logo-image

VIDEO : दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान ने किया टोटका, लेकिन विराट कोहली से नहीं जीत पाए

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और आखिरी टेस्‍ट रांची में शुरू हो चुका है. भारत के दो विकेट गिर भी गए हैं, हालांकि कप्‍तान विराट कोहली और रोहित शर्मा क्रीज पर टिके हुए हैं.

Updated on: 19 Oct 2019, 11:05 AM

New Delhi:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और आखिरी टेस्‍ट रांची में शुरू हो चुका है. भारत के दो विकेट गिर भी गए हैं, हालांकि कप्‍तान विराट कोहली और रोहित शर्मा क्रीज पर टिके हुए हैं. यह अपने आप में राहत की बात है. हालांकि मैच से पहले एक मजेदार वाकया देखने को मिला, जब भारतीय टीम के कप्‍तान और दक्षिण अफ्रीकी दोनों कप्‍तान अपनी हंसी नहीं करो सके. 

यह भी पढ़ें ः जानिए कौन हैं शहबाज नदीम, जो 30 साल की उम्र में कर रहे हैं टेस्‍ट में डेब्‍यू

भारत के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 0-2 से पीछे चल रही दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने मैच से एक दिन पहले ही ऐलान कर दिया था कि वे रांची के मैच में टॉस नहीं करेंगे. इसके पीछे जो कारण बताया गया, वह भी काफी रोचक था. वह यह है कि फाफ डु प्‍लेसी एशिया में अब तक लगातार नौ बार टॉस हार चुके थे. कहा गया कि इसलिए वे खुद न आकर दूसरे खिलाड़ी को टॉस के लिए उतारेंगे, फाफ यह उम्‍मीद कर रहे थे कि दूसरा खिलाड़ी टॉस जीत जाए और उसके बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम अपने हिसाब से गेंदबाजी या बल्‍लेबाजी चुन सके.

यह भी पढ़ें ः तीन मैचों की सीरीज में पांचवी बार सफाए की ओर भारतीय टीम, जानें सारे आंकड़े

शनिवार सुबह जब टॉस का वक्‍त आया तो ऐसा ही कुछ नजारा देखने को मिला. भारतीय टीम की ओर से कप्‍तान विराट कोहली मैदान में आए तो दूसरी तरफ से दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डुप्‍लेसी और उनके साथ उनके साथी खिलाड़ी टेम्‍बा बावूमा आए. विराट कोहली ने सिक्‍का उछाला और दक्षिण अफ्रीका फिर टॉस हार गया. बावुमा भी मेहमान टीम की किस्मत नहीं पलट पाए. जैसे ही विराट कोहली ने टॉस जीता वे अपनी हंसी नहीं रोक पाए और हंसने लगे. उधर दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान भी हंस रहे थे.

यह भी पढ़ें ः भारतीय कप्‍तान विराट कोहली एक बार फिर नंबर वन बनने की ओर, जानें कितनी है दूरी

एशिया में खेलते हुए दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान अब तक नौ बार टॉस हार चुके हैं, इसमें से छह टेस्‍ट मैच भी दक्षिण अफ्रीकी टीम हार चुकी है. हालांकि यह दक्षिण अफ्रीका का भारत में आखिरी मैच है, इसलिए वे राहत की सांस ले सकते हैं. अगर यह सिलसिला यूं ही चलता रहा तो आने वाले दिनों में फाफ सबसे ज्‍यादा टॉस हराने वाले कप्‍तान बन सकते हैं.