VIDEO : विराट कोहली और रविंद्र जडेजा के यह कैच देखकर आप भी कहेंगे वाह क्‍या सीन है

Pankaj Mishra  |   Updated On : September 19, 2019 02:02:24 PM
विराट कोहली का शानदार कैच फोटो बीसीसीआई

विराट कोहली का शानदार कैच फोटो बीसीसीआई (Photo Credit : )

New Delhi:  

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India, Indian Cricket Team) की फील्‍डिंग इन दिनों दुनिया की सबसे बेहतरीन है. भारतीय टीम फील्‍डिंग से ही 20-25 रन बचा लेती है. कई अविश्‍वसनीय कैच भी भारतीय टीम ऐसे पकड़ती है कि लोग दांतों तले अंगुलियां दबा लेते हैं. ऐसा ही कुछ बुधवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका (India Vs South Africa Match) के बीच खेले गए दूसरे T-20 मैच में भी देखने को मिला. जब कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli, Virat Kohli Fielding) और शानदार फील्‍डरों में शुमार रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja, ravindra Jadeja Catch) ने अद्भुत कैच लपके. इस तरह के दृश्‍य देखकर मोहाली के दर्शकों ने तो तालियां पीटी ही, साथ ही टीवी पर मैच देख रहे क्रिकेट प्रेमी भी रोमांचित हो उठे.

यह भी पढ़ें ः अपने पैर पर खुद ही कुल्‍हाड़ी मार रहे हैं ऋषभ पंत, कप्‍तान विराट कोहली और कोच रवि शास्‍त्री को अभी भी भरोसा

12वें ओवर में कोहली ने मिड ऑफ से दौड़ लगाते हुए दक्षिण अफ्रीक के कप्तान क्विंटन डी कॉक का शानदार कैच पकड़ा. हालांकि इससे पहले भी डि कॉक का एक कैच मिड ऑफ की ओर आया था, विराट कोहली ने तेज दौड़ भी लगाई, लेकिन वे गेंद तक नहीं पहुंच सके. दूसरी बार कॉक ने फिर ऐसा ही शॉट खेला तो इस बार विराट नहीं चूके और शानदार कैच लपक लिया.

यह भी पढ़ें ः बड़ी खबर : ओडिशा क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व सचिव को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

विराट के इस कैच के बाद सोशल मीडिया पर विराट की तस्‍वीर के साथ दर्जनों ट्वीट किए जाने लगे. एक दर्शक ने ट्वीट किया, "जब लोग कहते हैं कि किंग कोहली को बढ़ा-चढ़ा कर बताया गया है और उनका ईगो काफी बड़ा है, लेकिन कोहली कहते हैं कि नहीं अब कुछ विशेष करते हैं. कोहली ने बेहतरीन कैच पकड़ा."

यह भी पढ़ें ः VIDEO : 6 गेंद में 6 छक्‍के, 12 साल बाद भी याद आता है युवराज सिंह का वह करिश्‍मा

जब विराट कोहली ने कैच पकड़ तो दुनिया के शानदार ऑलराउंडर और कमाल के क्षेत्ररक्षण रवींद्र जडेजा कहां पीछे रहने वाले थे, उन्‍हें भी मौके की तलाश थी. और उन्‍हें यह मौका अगले ही ओवर में मिल भी गया. इसके अगले ही ओवर में जडेजा ने भी एक शानदार कैच पकड़ा. रासी वान डर डुसैन को उन्होंने अपनी गेंद पर कैच पकड़ चलता किया. जडेजा की गेंद को रासी ने सामने खेला और जडेजा ने अपना दाहिना हाथ पूरी तरह से फैलते हुए गेंद को अपनी हथेलियों में बांध लिया.इस पर एक दर्शक ने ट्वीट किया, "रासी वान डर डुसैन को आउट करने के लिए जडेजा ने शानदार कैच पकड़ा और दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 90/3 कर दिया."

यह भी पढ़ें ः और जब मोहाली में कप्‍तान विराट कोहली को आई महेंद्र सिंह धोनी की याद, जानें क्‍यों


हालांकि उल्‍लेखनीय तथ्‍य यह भी है कि दक्षिणी अफ्रीकी टीम ने भी इस मैच में अच्‍छी फील्‍डिंग की. एक ऐसा ही कैच दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर ने पकड़ा. शानदार बल्‍लेबाजी कर रहे शिखर धवन 31 गेंद में 40 रन बना चुके थे. इसी बीच शिखर ने आगे बढ़कर एक लॉग ऑन की ओर खूबसूरत शॉट खेल दिया. यह गेंद दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज शम्‍सी ने फेंकी.

यह भी पढ़ें ः भारत को U-19 एशिया कप दिलाने वाले और सचिन तेंदुलकर को आउट करने वाला खिलाड़ी मुंबई की टीम में

एक ही हाथ ने डेविड मिलर ने शानदार कैच लपक कर शिखर धवन की पारी का अंत कर दिया. यह एक ऐसा कैच था, जिसे लंबे समय तक याद किया जाएगा. शिखर धवन को फेंकी गई गई यह साधारण गेंद थी. धवन ने कदम नीचे रखे और ड्राइव खेल दिया. गेंद बल्‍ले से लगकर तेजी से सीमा रेखा की ओर गई, मिलर के पास इसे पकड़ने के लिए ज्‍यादा वक्‍त नहीं था. वे अपनी जगह से दाईं ओर दौड़े और फिर गेंद को पकड़ लिया.

यह भी पढ़ें ः भारतीय टीम के इस पूर्व बल्‍लेबाज ने क्रिकेट को कहा अलविदा, 18 साल का रहा करियर

डेविड मिलर ने जो कैच पकड़ा, उसे देखकर किसी को भरोसा नहीं हुआ, कैच पकड़ा जा चुका था, उसके बाद विराट कोहली ने क्रीज से ऐसी प्रतिक्रिया दी कि यह कैसे पकड़ लिया गया. शिखर धवन को भी भरोसा नहीं हुआ और वे विराट की तरफ देखकर मुस्‍कराए और पवेलियन की ओर चले गए.

आईएएनएस के इनपुट के साथ 

First Published: Sep 19, 2019 02:02:24 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो