BREAKING NEWS
  • महाराष्ट्र में लगा राष्ट्रपति शासन, रामनाथ कोविंद ने स्वीकार की नरेंद्र मोदी कैबिनेट की सिफारिश- Read More »
  • पाकिस्तान के कराची में टिड्डों के कहर से किसान त्रस्त, कृषि मंत्री बोले- बिरयानी बनाकर खा जाओ- Read More »
  • महाराष्ट्र में सियासी घमासान: शिवसेना न घर की रही न घाट की, लगेगा राष्ट्रपति शासन- Read More »

VIDEO : अरे ये क्‍या ! हरभजन सिंह की हैट्रिक पर अब छलका एडम गिलक्रिस्‍ट का दर्द, बोले-तब नहीं था DRS

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : September 08, 2019 11:23:46 AM
एडम गिलक्रिस्‍ट फाइल फोटो

एडम गिलक्रिस्‍ट फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

साल था 2001. आस्‍ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर थी. आस्‍ट्रेलिया लगातार 16 टेस्‍ट जीतकर विजयी रथ पर सवार था. भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच भारत में क्रिकेट का मक्‍का कहे जाने वाले कोलकाता के ईडन गार्डेन में टेस्‍ट मैच था. अगर आस्‍ट्रेलिया यह मैच भी जीता जाता तो लगातार जीत का एक नया कीर्तिमान स्‍थापित कर देता. लेकिन इसमें एक पेच आ गया.

यह भी पढ़ें ः Ashes Series : डेविड वार्नर का फ्लॉप शो जारी, शून्‍य पर आउट होने की बनाई हैट्रिक

इस मैच में भारत के ऑफ स्‍पिनर हरभजन सिंह ने हैट्रिक ली. इस मैच में हरभजन सिंह की हैट्रिक क्रिकेट इतिहास में दर्ज हो गई. दरअसल यह भारत की ओर से टेस्‍ट क्रिकेट में पहली हैट्रिक थी. इस मैच की लगातार तीन गेंदों पर हरभजन सिंह ने रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्‍ट और शेन वार्न का विकेट ले लिए थे. अगर उस वक्‍त क्रिकेट में डीआरएस (DRS) यानी अंपायर रिव्‍यू सिस्‍टम होता तो हरभजन की यह हैट्रिक पूरी नहीं हो पाती.

यह भी पढ़ें ः शानदार : 19 साल की बियांका एंड्रेस्‍क्‍यू ने 'सुपर मॉम' सेरेना विलियम्‍स को हराकर जीता US OPEN FINAL, देखें तस्‍वीरें

हरभजन की इस हैट्रिक पर अब करीब 18 साल बाद आस्‍ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्‍लेबाज एडम गिलक्रिस्‍ट ने टिप्‍पणी की है. लेकिन अफसोस की उस वक्‍त डीआरएस नहीं था. दरअसल कुछ ही दिन पहले क्रिकेट फैन ने हरभजन सिंह की हैट्रिक का वीडियो ट्वीटर पर अपलोड किया तो उसमें एडम गिलक्रिस्‍ट को भी टैग कर दिया. उस हैट्रिक का वीडियो देखकर गिलक्रिस्‍ट से रहा नहीं गया और बोले ही पड़े की यह हैट्रिक सही नहीं थी. हालांकि टीवी रिप्‍ले में साफ तौर पर दिखाई दे रहा है कि गेंद ने एडम गिलक्रिस्‍ट के बल्‍ले को छुआ. लेकिन अंपायर ने उन्‍हें एलबीडब्‍ल्‍यू आउट दे दिया. उस वक्‍त अंपायर के फैसले को बदलने का कोई नियम नहीं था, न ही डीआरएस था, जिससे तीसरे अंपायर की मदद ली जा सके और अंपायर के अंगुली उठाते ही अनमने ढंग से गिलक्रिस्‍ट को मैदान छोड़कर पवेलियन जाना पड़ा.

यह भी पढ़ें ः Ashes Test : इंग्‍लैंड के सामने 383 रन का लक्ष्य, 18 रन पर खोए दो विकेट

उस मैच की खास बात यह भी थी, उसमें भारत ने पहली पारी में पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में वीवीएस लक्ष्मण और राहुल की द्रविड़ की शानदार पारियों की बदौलत यह मैच बचा लिया था. ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 212 रन पर सिमट गई और भारत ने यह मैच 171 रन से मैच जीत लिया था. इस जीत के लिए इतने साल बाद आज भी राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण को याद किया जाता है. वहीं दूसरी ओर आस्‍ट्रेलिया यह मैच हारकर एक विश्‍व कीर्तिमान बनाने से चूक गया. कई सालों तक आस्‍ट्रेलिया को यह टेस्‍ट हार का मलाल रहा और अब तक इस टीस कहीं न कहीं निकलती रहती है, अब एक बार फिर एडम गिलक्रिस्‍ट ने इसका जिक्र कर ही दिया.

First Published: Sep 08, 2019 11:23:46 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो