BREAKING NEWS
  • Horoscope, 17 November: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 17 नवंबर का राशिफल- Read More »
  • Jharkhand Poll: चुनाव जीतने के लिए बीजेपी ने बनाई खास रणनीति, उतारी 'बिहारी टीम'- Read More »
  • बिहार-झारखंड की ताज़ा खबरें, 17 नवंबर 2019 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज़- Read More »

पुणे टेस्‍ट में दिखेंगे दो 'विराट कोहली', जानें क्‍या है माजरा

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 09, 2019 03:14:51 PM
विराट कोहली और उनके हमशक्‍ल सौरभ गेडे

विराट कोहली और उनके हमशक्‍ल सौरभ गेडे (Photo Credit : सौरभ गेडे के ट्वीटर से ली गई फोटो )

नई दिल्‍ली :  

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच कल यानी दस अक्‍टूबर से पुणे में खेला जाएगा. भारत पहले मैच को जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ले चुका है, अब दूसरा टेस्‍ट भी जीतकर इस सीरीज में अजेय बढ़त लेने के इरादे से मैदान पर उतरेगा. इस मैच में भारतीय टीम की कप्‍तानी विराट कोहली कर रहे होंगे, यह तो सभी जानते हैं, लेकिन इस मैच के दौरान अगर आपको दो 'विराट कोहली' देखने को मिल जाएं तो आश्‍चर्य में मत पड़िएगा. जी हां, एक विराट कोहली तो वही होंगे, जिन्‍हें आप अच्‍छी तरह से जानते हैं, लेकिन एक विराट कोहली ऐसे दिख सकते हैं, जिन्‍हें शायद आप न जानते हों. 

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर कब चौके छक्‍के जड़ेंगे, यह सिर्फ एक ही आदमी जानता है, जानें कौन है वो

दरअसल दूसरे जो विराट कोहली हैं, वह बिल्‍कुल विराट कोहली की तरह ही दिखते हैं, लेकिन विराट कोहली हैं नहीं, उनका नाम सौरभ गेडे है. अब दूसरे विराट कोहली यानी सौरभ गेडे आपको पुणे के मैदान पर क्‍यों दिख सकते हैं, इसका जवाब है कि सौरभ गेडे पुणे के ही रहने वाले हैं और यह मैच पुणे में ही खेला जाना है. वे एक मल्‍टीनेशनल जेसीबी कंपनी में जूनियर इंजीनियर हैं.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान की फजीहत के बाद, रमीज राजा ने कह दी बड़ी बात, पढ़ें यह रिपोर्ट

सौरभ गेडे बिल्‍कुल भारतीय कप्‍तान विराट कोहली की तरह ही दिखाई देते हैं. सौरभ गेडे की जिंदगी में असल बदलाव तब आया, जब उन्‍हें एक विधायक ने देखा. इसके बाद विधायक जी ने सौरभ गेडे को अपनी रैली में स्‍टार प्रचारक के तौर पर आने के लिए कहा, सौरभ ने यह मौका हाथ से नहीं जाने दिया और रैली में आने के लिए हामी भर दी.
अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्‍सप्रेस में छपी रिपोर्ट के अनुसार महाराष्‍ट्र के शिरूर जिले कमें रामलिंग ग्राम पंचायत में सरपंच के उम्‍मीदवार ने वोटरों को यह कह दिया कि भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली उनके लिए प्रचार करने आएंगे, इसके लिए बाकायदा होर्डिंग लगवाए गए.

यह भी पढ़ें ः क्‍या बेन स्‍टोक्‍स (Ben Stokes) की पत्‍नी ने उन्‍हें मारा है तमाचा, अब सामने आई हकीकत

विराट कोहली के नाम से खूब प्रचार किया गया. बस विराट कोहली का नाम सुनकर लोग पागल से हो गए और विराट कोहली को देखने और उनसे मिलने पहुंच गए. असली विराट कोहली को तो आना नहीं था, मौके पर पहुंचे विराट कोहली के हमशक्‍ल सौरभ गेडे. सौरभ गेडे ने विराट कोहली के तरह दाढ़ी रख ली थी और उन्‍हीं की तरह चश्‍मा भी पहन रखा था. इसके बाद सौरभ गेडे को एक मैन्‍यूफैक्‍चरर कंपनी ने भी अपने कपड़ों के फोटोशूट के लिए चुन लिया.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : पुणे टेस्‍ट पर मंडराए बादल, जानें कैसा रहेगा मैच के दौरान मौसम

इंडियन एक्‍सप्रेस को दिए एक इंटरव्‍यू में सौरभ गेडे ने बताया कि उनके कालेज का एक दोस्‍त उनसे कहता था कि वे विराट कोहली की तरह दिखते हैं. दोस्‍त ने सौरभ की एक तस्‍वीर ली, जिसे शिरूर के एक विधायक ने देखा और उन्‍हें फोन कर दिया. सौरभ गेडे बताते हैं कि लोग उनके साथ सेल्‍फी लेने और उनके आटोग्राफ लेते रहते हैं. वे विभिन्‍न क्रिकेट टूर्नामेंट और पारिवारिक समारोह में बतौर अतिथि भी पहुंचते हैं. पुणे की एक बेकरी ने तो तो उनका चेहरा लिया और अपना केक बेचने के लिए उनका इस्‍तेमाल किया. विधान सभा चुनाव से लेकर अन्‍य चुनावों में भी उन्‍हें प्रचार के लिए बुलाया जाता रहता है.

यह भी पढ़ें ः दक्षिण अफ्रीका नहीं, अब इस टीम से खेलेंगे हाशिम अमला, जानें क्‍या है मामला

हालांकि सौरभ गेडे के साथ दुखद पहलू यह है कि उनकी अभी तक विराट कोहली से मुलाकात नहीं हो सकी है. पिछले साल वेस्‍टइंडीज के साथ भारत का यहां टेस्‍ट मैच था. तब गेडे अपने हीरो विराट कोहली का इंतजार कर रहे थे. टीम की बस जहां पर थी, वहां से कुछ ही दूरी पर सौरभ गेडे भी थे, पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी से वे मिले और धोनी ने गेडे को बताया कि विराट बस में चढ़ने ही वाले हैं, लेकिन जब तक गेडे वहां पहुंचे बस निकल चुकी थी और वे विराट कोहली से नहीं मिल पाए. वे अब भी विराट कोहली से मिलना के लिए बहुत उत्‍सुक हैं.

यह भी पढ़ें ः टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास के बाद अब इस टीम के लिए खेलेगा यह खतरनाक तेज गेंदबाज

सौरभ गेडे भले उस दिन विराट कोहली से नहीं मिल पाए, लेकिन स्‍टेडियम के स्‍टैंड में वे कौतूहल का विषय बने रहे और लोग उनके साथ सेल्‍फी लेते रहे. उस दिन इतना हंगामा हो गया था कि पुलिस को आना पड़ा. सौरभ गेडे के आसपास बहुत से लोग एकत्र हो गए थे और पुलिस ने कानून व्‍यवस्‍था का हवाला देते हुए भीड़ को इधर उधर किया. पुलिस ने सौरभ गेडे से इतना तक कहा कि वे शारीरिक रूप से अक्षम यानी दिव्‍यांगों के लिए बने विशेष स्‍टैंड में बैठें ताकि पुलिस तनाव मुक्‍त रह सके. उनकी सुरक्षा के लिए दो कांस्‍टेबल और एक इंस्‍पेक्‍टर को भी तैनात किया गया था. बाद में पुलिस के एक आला अधिकारी ने उन्‍हें फोन किया और उनकी तस्‍वीर मांगी.

यह भी पढ़ें ः ICC Test Ranking : हिटमैन रोहित शर्मा ने मारा मैदान, लगाई लंबी छलांग, जानें आंकड़े

अब भारतीय टीम एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका के साथ दूसरा टेस्‍ट खेलने के लिए पुणे पहुंच चुकी है. सौरभ गेडे एक बार फिर भारतीय टीम के प्रैक्‍टिस सत्र में पहुंचे, लेकिन विराट कोहली प्रैक्‍टिस करने नहीं आए थे, लिहाजा उन्‍हें फिर निराशा ही हाथ लगी. सौरभ ने बताया कि वे अभी भी विराट कोहली से मिलने का प्रयास करते रहेंगे, जब तक कि वे मिल नहीं जाते.

First Published: Oct 09, 2019 03:14:51 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो