logo-image

VIDEO : क्‍या आपने मिस कर दी है मयंक अग्रवाल की Double Century, तो यहां देखिए

Mayank Agarwal second double century : सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल ने शुक्रवार को अपने टेस्‍ट करियर में दूसरी बार छक्‍का लगाकर दोहरा शतक पूरा किया. अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में मयंक अग्रवाल से पहले रोहित शर्मा ने छक्‍के के साथ दोहरा शतक लगाया था

Updated on: 15 Nov 2019, 06:05 PM

New Delhi:

Mayank Agarwal second double century : भारत के सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल ने शुक्रवार को अपने टेस्‍ट करियर में दूसरी बार छक्‍का लगाकर दोहरा शतक पूरा किया. अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में मयंक अग्रवाल से पहले रोहित शर्मा ने छक्‍के के साथ दोहरा शतक लगाया था. मयंक अग्रवाल ने सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर एक साल में दो दोहरे शतक लगाने में वीरेंद्र सहवाग की बराबरी कर ली है. विस्‍फोटक सलामी बल्‍लेबाज रहे मुल्‍तान के सुल्‍तान और नजफगढ़ के नवाब वीरेंद्र सहवाग ने 2008 में ऐसा ही किया था. अब 11 साल बाद इतिहास दोहराया गया है, जिसे मयंक अग्रवाल ने किया है. बांग्‍लादेश के खिलाफ डबल सेंचुरी लगाने वाले मयंक अग्रवाल भारत के तीसरे बल्‍लेबाज हैं. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर ने 2004 और विराट कोहली ने 2017 में इसी टीम के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा था.

यह भी पढ़ें ः IPL Champion मुंबई इंडियंस से 12 खिलाड़ी हुए बाहर, जानें कौन कौन खेलेगा

भारत के सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल ने तो कमाल ही कर दिया. उन्‍होंने पहले अपना पचासा पूरा किया, उसके बाद शतक जड़ा और उसके बाद दोहरा शतक भी जड़ दिया. मयंक अग्रवाल का यह दूसरा दोहरा शतक है. इससे पहले उन्‍होंने पिछली टेस्‍ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए पहले टेस्‍ट मैच में उन्‍होंने दोहरा शतक जड़ा था. दोहरा शतक पूरा करने के लिए उन्‍होंने छक्‍का जड़ा. मयंक अग्रवाल ने अपना दोहरा शतक पूरा करने के लिए 304 गेंदों का सामना किया. इसके साथ ही उन्‍होंने 25 चौके और पांच आसमानी छक्‍के जड़े. मयंक अग्रवाल ने इससे पहले अपना शतक पूरा करने के लिए 183 गेंदों का सहारा लिया और अपनी पारी में 15 चौके और एक छक्‍का लगाया था. शतक पूरा करने के लिए मयंक ने 54 के औसत से रन बनाए, वहीं दोहरा शतक पूरा करने के बाद उनका औसत 66 का हो गया. इसके साथ ही मयंक अग्रवाल भारत के उन खास बल्‍लेबाजों की श्रेणी में शुमार हो गए हैं, जो दो बार दोहरा शतक लगा चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN Final Report : भारत ने बनाए 493/6, बांग्लादेश पर 343 रनों की बढ़त

मयंक अग्रवाल ने इसके साथ ही सबसे कम टेस्‍ट पारियों में दोहरा शतक ठोक दिया है, इसके साथ ही उन्‍होंने दुनिया के महान बल्‍लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन को पीछे छोड़ दिया है. वैसे तो सर डॉन ब्रेडमैन ने सबसे ज्‍यादा दोहरे शतक ठोके हैं, लेकिन दो दोहरे शतक पूरे करने के लिए उन्‍हें 13 पारियां खेलनी पड़ी थी, अब वे सर डॉन ब्रेड मैन से आगे हो गए हैं, आज खेली गई उनकी 12वीं ही पारी थी. हालांकि भारत के विनोद कांबली ने पांच पारियों में ही दो दोहरे शतक टांग दिए थे.

यह भी पढ़ें ः टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हर मैच में एक दोहरा शतक, कभी देखे हैं ऐसे आंकड़े

भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को यह सुनिश्चित किया कि बांग्लादेश मैच में वापसी नहीं कर पाए और मेजबान टीम का दबदबा बना रहे. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने मयंक अग्रवाल (243) और अजिंक्य रहाणे (86) की बेहतरीन पारियों की मदद से बांग्लादेश पर 343 रनों की मजबूत बढ़त ले ली.
भारत ने मैच के पहले दिन बांग्लादेश को 150 रनों पर समेट दिया था. जवाब में भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक छह विकेट खोकर 493 रन बना लिए हैं. रवींद्र जडेजा 60 और उमेश यादव 25 रन बनाकर खेल रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः मयंक अग्रवाल का दूसरा दोहरा शतक, डॉन ब्रेडमैन को छोड़ दिया पीछे, जानें सारे आंकड़े

भारत ने पहले दिन रोहित शर्मा (6) का विकेट खो दिया था, लेकिन मयंक और चेतेश्वर पुजारा ने दूसरा झटका नहीं लगने दिया था. दूसरे दिन इस जोड़ी ने एक विकेट के नुकसान पर 86 रनों से भारतीय पारी को आगे बढ़ाया. पुजारा ने अपना अर्धशतक पूरा किया तो मयंक ने एक छोर संभाले रखते हुए अपने टेस्ट करियर का तीसरा शतक और दूसरा दोहरा शतक जमाया. उन्हें इसमें उप-कप्तान अंजिक्य रहाणे का साथ मिला. पुजारा को 105 के कुल स्कोर पर अबु जायेद ने अपना शिकार बनाया. उन्होंने 72 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 54 रन बनाए. जायेद ने कप्तान विराट कोहली को खाता खोले बिना पवेलियन भेज दिया. कोहली के जाने के बाद भारत का स्कोर 119 रनों पर तीन विकेट हो गया था.
मेजबान टीम को यहां एक लंबी साझेदारी की जरूरत थी जो उसे मयंक और रहाणे ने दी. दोनों ने पहले सत्र में भारत को दिन का तीसरा झटका नहीं लगने दिया और दूसरे सत्र में भी बांग्लादेशी टीम इन दोनों को आउट नहीं कर पाई. दूसरे सत्र में मयंक ने अपना शतक पूरा किया और रहाणे ने अर्धशतक.

यह भी पढ़ें ः गौतम गंभीर इंदौर में ले रहे जलेबी का मजा, दिल्‍ली में प्रदूषण को लेकर बैठक में नहीं आए, आप ने किया हमला

तीसरे सत्र में रहाणे शतक पूरा करने की तरफ बढ़ रहे थे. जायेद ने इस बार फिर अपनी टीम को बड़ी सफलात दिलाई और रहाणे को 309 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा उनकी शतकीय मंशा को शांत किया. रहाणे और मयंक ने चौथे विकेट के लिए 190 रनों की साझेदारी की. मयंक के साथ अब जडेजा थे. इन दोनों ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए 123 रन जोड़े. इस बीच मयंक ने अपना दूसरा दोहरा शतक पूरा किया और महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमेन से आगे निकल गए. मंयक ने छक्के के साथ दोहरा शतक पूरा किया. मयंक ने 12वीं पारी तक जाते-जाते दो दोहरे शतक लगा लिए हैं जबकि ब्रैडमैन ने दो दोहरो शतकों के लिए 13 पारियों का इंतजार किया था. इस फेहरिस्त में भारत के विनोद काम्बली सबसे आगे हैं, जिन्होंने अपने करियर की शुरुआती पांच पारियों में ही दो दोहरे शतक लगा लिए थे.

यह भी पढ़ें ः पृथ्वी शॉ 2.0 : आज खत्‍म हुआ बैन, आठ महीने बाद देखने के लिए मिलेगी बल्‍लेबाजी

200 का आंकड़ा छून के बाद मयंक आक्रामक हो गए और तेजी से रन बनाने लगे. इसी कोशिश में वह मेहेदी हसन मिराज की गेंद पर जायेद के हाथों लपके गए. मयंक ने अपनी पारी में 330 गेंदों का सामना किया और 28 चौकों के अलावा छह छक्के लगाए. मयंक का विकेट 432 के कुल स्कोर पर गिरा और 454 के स्कोर पर रिद्धिमान साहा को 12 के निजी स्कोर पर इबादत हुसैन ने पवेलियन पहुंचा दिया. लेकिन मैच का रोमांच यहां से शुरू हुआ क्योंकि यहां से उमेश और जडेजा ने तेजी से रन बनाए. आखिरी के 10 ओवरों में भारत ने 97 रन बनाए हैं जिसमें से 39 रन इस जोड़ी ने 19 गेंदों पर बनाए. उमेश ने 10 गेंदों का सामना किया है और तीन छक्के तथा एक चौका मारा. जडेजा ने अभी तक अपनी पारी में 76 गेंदें खेलीं हैं जिनमें से सात पर चौके और दो पर छक्के उड़ा चुके हैं.

(इनपुट आईएएनएस)