logo-image

उमेश यादव ने इस खिलाड़ी को दिया अपनी सफलता का श्रेय, जानें कौन है वो

तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज में भारत अब 2-0 से आगे हो गया है. दूसरा टेस्‍ट मैच तो भारत ने पारी और 137 रन से जीता है. अब तीसरा और आखिरी टेस्‍ट 19 अक्‍टूबर को रांची में खेला जाएगा.

Updated on: 14 Oct 2019, 10:26 AM

नई दिल्‍ली:

तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज में भारत अब 2-0 से आगे हो गया है. दूसरा टेस्‍ट मैच तो भारत ने पारी और 137 रन से जीता है. अब तीसरा और आखिरी टेस्‍ट 19 अक्‍टूबर को रांची में खेला जाएगा. दूसरे टेस्‍ट में भले कप्‍तान विराट कोहली दोहरा शतक लगाने के बाद मैन ऑफ द मैच बन गए हों, लेकिन इस मैच में गेंदबाजों ने भी बड़ी भूमिका निभाई. महज चार दिन चले टेस्‍ट में दक्षिण जैसी टीम के 20 खिलाड़ियों को आउट करना आसान काम नहीं था, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने इसे कर दिखाया. मैच की दोनों पारियों में उमेश यादव ने तीन तीन खिलाड़ियों को आउट किया. पहली पारी में तीन विकेट लेने के बाद उन्‍होंने दूसरी पारी में तीन खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा. 

यह भी पढ़ें ः फॉफ डु प्लेसिस ने माना विराट कोहली और उनकी टीम हमसे बेहतर खेली

मैच में विकेट कीपर बल्‍लेबाज रिद्धिमान साहा ने भी बड़ी भूमिका अदा की. जब भी मौका मिला, साहा ने अपना काम किया और कोई मौका नहीं छोड़ा. भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ने विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की जमकर तारीफ की है. साहा ने मैच की दोनों पारियों में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज थ्यूनिस डी ब्रुयन को आउट किया और दोनों बार साहा ने उमेश की गेंद पर ब्रुयन का शानदार कैच पकड़ा.

यह भी पढ़ें ः 'टाइटेनिक' पोज देते हुए पकड़े गए टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्‍त्री (Head Coach Ravi Shastri), हो गए ट्रोल

उमेश ने मैच के बाद कहा, मेरा मानना है कि मुझे उन्हें लेग साइड के उनके विकेट और उस पहले कैच के लिए उन्हें (साहा) पार्टी देनी चाहिए. मुझे लगा कि गेंद बाउंड्री के बाहर जा रही थी. लेकिन भगवान का शुक्रिया और साहा का, जिनकी वजह से मुझे विकेट मिला. उमेश को टीम में जगह बनाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ा था और जब उन्हें मौका मिला, तो उन्होंने इसे दोनों हाथों से लपका. दूसरे टेस्ट में वह दोनों पारियों में संयुक्त रूप से शीर्ष विकेट टेकर गेंदबाज रहे.

यह भी पढ़ें ः भारत से हारने के बाद दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका, यह खिलाड़ी बाहर

उन्होंने कहा, टीम में अच्छी प्रतिस्पर्धा है और मुझे पता है कि अगर मुझे मौका मिलता है तो मुझे इसे भुनाना होगा. घर में पिछली बार हैदराबाद में 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैंने 10 विकेट लिए थे. मैं भारत में गेंदबाजी को लेकर आश्वस्त था.

यह भी पढ़ें ः Man Of The Match बनने के बाद विराट कोहली ने कही यह बड़ी बात, पढ़ें यह रिपोर्ट

इसके साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. यह भारत की घर में लगातार 11वीं सीरीज जीत है. यह एक विश्व रिकार्ड है. भारत और आस्ट्रेलिया के नाम इससे पहले 10-10 जीत का रिकार्ड था. इस जीत ने भारत को टेस्ट चैम्पियनशिप में टॉप पर बनी हुई है. भारत को इस मैच से कुल 40 अंक मिले और अब उसके खाते में 200 अंक हो गए हैं. वहीं दूसरी किसी टीम के अभी तक 100 अंक भी नहीं हो पाए हैं. दक्षिण अफ्रीका दो मैच खेलने के बाद भी अभी तक इसी सूची में अपना खाता नहीं खोल सका है.

(इनपुट आईएएनएस)