BREAKING NEWS
  • IND vs WI, 3rd T20 Live: वेस्टइंडीज ने टॉस जीता, टीम इंडिया को दिया पहले बल्लेबाजी का न्योता- Read More »

VIDEO : कौन सा दोहरा शतक है कप्‍तान विराट कोहली के लिए विशेष, जानें यहां

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 12, 2019 09:10:50 AM
विराट कोहली

विराट कोहली (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्‍ली :  

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रहे दूसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने दोहरा शतक जड़ दिया. यही नहीं उन्‍होंने अब तक के अपने करियर का उच्‍चतम स्‍कोर भी बनाया और अंत तक आउट नहीं हुए. रविंद्र जडेजा के आउट होने के बाद जब भारतीय टीम का कुल स्‍कोर 601 रन था, जब भारत ने अपनी पारी घोषित कर दी. इसके बाद बचे हुए समय में गेंदबाजों ने भी अपना जलवा दिखाया. भारत ने 36 के कुल योग पर तीन विकेट गिर गए. अब भारत की स्‍थिति मजबूत है. 

यह भी पढ़ें ःWatch VIDEO : अंपायर ने दिया NOT OUT, फिर भी भारत को मिल गया विकेट, जानें कैसे

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर में पहला दोहरा शतक एंटिगा के नार्थ साउंड स्टेडियम में मेजबान वेस्टइंडीज के खिलाफ जड़ा था. कोहली ने उस दोहरे शतक के अलावा इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में लगाए को दोहरे शतक को विशेष बताया है. कोहली ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपने टेस्ट करियर का सातवां दोहरा शतक जमाया और इसी के साथ वह भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने की सूची में पहले स्थान पर आ गए हैं.

यह भी पढ़ें ःVIDEO : अगर आपने मिस कर दी है विराट कोहली की बल्‍लेबाजी तो सिर्फ 2.51 मिनट में यहां देखें

बीसीसीआई की आधिकारिक वेबसाइट ने भारतीय कप्‍तान कोहली के हवाले से लिखा है सभी दोहरे शतक लगाकर अच्छा लगा, लेकिन अगर आप मुझसे पूछेंगे तो मैं कहूंगा कि एंटिगा में और मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ लगाया गया दोहरा शतक खास है, क्योंकि एक घर से बाहर और घर में चुनौतीपूर्ण परिस्थतियों में लगाया था. कोहली ने भारत के लिए सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने की रेस में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ा है. इन दोनों के नाम टेस्ट में छह-छह दोहरे शतक हैं.

यह भी पढ़ें ःबस एक क्‍लिक पर जानें विराट कोहली के आज के सारे रिकार्ड

कोहली ने कहा, भारत के लिए सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाकर मुझे अच्छा महसूस हो रहा है. शुरुआत में मैं बड़े स्कोर करने के लिए संघर्ष करता था, लेकिन जब मैं कप्तान बना तब आप अपने आप टीम के बारे में सोचते हो. आप अपने बारे में नहीं सोच सकते. इस प्रक्रिया में, आप जितनी सोचते हो उससे ज्यादा बल्लेबाज करने में सफल रहते हो.
कोहली ने दूसरे दिन आठ घंटे तक बल्लेबाजी की. इस पर कप्तान ने कहा, यह मुश्किल है लेकिन अगर आप टीम के बारे में सोचते हो तो आप जितनी बल्लेबाजी कर सकते हो उससे तीन-चार घंटे ज्यादा बल्लेबाजी कर जाते हो. यहां काफी उमस थी. मेरे लिए सिर्फ यही एक चुनौती थी. फिर रवींद्र जडेजा आए और उनके साथ आपको तेज भागना पड़ता है.

यह भी पढ़ें ःहर बार पहली पारी में दोहरा शतक, जानिए विराट कोहली ने कब और कहां ठोकी डबल सेंचुरी

हनुमा विहारी इस मैच में नहीं खेल रहे हैं. उनके स्थान पर जडेजा को नंबर-6 पर भेजा गया था. इस पर कोहली ने कहा, हमारी रणनीति साफ थी कि हमें 600 रन बनाने हैं और आज शाम तक उन्हें बल्लेबाजी पर बुलाना है. जड्डू ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और इसी कारण मुझे ज्यादा जोखिम नहीं लेना पड़ा. साझेदारी ने चीजों को सही तरह से रख दिया और हम ने अंत में 15 ओवर गेंदबाजी भी की.

(इनपुट आईएएनएस)

First Published: Oct 12, 2019 09:07:11 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो