logo-image

विशाखापट्नम में जमकर बोलता है विराट कोहली का बल्‍ला, हर मैच में 50 से ज्‍यादा रन

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच तीन मैचों की वन डे सीरीज का दूसरा मैच आज विशाखापट्नम (Visakhapatnam) में खेला जा रहा है. यह मैदान खासतौर पर भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) की बल्‍लेबाजी के लिए जाना जाता है.

Updated on: 18 Dec 2019, 03:11 PM

New Delhi:

Virat Kohli batting in Visakhapatnam : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच तीन मैचों की वन डे सीरीज का दूसरा मैच आज विशाखापट्नम (Visakhapatnam) में खेला जा रहा है. यह मैदान खासतौर पर भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) की बल्‍लेबाजी के लिए जाना जाता है. जब भी इस मैदान पर भारतीय कप्‍तान बल्‍लेबाजी के लिए उतरे हैं तो कभी भी सस्‍ते में आउट नहीं हुए हैं. भारतीय मैदानों पर यही वह मैदान है, जहां विराट कोहली (Virat Kohli) का बल्‍ला खुलकर चलता है और वे जहां भी चाहते हैं, वहां खूब रन बनाते हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) ने इसी मैदान पर खूब शतक भी लगाए हैं, वहीं हर बार कम से कम 50 रन तो जरूर बनाए हैं. आज हम आपको इस मैदान पर विराट कोहली का रिकार्ड बताएंगे, साथ ही यह भी बताएंगे कि भारत ने अब तक इस मैदान पर कितने मैच खेले हैं, और कितने में भारतीय टीम ने जीत हासिल की है. 

यह भी पढ़ें ः IND VS WI 2nd ODI LIVE : केएल राहुल ने ठोका पांचवा अर्धशतक, स्‍कोर 91/0

विशाखापट्नम के एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम (ACA VDCA Cricket Stadium Visakhapatnam) में भारत ने अब तक नौ मैच खेले हैं, आज इस मैदान पर भारत दसवीं बार खेलने उतरी है. इन नौ मैचों में से छह बार भारत ने जीत हासिल की है. एक मैच इस मैदान पर रद हो चुका है और एक मैच टाई भी हुआ था. सिर्फ एक बार ऐसा हुआ है, जब भारत ने इस मैदान पर हार का मुंह देखा है, वह मैच भारत ने वेस्‍टइंडीज से ही दो विकेट से हारा था. अब एक बार फिर उसी मैदान पर भारत का मुकाबला वेस्‍टइंडीज से हो रहा है. हालांकि भारत ने इसी मैदान पर दो बार वेस्‍टइंडीज को मात भी दी है.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI 2nd ODI : एक हार खराब कर देगी टीम इंडिया का रिकार्ड

अब बात विराट कोहली की. विराट कोहली ने अब तक इस मैदान पर पांच वन डे मुकाबले खेले हैं, जिसमें वे अब तक 556 रन बना चुके हैं, यानी उनका औसत करीब 139 रन का है. विराट कोहली कभी भी इस मैदान पर फेल नहीं हुए हैं. अब हर एक मैच की बात करते हैं, विराट कोहली ने पहली बार इस मैदान पर 20 अक्‍टूबर 2010 को पहला मुकाबला खेला था. यह मैच आस्‍ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के साथ था. उस मैच में विराट कोहली ने शानदार 118 रन की पारी खेली थी. भारत ने आस्‍ट्रेलिया को मात देते हुए यह मैच पांच विकेट से जीता भी था. इसके बाद दूसरी बार विराट कोहली साल 2011 की दो दिसंबर को इस मैदान पर वेस्‍टइंडीज के सामने उतरे थे. इस मैच में विराट कोहली ने 117 रन की धुआंधार पारी खेली थी. इस मैच को भी भारतीय टीम ने पांच विकेट से जीता था.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली और रोहित शर्मा को पछाड़ना चाहते हैं वेस्‍टइंडीज के शाई होप, जानें आंकड़े

इसके बाद तीसरी बार विराट कोहली 24 नवंबर 2013 को फिर इसी मैदान पर वेस्‍टइंडीज के सामने खेलने उतरे थे. इस मैच में विराट कोहली 99 रन के स्‍कोर पर दुर्भाग्‍यपू्र्ण तरीके से आउट हो गए थे. यही वह मैच था, जिसमें वेस्‍टइंडीज ने भारत को दो विकेट से हरा दिया था. चौथी दफा विराट कोहली फिर इसी बिशाखापट्टनम के मैदान पर 29 अक्‍टूबर 2016 को खेलने उतरे थे. उस मैच में विराट कोहली ने 65 की अच्‍छी पारी खेली थी. यह मैच न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेला गया था. इसमें भारत ने न्‍यूजीलैंड को 190 रन से बुरी तरह से हराया था.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर की तलाश पूरी, जानिए स्टॉक ब्रोकर से क्‍यों मिलना चाहते हैं

इसके बाद फिर वह मौका आया जब विराट कोहली बिशापट्टन के मैदान पर खेलने के लिए उतरे. इस बार भी मुकाबला वेस्‍टइंडीज के ही साथ था. यह मैच 24 अक्‍टूबर 2018 को खेला गया था. यहां फिर विराट कोहली का बल्‍ला चला और उन्‍होंने 157 रन की पारी खेल दी और अंत तक आउट भी नहीं हुए. विराट की इस बड़ी पारी के बाद भी यह मैच टाई हो गया, जो इस मैदान पर खेले गए मैचों में पहला और आखिरी टाई मैच था. इसके बाद अब फिर से विराट कोहली उसी मैदान पर खेलने के लिए आए हैं, जो उनके लिए लकी रहा है. अब देखना है कि विराट इस बार कैसी पारी खेलते हैं. हालांकि सच यह भी है कि विराट को आज फिर उसी तरह की पारियां खेलनी होंगी, जिस तरह की बल्‍लेबाजी वे अब तक करते आए हैं. इस मैच में वेस्‍टइंडीज के केरन पोलार्ड ने टॉस जीता और भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. अब तक सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे हैं और भारत सौ रन के करीब पहुंच चुका है.