logo-image

विराट कोहली और रोहित शर्मा को पछाड़ना चाहते हैं वेस्‍टइंडीज के शाई होप, जानें आंकड़े

शिमरन हेटमायेर (139) और शाए होप (नाबाद 102) के शानदार शतकों की मदद से वेस्टइंडीज ने रविवार को चेन्‍नई के एमए चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में मेजबान भारत को आठ विकेट से करारी मात देकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली

Updated on: 17 Dec 2019, 03:01 PM

New Delhi:

India vs West Indies odi series : वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज शाई होप (Shai Hope) को यकीन है कि भारत के खिलाफ बुधवार को दूसरे वन डे (India vs West Indies 2nd ODI) के दौरान उनके कुछ साथी खिलाड़ियों की नजरें गुरुवार को होने वाली आईपीएल नीलामी (IPL Auction 2020) पर लगी होंगी, लेकिन उनका लक्ष्य 2019 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उपकप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को पछाड़ना है. पहले मैच में शतक जमाने वाले होप से जब पूछा गया कि क्या आईपीएल नीलामी उनके जेहन में है, उन्होंने ना में जवाब दिया. उन्होंने कहा, मुझे यकीन है कि कुछ खिलाड़ियों का ध्यान इस पर होगा, लेकिन मेरे लिए यह गौण है. हम यहां भारत के खिलाफ सीरीज खेलने आए हैं और वही प्राथमिकता है. होप इस साल वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में विराट कोहली (1292) और रोहित शर्मा (1268) के बाद तीसरे स्थान पर हैं. होप के नाम 1225 रन हैं. उन्होंने कहा, एक बल्लेबाज के तौर पर आप अधिकतम योगदान देना चाहते हैं और अगर इससे टीम जीतती है तो अधिक संतोष होता है. उम्मीद है कि हम उनके शीर्षक्रम के विकेट जल्दी लेंगे और खुद बड़ा स्कोर बना सकेंगे.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर की तलाश पूरी, जानिए स्टॉक ब्रोकर से क्‍यों मिलना चाहते हैं

चेन्नई में पहले मैच के दौरान उनका ध्यान एक भी बार आईपीएल फ्रेंचाइजी को प्रभावित करने पर नहीं था. उन्होंने कहा, मैं टीम की जरूरत के मुताबिक खेल रहा था. हमें 280 रन का लक्ष्य हासिल करना था और यह सामूहिक प्रयास से ही संभव था. मेरा काम टिककर खेलना था. शिमरोन हेटमायेर जैसे आक्रामक बल्लेबाज के सामने कोई भी बेनूर हो सकता है, लेकिन होप को पता था कि दोनों को विपरीत अंदाज में खेलना होगा. उन्होंने कहा, दूसरे छोर पर किसी को इतनी सहजता से खेलते देखकर असहज होना स्वाभाविक है लेकिन मैं खुद को याद दिलाता रहा कि विरोधी गेंदबाजों को हावी होने नहीं देना है. एक छोर पर कोई आक्रामक खेल रहा है तो दूसरे को एक सिरा संभालकर रखना है. 

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : सीरीज में वापसी के लिए टीम इंडिया को झोंकनी होगी पूरी ताकत

बता दें कि शिमरन हेटमायेर (139) और शाए होप (नाबाद 102) के शानदार शतकों की मदद से वेस्टइंडीज ने रविवार को चेन्‍नई के  एमए चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में मेजबान भारत को आठ विकेट से करारी मात देकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 287 रन का स्कोर बनाया, जिसे वेस्टइंडीज ने 47.5 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. हेटमायेर ने 106 गेंदों पर 11 चौके और सात छक्के लगाए. होप ने 151 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाया. सुनील एम्ब्रिस ने नौ और निकोलस पूरन ने 23 गेंदों पर चार चौकों की मदद से नाबाद 29 रनों का योगदान दिया. हेटमायेर और होप ने दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 218 रनों की साझेदारी की. भारत की ओर से दीपक चहर और मोहम्मद शमी को एक-एक विकेट मिला. सीरीज का दूसरा मैच अब बुधवार यानी 18 दिसंबर को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा. इसके बाद सीरीज का आखिरी मैच 22 दिसंबर को कटक में होगा. भारत को अगर इस सीरीज में बने रहना है तो 18 दिसंबर को होने वाला मैच उसे हर हाल में जीतना होगा. 

(इनपुट भाषा)