VIDEO : भारत को मिला नया युवराज सिंह, बिल्‍कुल उसी अंदाज में मारे तीन लगातार छक्‍के

Pankaj Mishra  |   Updated On : December 10, 2019 07:14:24 AM
शिवम दुबे Shivam Dubey

शिवम दुबे Shivam Dubey (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

New Delhi:  

Shivam Dubey Three Consecutive Sixes : भारतीय क्रिकेट टीम वेस्‍टइंडीज (India Vs West Indies) के साथ खेला गया दूसरा मैच भले हार गई हो, लेकिन इस मैच से एक ऐसा खिलाड़ी मिल गया, जिसकी तलाश लंबे अर्से से की जा रही थी. जिस तरह से अपने पांचवें मैच में ही इस बल्‍लेबाजी ने जिगरा देखाते हुए बल्‍लेबाजी की, उससे लगने लगा है कि आने वाले दिनों में यह बल्‍लेबाज आगे जाएगा और कई महत्‍वपूर्ण मैच जिताने में भारत की मदद करेगा. हम बात कर रहे हैं मुंबई के शिवम दुबे (Shivam Dubey) की. जिनके आने से ऐसा लगने लगा है कि उन्‍होंने युवराज सिंह (Yuvraj Singh) की कमी को पूरा कर दिया है. बिल्‍कुल युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के अंदाज में बल्‍लेबाजी करने वाले शिवम दुबे (Shivam Dubey) ने जिस तरह से वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान कायरन पोलार्ड की तीन लगातार गेंदों पर तीन आसमानी छक्‍के जड़े, उसमें भी युवराज सिंह की ही झलक देखने के लिए मिली. 

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया के कमर तोड़ने वाले हेडन वॉल्श ने इन खिलाड़ियों को दिया सफलता का श्रेय

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेला गया दूसरा मैच भारत के लिए कुछ खास नहीं रहा. भारतीय टीम ने सीरीज का पहला मैच रिकार्ड रन बनाकर जीत लिया था. उसके बाद उम्‍मीद की जा रही थी कि दूसरा मैच जीतकर भारतीय टीम तीन मैचों की सीरीज पर यहीं कब्‍जा कर लेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमन्स ने शुरू में मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाकर 45 गेंदों पर नाबाद 67 रन की पारी खेली, जिससे वेस्टइंडीज ने भारत को दूसरे T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में नौ गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर की. सिमन्स जब छह रन पर थे, तभी वाशिंगटन सुंदर ने उनका हवा में लहराता हुआ आसान कैच छोड़ा, जिसका भारत ने खामियाजा भुगता.
सिमन्स ने चार चौके और चार छक्के जड़े.

यह भी पढ़ें ः टेस्ट सीरीज के लिए पाकिस्तान पहुंची श्रीलंका टीम, 10 साल बाद घरेलू मैदान पर टेस्ट मैच खेलेगा पाक

इससे पहले जब भारत मैच में पहले बल्‍लेबाजी कर रहा था, तब केएल राहुल के रूप में भारत का पहला विकेट जल्‍द गिर गया था, जैसा कि हमेशा होता है, उम्‍मीद यही थी कि अब क्रीज पर कप्‍तान विराट कोहली आएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. पहला विकेट गिरने के बाद मैदान पर शिवम दुबे आते ही दिखाई दिए. कप्‍तान विराट कोहली के इस फैसले से सभी आश्‍चर्य में पड़ गए. शिवम दुबे को तो जैसे इसी मौके की तलाश थी. शिवम दुबे ने मौके का पूरा फायदा उठाया और 30 गेंदों 54 रन जड़ दिए. जिसमें तीन चौके और चार छक्के शामिल रहे. शिवम दुबे ने पिंच हिटर की अपनी भूमिका के साथ पूरा न्याय किया. उन्होंने जेसन होल्डर को एक छक्‍का और एक चौका लगाया. उसके बाद कप्‍तान कीरोन पोलार्ड के एक ओवर में तीन छक्के जड़कर एकदम से सनसनी फैला दी. मुंबई के इस ऑलराउंडर ने केवल 27 गेंदों पर अपना पहला T20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके तुरंत बाद कवर पर कैच दे बैठे.

यह भी पढ़ें ः टोक्यो ओलंपिक 2020 और फीफा विश्व कप 2022 से बाहर हुआ रूस, वाडा ने लगाया 4 साल का प्रतिबंध

शिवम दुबे भले अर्धशतक पूरा करने के बाद जल्‍दी ही आउट हो गए हों, लेकिन वे सभी के दिलोदिमाग पर छा गए. जब उन्‍होंने कायरन पोलार्ड की तीन गेंदों पर तीन छक्‍के जड़े तो एकबारगी वही सीन दिमाग में कौंधने लगा, जब युवराज सिंह ने लगातार छह गेंदों में छह छक्‍के मारे थे. शिवम दुबे का खेलने का अंदाज बिल्‍कुल वही है, जैसे युवराज सिंह खेला करते थे. यह पहली बार नहीं है, जब शिवम दुबे ने लगातार तीन गेंदों पर तीन छक्‍के मारे हों, दरअसल वे चर्चा में ही तब आए थे, जब उन्‍होंने पिछले साल रणजी ट्रॉफी के एक मैच के दौरान एक ओवर में पांच छक्‍के मारे थे. वे ऐसा कमाल अब तक दो बार कर चुके हैं. तब वह अगर एक और छक्‍का मार देते तो रवि शास्‍त्री के रिकार्ड की बराबरी कर लेते. इसके बाद ही वे चर्चा का केंद्र बन गए और बांग्‍लादेश के खिलाफ खेली गई सीरीज में उन्‍हें टीम में शामिल कर लिया गया, उस सीरीज में वे टीम में तो आ गए और कुछ मैच भी खेले, लेकिन सुर्खियां नहीं बटोर पाए. हालांकि तीसरे मैच में उन्‍होंने तीन विकेट लेकर अपनी उपयोगिता साबित की थी, लेकिन बल्‍लेबाजी के लिए उन्‍हें ज्‍यादा मौका नहीं मिला. इस बार कप्‍तान विराट कोहली ने उन्‍हें अपनी जगह नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी के लिए भेजा और वे शानदार बल्‍लेबाजी करने में कामयाब रहे.

यह भी पढ़ें ः IND vs WI: तिरुवनंतपुरम में शर्मनाक हार के बाद क्या मुंबई में इज्जत बचा पाएगी टीम इंडिया

शिवम दुबे ने अब तक पांच T20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इसकी चार पारियों में अब तक 64 रन बना चुके हैं, पिछले ही मैच में उन्‍होंने अपना पहला अर्धशतक भी जमा ही दिया है. उनका स्‍ट्राइक रेट अब 152 का हो गया है, वहीं औसम 32 का है, जो अपने आप में बहुत कुछ कहता है. शिवम दुबे आईपीएल में भी खेल चुके हैं. इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने उन्‍हें पांच करोड़ रुपये में खरीदा था. तब उन्‍हें ठीक से मैच खेलने के लिए भी नहीं मिले और जो मिले भी, उनमें वे कुछ खास नहीं कर सके. शिवम दुबे गेंदबाजी भी करते हैं, वे मध्‍यम गति से गेंदबाजी करते हैं. जो कभी कभी टीम के लिए बड़ी कारगर साबित हुई है. अब तक 16 प्रथम श्रेणी मैचों में वे 40 विकेट ले चुके हैं. वहीं जिस काम के लिए वे जाने जाते हैं, यानी बल्‍लेबाजी तो 16 प्रथम श्रेणी मैचों में 1012 मैच ले चुके हैं. इसमें दो शतक और सात पचासे शामिल हैं. भारत ने हैदराबाद में खेला गया पहला मैच छह विकेट से जीता था. इन दोनों टीमों के बीच तीसरा और अंतिम T20 मैच 11 दिसंबर को मुंबई में खेला जाएगा.

First Published: Dec 10, 2019 07:14:24 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो