logo-image

विराट कोहली और रोहित शर्मा में अब वन डे के लिए छिड़ी जबरदस्‍त जंग

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस वक्‍त भारत के ही नहीं बल्‍कि दुनिया के बड़े बल्‍लेबाजों में शुमार किए जाते हैं. दोनों खिलाड़ी एक दूसरे का ही रिकार्ड तोड़ते हुए दिखाई देते हैं.

Updated on: 15 Dec 2019, 08:02 PM

New Delhi:

Virat Kohli vs Rohit Sharma : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस वक्‍त भारत के ही नहीं बल्‍कि दुनिया के बड़े बल्‍लेबाजों में शुमार किए जाते हैं. दोनों खिलाड़ी एक दूसरे का ही रिकार्ड तोड़ते हुए दिखाई देते हैं. कभी विराट कोहली (Virat Kohli) आगे निकल जाते हैं तो कभी रोहित शर्मा (Rohit Sharma)उन्‍हें पछाड़ देते हैं. दोनों के बीच जो जंग चल रही है, वह आंकड़ों में भी साफ तौर पर दिख रही है. पहले दोनों खिलाड़ियों के बीच T20 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने को लेकर संघर्ष चल रहा था, वहीं अब जब वन डे मैचों की सीरीज शुरू हुई है तो सबसे ऊपर यही दो बल्‍लेबाज हैं. इन दोनों के बीच बहुत ही नजदीकी लड़ाई चल रही है. हालांकि यह तो 22 दिसंबर को पता चलेगा कि इस जंग में कौन जीता और कौन पीछे रह गया, जब भारत और वेस्‍टइंडीज (india vs west indies) के बीच तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मैच खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें ः OMG : टीवी रीप्‍ले में देखकर रन आउट की अपील, विराट कोहली ने जताया विरोध

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच आज से तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच चेन्‍नई में शुरू हो गया है. इस मैच के साथ ही शुरू हो गई है विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच सबसे अधिक रन बनाने की जंग. जिसमें फिलहाल तो विराट कोहली आगे हैं, लेकिन रोहित शर्मा भी उनसे ज्‍यादा पीछे नहीं हैं, एक भी अच्‍छी और लंबी पारी रोहित शर्मा को नंबर वन बना सकती है. यह जंग किस मामले में है और किसने कितने रन बनाए हैं, यह हम आपको बताएंगे, लेकिन पहले हम आपको बताते हैं T20 की जंग, जो मैच बराबरी पर खत्‍म हो गया. न कोई जीता और न ही किसी की हार हुई. अगर आपसे पूछा जाए कि T20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाला बल्‍लेबाज कौन है तो आप किसी एक खिलाड़ी का नाम नहीं ले पाएंगे. क्‍योंकि इस पर दो बल्‍लेबाज काबिज हैं, और वे दोनों ही भारतीय बल्‍लेबाज हैं. T20 में विराट कोहली ने 2633 रन बनाए हैं, वहीं रोहित शर्मा भी 2633 रन बनाकर उनकी बराबरी पर है. इसके बाद भी अगर नंबर वन की बात की जाए तो उस स्‍थिति में आप विराट कोहली का नाम ले सकते हैं, क्‍योंकि विराट ने रोहित शर्मा से कम मैच खेले हैं. विराट कोहली ने अपने 75 T20 इंटरनेशनल मैचों में 2633 रन बनाए हैं, वहीं रोहित शर्मा को इतने ही रन बनाने के लिए 104 मैच खेलने पड़े हैं. विराट कोहली का औसत भी रोहित शर्मा से बेहतर है. विराट कोहली ने ये रन 52 की औसत से बनाए हैं, वहीं रोहित शर्मा का औसत करीब 32 का रहा है. हालांकि स्‍ट्राइक रेट की बात करें तो दोनों फिर बराबरी पर ही खड़े हैं. विराट कोहली का स्‍ट्राइक रेट 138.07 का है तो रोहित शर्मा का स्‍ट्राइक रेट 138.21 का है.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI: श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत का अर्धशतक, भारत ने बनाए 287 रन, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

अब बात वन डे क्रिकेट की. इस साल यानी 2019 में वन डे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की बात करें तो इसमें भारतीय कप्‍तान सबसे आगे हैं. वे अब तक 1292 रन बना चुके हैं, वहीं रोहित शर्मा भी ज्‍यादा पीछे नहीं हैं, वे दूसरे नंबर पर काबिज हैं और 1268 रन बना चुके हैं. विराट कोहली ने अब तक 24 वन डे मैच खेले हैं, इसमें 1292 रन बना चुके हैं, इसमें उनके पांच शतक भी शामिल हैं. वहीं रोहित शर्मा ने 26 वन डे मैच खेले हैं और उसमें 1268 रन बनाए हैं. रोहित ने अब तक इस साल वन डे में छह शतक जड़े हैं. रोहित शर्मा अब विराट कोहली से मात्र 24 रन ही पीछे हैं और दोनों खिलाड़ियों को अभी इस साल दो मैच और वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेलने हैं. ऐसे में बाकी बचे दो मैचों में जंग और भी रोचक हो सकती है.