VIDEO : अगर आपने मिस कर दी है विराट कोहली की बल्‍लेबाजी तो सिर्फ 2.51 मिनट में यहां देखें

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 11, 2019 05:04:11 PM
विराट कोहली

विराट कोहली (Photo Credit : https://twitter.com/BCCI/status/1182532869400350720 ) )

नई दिल्‍ली :  

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी पहली पारी पांच विकेट के नुकसान पर 601 रनों पर घोषित कर दी. कप्तान विराट कोहली 254 रनों पर नाबाद लौटे. रवींद्र जडेजा (91) जैसे ही आउट हुए कोहली ने पारी घोषित करने का फैसला किया. कोहली ने अपने टेस्ट करियर का अब का सबसे बड़ा व्यक्तिगत योग बनाया. कोहली ने अपनी नाबाद पारी में 336 गेंदों का सामना कर तीन चौके और दो छक्के मारे. जडेजा ने 104 गेंदों का सामना किया.

यह भी पढ़ें ः बस एक क्‍लिक पर जानें विराट कोहली के आज के सारे रिकार्ड

वहीं दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका को पारी की शुरुआत में झटके लगने शुरू हो गए. दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दो रन के ही स्‍कोर पर लग गया. इसके बाद अभी 13 ही रन बने थे कि एक और विकेट गिर गया. दक्षिण अफ्रीका का तीसरा विकेट गिरने में भी ज्‍यादा देर नहीं लगी. 33 के स्‍कोर पर एक और बल्‍लेबाज आउट हो गया. फिलहाल दक्षिण अफ्रीका सिर्फ 35 ही रन बना सकी है और तीन विकेट गिर चुके हैं. इस लिहाज से टीम संकट में दिख रही है. अब दक्षिण अफ्रीका को एक लंबी साझेदारी करनी होगी. 

यह भी पढ़ें ः हर बार पहली पारी में दोहरा शतक, जानिए विराट कोहली ने कब और कहां ठोकी डबल सेंचुरी

इस मैच को अगर आपने मिस कर दिया है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप यहां इस वीडियो लिंक पर क्‍लिक करके विराट की बल्‍लेबाजी की हाईलाइट्स देख सकते हैं. यह वीडियो बीसीसीआई टीवी के सौजन्‍य से यहां दिखाई जा रही है तो आप भी लीजिए विराट की बल्‍लेबाजी का आनंद.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली ने जड़ा दोहरा शतक, सर डॉन ब्रैडमैन, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग को छोड़ा पीछे

विराट कोहली ने अपनी शानदार पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए. इन दोनों के अलावा मयंक अग्रवाल ने 195 गेंदों पर 16 चौके और दो छक्कों की मदद से 108 रनों की पारी खेली. उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 59 और चेतेश्वर पुजारा ने 58 रनों का योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए कगिसो रबादा ने तीन, केशव महाराज और सेनुरान मुथुसामी ने एक-एक विकेट लिया.

यह भी पढ़ें ः आज तक कोई भारतीय कप्‍तान नहीं कर सका ऐसा कमाल, विराट कोहली ने रच दिया इतिहास

इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का सातवां दोहरा शतक पूरा किया. इसी के साथ वह भारत के लिए सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इस साल कोहली ने टेस्ट में एक भी शतक नहीं जमाया था लेकिन इस मैच में उन्होंने सारी कमी पूरी कर दी.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : पाकिस्‍तान की करारी हार के बाद कप्‍तान सरफराज को पड़े तमाचे और घूंसे, देखें क्‍या है गदर

भारतीय कप्तान का यह 81वां टेस्ट मैच है जिसमें उनका यह सातवां दोहरा शतक है. इसी क्रम में उन्होंने अपने आदर्श सचिन तेंदलुकर और वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ा है. इन दोनों ने अपने टेस्ट करियर में छह-छह दोहरे शतक जमाए हैं. सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने की सूची में आस्ट्रेलिया के डॉन ब्रेडमैन का नाम सबसे ऊपर हैं. ब्रेडमैन ने टेस्ट में 12 दोहरे शतक जमाए हैं. उनके बाद श्रीलंका के कुमार संगाकारा 11 दोहरे शतकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा नौ दोहरे शतकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं. वीआर हेमंड और महेला जयावर्धने के टेस्ट में सात-सात दोहरे शतक हैं.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली का एक शतक और ध्‍वस्‍त हो गए इतने कीर्तिमान, जानें पूरे आंकड़े

कोहली साथ ही टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 150 रनों से ज्यादा का स्कोर बनाने वाले कप्तान बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में ब्रेडमैन को पीछे किया है. ब्रेडमैन ने कप्तान के तौर पर आठ बार 150 से ज्यादा का स्कोर किया था. कोहली नौ बार यह कर चुके हैं. इसके अलावा कोहली सात हजार टेस्ट रन बनाने वाले भारत के सातवें बल्लेबाज बने. कोहली के अलावा सचिन (15921), राहुल द्रविड़ (13265), सुनील गावस्कर (10122), वीवीएस लक्ष्मण (8781), सहवाग (8503) और सौरभ गांगुली (7212) ने सात हजार से अधिक रन बनाए हैं. अपनी इसी पारी के दौरान कोहली ने भारत के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक दिलीप वेंगसरकर (6868) को पीछे छोड़ा.

First Published: Oct 11, 2019 05:04:11 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो