विराट कोहली और रोहित शर्मा में अब इस बात के लिए होगी जंग

Pankaj Mishra  |   Updated On : September 15, 2019 06:19:52 PM
रोहित शर्मा और विराट कोहली फाइल फोटो

रोहित शर्मा और विराट कोहली फाइल फोटो (Photo Credit : )

New Delhi:  

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आप पहला T-20 (India Vs South Africa First T-20 Match) मुकाबला शुरू होने जा रहा है. दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की सीरीज हो रही है, इसका पहला मैच आज होगा. दोनों टीमें पहला मैच जीतकर सीरीज में बढ़त लेने की कोशिश करेंगी. जो टीम आज का मैच जीत लेगी, उसके लिए सीरीज पर कब्‍जा करना कुछ आसान जरूर हो जाएगा. वहीं अगले साल होने वाले T-20 विश्‍व कप के लिए भी दोनो टीमें अपनी तैयारी का आगाज करने उतरेंगी. वहीं इस मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उपकप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बीच पर भी एक जंग होने वाली है. यह जंगल बहुत रोमांचक होने जा रही है. इसमें जीते कोई खिलाड़ी भला टीम इंडिया का ही होगा. 

यह भी पढ़ें ः बुरी खबर : भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका T-20 मैच पर बारिश का खतरा, जानें कितने ओवर का हो सकता है मुकाबला

उप कप्‍तान रोहित शर्मा ने अब तक भारत के लिए 96 T-20 मैच खेले हैं, जिसमें वे 2422 रन बना चुके हैं. वे चार शतक और 17 अर्द्धशतक जमा चुके हैं. उनका औसत 32 का है और स्‍ट्राइक रेट 136 से भी ज्‍यादा का है. रोहित का अब तक का सर्वाधिक स्‍कोर 118 रन है. वे अब तक खेली गई 88 पारियों में 14 बार नाबाद भी लौटे हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : यहां देख सकते हैं भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाने वाला पहला T-20 मैच

वहीं दूसरी ओर बात अगर कप्‍तान विराट कोहली की करें तो वे इस मामले में रोहित शर्मा से कुछ पीछे हैं. विराट ने अब तक 70 T-20 मैच खेले हैं, जिसमें वे 2369 रन बना सके हैं. वे 21 अर्द्धशतक लगा चुके हैं, लेकिन दुर्भाग्‍य की बात यह है कि T-20 में विराट कोहली के नाम अब तक कोई शतक नहीं है. विराट ने 49 के औसत से रन बनाए हैं, वहीं उनका स्‍ट्राइक रेट 135 से कुछ ज्‍यादा का है. वे 70 मैचों की 65 पारियों में 17 बार नाबाद लौटे हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : आज नए रूप में नजर आएगी Team India, जानें क्‍या है इसके पीछे का कारण

अब तक कई कीर्तिमानों में अपनी बादशाहत कायम करने वाले विराट कोहली रनों के मामले में रोहित से महज 53 रन ही दूर हैं. हालांकि सच यह भी है कि वे रोहित से काफी कम मैच खेले हैं. लेकिन हर क्षेत्र में रोहित शर्मा से आगे रहने वाले विराट इस मामले में कुछ पीछे चल रहे हैं. वहीं वे T-20 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में अब तक कोई शतक नहीं लगा पाए हैं. विराट का उच्‍चतम स्‍कोर 90 रन नाबाद है.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : धर्मशाला T-20 मैच पर मंडराया बारिश का साया

दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली तीन मैचों की सीरीज में विराट की कोशिश होगी कि वे रोहित से आगे निकलें, वहीं कम से कम एक शतक की उम्‍मीद विराट कोहली जरूर इस सीरीज से लगाकर बैठे होंगे, ताकि इस फॉरमेट में एक भी शतक न लगा पाने का दाग उनके ऊपर से धुल जाए.

यह भी पढ़ें ः Ashes 2019: : आखिरी मैच जीतने के लिए आस्ट्रेलिया को मिला 399 रनों का लक्ष्य

वहीं उप कप्‍तान रोहित शर्मा की कोशिश होगी कि रनों के मामले में जो लीड विराट कोहली से बनाए हुए हैं, उसे वह और भी आगे लेकर जाएं, ताकि जल्‍द वे विराट से पीछे न हों. वहीं दूसरी ओर अब तक रोहित ने जो चार शतक लगाए हैं, उसकी संख्‍या बढ़ाने की भी वे पुरजोर कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़ें ः खराब प्रदर्शन के बावजूद डेविड वार्नर बने रहेंगे आस्‍ट्रेलियाई टीम का हिस्‍सा, जानें इस पूर्व कप्‍तान ने क्‍या कहा

कप्‍तान विराट कोहली ने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्‍तानी करते हैं और रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के कप्‍तान हैं, आईपीएल में भी विराट कोहली रोहित शर्मा से पीछे हैं. मुंबई इंडियंस चार बना यह ट्रॉफी जीत चुकी है, वहीं रॉयल चैलेंजर्स की टीम अभी तक कोई खिताब नहीं जीत सकी है. इस मामले में भी विराट रोहित से पीछे हैं.

First Published: Sep 15, 2019 06:19:52 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो