logo-image

कप्‍तान विराट कोहली की जिंदगी में आज का दिन है बहुत खास, जानें क्‍यों

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान लगातार बेहतर खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं. वे अब इस स्‍थिति में पहुंच गए हैं कि हर मैच में कोई न कोई रिकार्ड अपने नाम कर रहे हैं.

Updated on: 18 Aug 2019, 12:41 PM

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान लगातार बेहतर खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं. वे अब इस स्‍थिति में पहुंच गए हैं कि हर मैच में कोई न कोई रिकार्ड अपने नाम कर रहे हैं. लेकिन आज यानी 18 अगस्‍त का दिन उनकी जिंदगी के लिए खास है. आज ही के दिन 11 साल पहले विराट कोहली ने अपना पहला अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेला था. इन 11 सालों में विराट ने ऐसे ऐसे कीर्तिमान ध्‍वस्‍त कर दिए, जिनके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था. 11 साल पूरे होने पर विराट ने तो अपने ट्वीटर पर कुछ नहीं लिखा, लेकिन विराट के सुधी समर्थकों को यह बात याद है और वे विराट कोहली को अपनी अपनी तरह से बधाई और शुभकामनाएं दे रहे हैं. 

आज ही के दिन 11 अगस्‍त को विराट कोहली ने अपना पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था. इसके बाद से वे अब तक 239 एक दिवसीय मैच, 77 टेस्‍ट मैच और 70 T-20 मैच खेल चुके हैं. इस दौरान उन्‍होंने इतने रिकार्ड अपने नाम कर लिए हैं कि अन्‍य किसी बल्‍लेबाज के लिए सोचना भी मुश्‍किल है. हाल ही में वेस्‍टइंडीज के बीच खत्‍म हुई एक दिवसीय सीरीज में भी विराट ने कई कीर्तिमान अपने नाम किए. 

शतकों के लिहाज से देखें तो वे अब पूर्व आस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान रिकी पोंटिंग और मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के ही पीछे रह गए हैं. वे सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी सहित कई महानतम बल्‍लेबाजों के रिकार्ड चकनाचूर कर चुके हैं. 11 साल पहले आज ही के दिन शुरू हुआ विराट के खेलने का सिलसिला अभी कई सालों तक जारी रहने की संभावना है. विराट कोहली का कद इतना बड़ा हो चुका है कि अब तो उनके फैन भी देश ही नहीं दुनियाभर में हो गए हैं.

विराट के फैंस को पता है कि आज के ही दिन विराट ने पहला मैच खेला था, इसलिए ट्वीटर से लेकर इंस्‍टाग्राम तक उन्‍हें बधाई और शुभकामना संदेश देने वालों की लाइन सी लगी हुई है. सभी अपनी अपनी तरह से विराट के रिकार्डों की चर्चा कर रहे हैं. कई लोग तो विराट की 11 साल पुरानी तस्‍वीर और आज की तस्‍वीर भी शेयर कर रहे हैं, इसमें दिख रहा है कि पिछले 11 सालों में विराट में कितनी तब्‍दीली आ गई है. भारत को अब 22 अगस्‍त से वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच खेलना है, इस सीरीज में भी विराट कोहली के निशाने पर कई रिकार्ड रहेंगे.