BREAKING NEWS
  • LIVE: पीएम मोदी की अपील पर एकजुट हुआ देश, कोरोना के खिलाफ रात 9 बजे दीप जलाने को तैयार- Read More »

एमएस धोनी को नहीं जानते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, तो किसे जानते हैं, पढ़ें यह खबर

Pankaj Mishra  |   Updated On : February 25, 2020 10:54:51 AM
एमएस धोनी को नहीं जानते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, तो किसे जानते हैं, पढ़ें यह खबर

महेंद्र सिंह धोनी और डोनाल्‍ड ट्रंप (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (US President Donald Trump) इन दिनों भारत के दौरे पर हैं. उनके दौरे के पहले दिन ट्रंप अहमदाबाद पहुंचे और उसके बाद कई कार्यक्रमों में शिरकत की. डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम मोटेरा (world largest cricket stadium Motera) का भी उद्घाटन भी किया. इस दौरान वैसे तो अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने बहुत सारी बातें कहीं, लेकिन वे जानते हैं कि भारत में क्रिकेट (Trump and cricket) को किस हद तक पसंद किया जाता है और क्रिकेट की दीवानगी यहां सिर चढ़कर बोलती है.

यह भी पढ़ें ः VIRAL VIDEO : छक्‍का होने के बाद भी सिर के बल गिरकर पकड़ा गया कैच, आप भी देखकर रह जाएंगे हैरान

ऐसे में डोनाल्‍ड ट्रंप क्रिकेट की बात करने से भी पीछे नहीं रहे. ट्रंप ने भारतीय क्रिकेट की सराहना करते हुए कहा, भारत महान क्रिकेटरों जैसे सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और विराट कोहली (Virat Kohli) का एक महान देश है. हालांकि ऐसा लगता है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप टीम इंडिया के पू्र्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को नहीं जानते हैं. ऐसा लगता है, तभी ट्रंप ने सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली का तो नाम लिया, लेकिन एमएस धोनी का कहीं जिक्र तक नहीं किया. यह अपने आप में किसी आश्‍चर्य से कम नहीं है. 

यह भी पढ़ें ः भारत करेगा राष्ट्रमंडल-2022 तीरंदाजी, निशानेबाजी चैम्पियनशिप की मेजबानी

डोनाल्‍ड ट्रंप ने भारतीय क्रिकेट के अलावा बॉलीवुड फिल्मों की भी तारीफ की. हालांकि ट्रंप ठीक से सचिन नहीं कर पाए और क्रिकेट के भगवान को सूचिन कहकर सम्‍बोधित किया. ट्रंप ने कहा कि भारत वह देश है, जहां के लोग दुनिया के महान क्रिकेटरों सूचिन (सचिन) तेंदुलकर से लेकर विराट कोहली तक के लिए जश्न मनाते हैं. जब ट्रंप ने सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के नाम का जिक्र किया तो पूरा स्टेडियम खुशी से झूम उठा. हालांकि सचिन तेंदुलकर को सूचिन कहा गया तब प्रधानमंत्री मोदी भी साथ में थे और वे भी मुस्‍करा दिए. यह दिन यानी 24 फरवरी इसलिए भी खास हो जाता है, क्‍योंकि यही वह दिन था, जब वन डे क्रिकेट के इतिहास में पहली बार दोहरा शतक लगा था. यह पहला दोहरा शतक सचिन तेंदुलकर ने ही लगाया था. यह दिन सचिन के लिए ही नहीं, पूरे विश्‍व क्रिकेट के लिए खास है. सचिन तेंदुलकर ने 24 फरवरी 2010 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्‍वालियर के रूपसिंह स्‍टेडियम में पहला दोहरा शतक लगाया था. इसके बाद से अब तक कई क्रिकेटर दोहरा शतक लगा चुके हैं. भारत के ही रोहित शर्मा तो तीन दोहरे शतक लगा चुके हैं और विश्‍व क्रिकेट में वन डे में एक पारी में सबसे ज्‍यादा रन बनने वाले बल्‍लेबाज भी रोहित शर्मा ही हैं.

यह भी पढ़ें ः इस खिलाड़ी ने ठोक दिया तीसरा दोहरा शतक, टेस्‍ट में टीम जीत की ओर

खैर ये तो रही दोहरे शतक की बात. लेकिन डोनाल्‍ड ट्रंप ने धोनी का नाम क्‍यों नहीं लिया. यह समझ से परे है. एमएस धोनी ही वह कप्‍तान हैं, जिन्‍होंने भारत को दो विश्‍व कप जिताए हैं और इस वक्‍त क्रिकेट से दूर हैं. उन्‍होंने साल 2007 में पहली बार आयोजित हुए T20 विश्‍व कप में तो टीम को जिताया ही, इसके बाद साल 2011 में 50 ओवर के क्रिकेट में भी दूसरी बार विश्‍व कप दिलाया था. धोनी के नाम आज भी कई ऐसे रिकार्ड दर्ज हैं, जो अब तक दुनिया का कोई बल्‍लेबाज नहीं तोड़ पाया है.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया के इस खिलाड़ी को मिली बेखौफ होकर खेलने की छूट, जानिए क्‍यों हुआ ऐसा

महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी मैच 10 जुलाई 2019 को विश्‍व कप के सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेला था, इसके बाद से वे अपने आप को क्रिकेट के दूर बनाए हुए हैं. हालांकि अब वे जल्‍द ही क्रिकेट के मैदान में वापसी करते हुए दिखाई देंगे. जब वे आईपीएल के 13वें सीजन में 29 मार्च को वे पहला मैच खेलते हुए दिखाई देंगे. जब उनकी टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और मुंबई इंडियंस के बीच पहला उद्घाटक मैच खेला जाएगा. खैर अपने भाषण में अमेरिकी राष्‍ट्रपति की ओर से महेंद्र सिंह धोनी का नाम न लेना क्रिकेट प्रेमियों को अखर गया. सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली तो महान खिलाड़ी हैं ही, लेकिन अगर वे महेंद्र सिंह धोनी का भी नाम ले लेते तो बात कुछ और ही हो जाती.

First Published: Feb 25, 2020 09:42:23 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो