ये है दुनिया की वह टीम जो भारत को उसी की जमीन पर हराने की रखती है क्षमता, जानें कौन है वह

News State Bureau  |   Updated On : October 21, 2019 09:09:49 PM
भारतीय कप्‍तान विराट कोहली

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Photo Credit : https://twitter.com/ICC/status/1186265891358629889 )

New Delhi:  

भारतीय क्रिकेट टीम अपने घर पर पिछले कुछ साल में शानदार प्रदर्शन कर रही है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में भी भारत दक्षिण अफ्रीका 3-0 से सफाया करने की कगार पर है. पिछले 32 मैचों की ही बात करें तो भारत ने उसमें से 25 मैच जीते हैं और उसे सिर्फ एक ही मैच में हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में भारत को उसी की धरती पर हराना किसी भी टीम के बस की बात अब नहीं रही है. भारत का कोई न कोई खिलाड़ी मैच जिताऊ साबित हो जाता है. ऐसे में सभी टीमें यही सोच रही हैं कि आखिर भारत को उसी की जमीन पर कैसे हराया जाए. अब भारत के कलात्‍मक बल्‍लेबाज रहे वीवीएस लक्ष्मण और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्‍मिथ ने एक ऐसी टीम बनाई है जो भारत को भारत में हराने की क्षमता रखती हो. इसमें विश्‍व के एक से एक धुरंधर बल्‍लेबाज और गेंदबाजों को शामिल किया गया है. अब आप जानना चाह रहे होंगे कि आखिर उस टीम में कौन कौन खिलाड़ी अपनी जगह बनाने में कामयाब हुआ है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : इस बार होने जा रहा है बड़ा बदलाव, अब मिलने वाली है ज्‍यादा खुशियां, पढ़ें यह रिपोर्ट

अब बात उस टीम की जो भारत को भारत में हरा सकती है. इस टीम में न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियम्‍स और स्‍टीव स्‍मिथ जगह बनाने में कामयाब हो गए हैं. पिछले कुछ समय में केन विलियम्‍सन ने शानदार बल्‍लेबाजी का मुजायरा पेश किया है. वहीं इंग्‍लैंड के खिलाफ खेली गई एशेज सीरीज में स्‍टीव स्‍मिथ ने कैसी बल्‍लेबाजी की, यह तो आप जानते ही हैं. उन्‍होंने बैन से लौटने के बाद अपनी नई पारी शुरू की है, जो अब तक सबसे बेहतरीन बल्‍लेबाजी कही जा रही है. ये दोनों ऐसे बल्‍लेबाज माने जाते हैं जो दुनिया के किसी भी कोने में रन बना सकते हैं. पिच कैसी है और वह गेंदबाजों की मदद करेगी या फिर बल्‍लेबाजों की, इससे उनका कोई वास्‍ता नहीं, वे हर सूरत में रन बनाने की क्षमता रखते हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA Final Report : भारत जीत से दो विकेट दूर, जानें अब तक के मैच का पूरा हाल

वीवीएस लक्ष्मण और ग्रीम स्‍मिथ के अनुसार इन दोनों बल्‍लेबाजों को नंबर तीन और चार पर बल्‍लेबाजी करनी चाहिए. अब सवाल सलामी बल्‍लेबाजी का है. दुनिया के वह कौन से दो बल्‍लेबाज होंगे, जो पारी का आगाज कर सकें, ताकि आने वाले बल्‍लेबाज उसी नींव पर आगे बढ़ें. इसके लिए दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्‍गर और बांग्‍लादेश के तमीम इकबाल का नाम सामने आया है. हालांकि सलामी बल्‍लेबाजी के लिए श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्‍ने का भी नाम सामने आया है.

यह भी पढ़ें ः OMG : भारत से मुकाबला कर रहे हैं दक्षिण अफ्रीका के 12 खिलाड़ी, फिर भी जीत से दूर, देखें यह वीडियो

पाकिस्‍तान का भी एक बल्‍लेबाज इस टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुआ है, उनका नाम है बाबर आजम. हाल ही में अभी तक पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम की कप्‍तानी कर रहे सरफराज अहमद को हटाकर पाकिस्‍तानी क्रिकेट बोर्ड ने बाबर आजम के ही हाथ में T-20 के लिए पाकिस्‍तान टीम की कमान सौंपी है. उन्‍हें पांच नंबर पर बल्‍लेबाजी के लिए चुना गया है. हालांकि भारत और पाकिस्‍तान के रिश्‍ते इतने खराब हो गए हैं कि दोनों देश आपस में क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं, इसी का कारण है कि बाबर आजम ने जब से क्रिकेट में पर्दापण किया है, तब से वे भारत में भारत के खिलाफ नहीं खेले हैं.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत टीम में नहीं, इसके बाद भी टीम में खेलने का मिल गया मौका, जानें कैसे

इसके अलावा दुनिया के माने हुए ऑलराउंडर बांग्‍लादेश के खिलाड़ी शाकिब उल हसन भी इस टीम में हैं. वे बल्‍लेबाजी तो अच्‍छी करते ही हैं, साथ ही स्‍पिन गेंदबाजी से बल्‍लेबाजों को परेशान करने की भी क्षमता रखते हैं, कई बार उन्‍होंने अपनी टीम को अपने ही दम पर मैच जिताया है. हाल ही में जब भारत दौरे के लिए बांग्‍लादेश की टीम का ऐलान किया गया था, तब T-20 सीरीज के लिए उन्‍हीं को टीम का कप्‍तान बनाया गया है. भारत में वे पिछले कई साल से आईपीएल भी खेलते आए हैं, इसलिए भारत की लगभग हर मैदान की पिच की उनको अच्‍छी समझ हैं, इसीलिए उन्‍हें टीम में शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : हिटमैन रोहित शर्मा किससे ले रहे हैं बदला, शोएब अख्‍तर ने कही यह बड़ी बात

इसके साथ ही इंग्‍लैंड के बेन स्‍टोक्‍स के नाम को आखिर कोई कैसे भूल सकता है. उन्‍होंने एशेज सीरीज में एक हार हुए मैच में इंग्‍लैंड को आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जीत दिला दी थी. नौ विकेट गिरने के बाद बेन स्‍टोक्‍स ने मोर्चा संभाला और टीम को जीत दिलाने तक रुके नहीं. यह बेन स्‍टोक्‍स की बल्‍लेबाजी ही थी कि इंग्‍लैंड की टीम आस्‍ट्रेलिया से एशेज सीरीज बराबरी पर छुड़ाने में कामयाब हो गई थी. इसके बाद बेन स्‍टोक्‍स का नाम बड़े खिलाड़ियों की सूची में शुमार किया जाने लगा है. शाकिब उल हसन की ही तरह बेन स्‍टोक्‍स एक बड़े ऑलराउंडर के तौर पर जाना जाता है. वे तेज गेंदबाजी से बल्‍लेबाजों को डराते भी हैं और मौका मिलने पर उनके स्‍टंप भी उखाड़ देने की कुव्‍वत रखते हैं.

यह भी पढ़ें ः भारत बांग्‍लादेश सीरीज पर संकट के बादल, खिलाड़ी गए हड़ताल पर, जानें क्‍या है पूरा मामला

अब बारी विकेट कीपर की, तो इसके लिए दक्षिण अफ्रीका के क्‍विंटन डिकॉक का चयन किया गया है. हाल ही में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जो T-20 सीरीज खेली गई थी, उसकी कप्‍तानी क्‍विंटन डिकॉक ही कर रहे थे. उन्‍होंने भारत से एक मैच जीता था, हालांकि एक मैच भारत जीता था और एक मैच बारिश के कारण रद हो गया था. यह सीरीज 1-1 से बराबरी पर खत्‍म हुई थी, आखिरी मैच में क्‍विंटन डिकॉक ने शानदार बल्‍लेबाजी की थी. वे दुनिया के बेहतरीन विकेट कीपर माने जाते हैं.

यह भी पढ़ें ः उमेश यादव ने किया ऐसा कारनामा जो दुनिया का कोई बल्‍लेबाज नहीं कर सका, देखें दे दनादन पांच छक्‍के

अब बात गेंदबाजों की करते हैं. तो इसमें आस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कामिंस, इंग्‍लैंड के घातक तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और नाथन लियोन को जगह मिली है. एशेज सीरीज में पैट कामिंस और जोफ्रा की घातक गेंदबाजी हमें देखने को मिली थी. इसके अलावा जब आस्‍ट्रेलिया की टीम ने साल 2017 में भारत का दौरा किया था, तब कमिंस और लियोन ने शानदार गेंदबाजी की थी. जोफ्रा आर्चर ने हाल ही में अपने टेस्‍ट करियर का आगाज किया है, लेकिन इसके बाद भी वे अपनी छाप छोड़ने में कामयाब हो गए हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : जो आज तक नहीं देखा वो अब देखिए, उमेश यादव ने जड़े पांच छक्‍के, विराट ने लिए मजे

अब सवाल इस टीम की कप्‍तानी का है. तो इसके लिए वीवीएस लक्ष्मण और ग्रीम स्‍मिथ ने केन विलियमसन और स्‍टीव स्‍मिथ का चुनाव किया है. यह दोनों ही अपनी अपनी टीम की कप्‍तानी करते रहे हैं और उन्‍हें बल्‍लेबाजी के अलावा कप्‍तानी का भी अच्‍छा अनुभव है. ये दोनों ही बल्‍लेबाज अपनी टीम के खिलाड़ियों की क्षमता से बाखूबी वाकिफ रहते हैं. आईपीएल में केन विलियमसन की कप्‍तानी में ही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने एक बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था.

यह रही विश्‍व इलेवन : डीन एल्‍गर, तमीम इकबाल, केन विलियमसन, स्‍टीव स्‍मिथ, बाबर आजम, शाकिब उल हसन, बेन स्‍टोक्‍स, क्‍विंटन डिकॉक, पैट कामिंस, जोफ्रा आर्चर, नाथन लियोन

First Published: Oct 21, 2019 09:09:49 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो