BREAKING NEWS
  • Mini Surgical Strike: वीके सिंह का पाकिस्तान को जवाब, बोले- कई बार पूंछ सीधी...- Read More »

आज तक कोई भारतीय कप्‍तान नहीं कर सका ऐसा कमाल, विराट कोहली ने रच दिया इतिहास

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 11, 2019 02:34:54 PM
विराट कोहली

विराट कोहली (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

नई दिल्‍ली :  

भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट मैच में भारत ने अब तक 473 का आंकड़ा पार कर लिया है. मैच में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने शतक जड़ दिया है. वे अब तक 194 रन बना चुके हैं और नाबाद हैं. इस साल यानी साल 2019 में उनके बल्‍ले से टेस्‍ट क्रिकेट में पहला शतक निकला है. अब विराट की कोशिश होगी कि वे इस शतक को दोहरे शतक में तब्‍दील करें. वे इससे ज्‍यादा दूर नहीं हैं. उन्‍हें बस छह रनों की दरकार है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : इस टीम के साथ जुड़े अनिल कुंबले, इस मामले में पहले भारतीय

विराट कोहली ने अपने टेस्‍ट करियर में अब तक 80 टेस्‍ट खेले हैं. इन 80 टेस्‍ट की 137 पारियों में विराट ने छह हजार 800 से अधिक रन बनाए हैं. इसमें वे 25 शतक और 33 अर्द्शतक ठोक चुके हैं. उनका औसत भी 53 रन से ज्‍यादा का है. टेस्‍ट में अब तक 25 शतक ठोकने वाले विराट कोहली के बल्‍ले से इस साल अब कोई शतक नहीं निकला था. विराट कोहली ने इससे पहले पिछले साल 14 दिसंबर को आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में टेस्‍ट शतक लगाया था. उस मैच की पहली पारी में विराट कोहली ने 123 रन बनाए थे, हालांकि दूसरी पारी में वे 17 के निजी स्‍कोर पर आउट हो गए थे. इसके बाद वे शतक लगाने से महरूम रह गए थे. इस दौरान विराट कोहली यह छठा टेस्‍ट मैच खेले हैं, वह शतक के करीब तो कई बार पहुंचे, लेकिन अर्द्शतक को शतक में तब्‍दील करने में नाकाम साबित हो रहे थे.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : पाकिस्‍तान की करारी हार के बाद कप्‍तान सरफराज को पड़े तमाचे और घूंसे, देखें क्‍या है गदर

विराट कोहली शानदार प्रदर्शन करते हुए शुक्रवार को 40 अंतरराष्‍ट्रीय शतक लगाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के पहले कप्तान बन गए हैं. विराट ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपने टेस्ट करियर का 26वां शतक लगाया. कप्तान के रूप में टेस्ट क्रिकेट में कोहली का यह 19वां शतक है. उनके नाम कप्तान के रूप में एक दिवसीय क्रिकेट में 21 शतक हैं.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली का एक शतक और ध्‍वस्‍त हो गए इतने कीर्तिमान, जानें पूरे आंकड़े

इस मामले में आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉटिंग सबसे आगे है. उनके नाम अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कप्तान के रूप में कुल 41 शतक हैं. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रेम स्मिथ 33 शतकों के साथ इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं.

यह भी पढ़ें ः कप्‍तान विराट कोहली ने जड़ा इस साल का पहला शतक, जानें इससे पहले कब लगाई सेंचुरी

कोहली ने हालांकि, इस दमदार पारी के दम पर कप्तान के रूप में शतक जड़ने के मामले में टेस्ट क्रिकेट में पोंटिंग के रिकरर्ड की बराबरी कर ली है. पोटिंग ने भी कप्तान के रूप मे अपने करियर में कुल 19 टेस्ट शतक जड़े थे. दोनों खिलाड़ी संयुक्त रूप से अब दूसरे पायदान पर काबिज है. टेस्ट में कप्तान के रूप में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकार्ड स्मिथ (25) के नाम है.

यह भी पढ़ें ः महान कपिल देव ने तेज गेंदबाजों के लिए कही यह बड़ी बात, महेंद्र सिंह धोनी के संन्‍यास पर भी बोले

30 वर्षीय कोहली पारी के आधार पर सबसे तेज 26 टेस्ट शतक लगाने के मामले में चौथे नंबर पर भी पहुंच गए हैं. उन्होंने इस प्रक्रिया में सुनील गावस्कर को पछाड़ा. कोहली को 26 शतक लगाने में 138 पारियां लगी जबकि गावस्कर ने इस काम को करने के लिए 144 पारियां ली थी. कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सातवें पायदान पर भी पहुंच गए हैं. उन्होंने दिलीप वेंगसरकर के 6,868 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा.

(इनपुट आईएएनएस)

First Published: Oct 11, 2019 02:34:54 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो