टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्‍त्री का यह है जुनून, आप भी जानिए, केएल राहुल पर यह बोले

Bhasha  |   Updated On : January 22, 2020 12:34:59 PM
टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्‍त्री का यह है जुनून, आप भी जानिए, केएल राहुल पर यह बोले

रवि शास्त्री Ravi Shastri (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

विश्व कप जीतना भारत के कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का ‘जुनून ’ है. उनका कहना है कि न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के खिलाफ आगामी छह वन डे इस साल अक्‍टूबर में आस्ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्व कप (T20 World Cup) की तैयारी की जरिया रहेंगे. टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री ने पीटीआई को दिए इंटरव्यू में विश्व कप की तैयारी, टीम के माहौल और खिलाड़ियों की चोट समेत कई मसलों पर बात की. भारतीय टीम के न्यूजीलैंड दौरे से पहले दिए गए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, टॉस की बात न करें. हम दुनिया के हर देश में हर हालात और हर टीम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करेंगे. यही हमारी टीम का लक्ष्य है. विश्व कप जीतना जुनून है और हम उस इच्छा को पूरी करने के लिए सब कुछ करेंगे. भारत को न्यूजीलैंड दौरे पर पांच T20, तीन वनडे और दो टेस्ट खेलने हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज मार्च में होगी.

यह भी पढ़ें ः OMG : सचिन तेंदुलकर ने विनोद कांबली को दी बड़ी चुनौती, 28 जनवरी तक का वक्‍त

रवि शास्त्री ने कहा कि इस टीम की खासियत यह है कि सभी एक दूसरे की सफलता का मजा लेते हैं. उन्होंने कहा, इस टीम में ‘मैं’ शब्द नहीं है, ‘हम’ की बात होती है. हम एक दूसरे की सफलता का जश्न मनाते हैं. जीत टीम की होती है. आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में 2-1 से मिली जीत भारतीय टीम की ‘मानसिक ताकत’ दिखाती है जिसने पहले मैच में बुरी तरह हारने के बाद शानदार वापसी की. रवि शास्त्री ने कहा, आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज हमारी मानसिक ताकत और दबाव में खेलने की क्षमता का सबूत थी. वानखेड़े पर बुरी तरह हारने के बाद हमने वापसी की जिसकी तारीफ की जानी चाहिए. उन्होंने कहा, इससे हमारी बहादुरी का पता चलता है और यह साबित होता है कि हम बेखौफ क्रिकेट खेलने से नहीं डरते.  उन्होंने हालांकि यह भी कहा, यह टीम वर्तमान में जीती है. अतीत में जो हुआ, वह इतिहास है. हम उस लय को भविष्य में भी कायम रखना चाहेंगे.

यह भी पढ़ें ः BCCI ने रिद्धिमान साहा को रणजी मैच नहीं खेलने को कहा, जानें इसका कारण

कप्तान विराट कोहली पहले ही कह चुके हैं कि केएल राहुल से विकेटकीपिंग कराई जा सकती है और रवि शास्त्री ने इसका समर्थन करते हुए कहा कि उन्हें खुशी है कि टीम में राहुल जैसा बहुमुखी प्रतिभा का धनी खिलाड़ी है. वह शिखर धवन को लगी चोट से दुखी है, जिसकी वजह से वह न्यूजीलैंड नहीं जा पाएंगे. उन्होंने कहा , यह दुखद है क्योंकि वह अनुभवी खिलाड़ी है. वह मैच विजेता है. उस तरह की चोट लगने पर नुकसान टीम को होता है.  केदार जाधव की आलोचना को खारिज करते हुए रवि शास्त्री ने कहा, केदार वनडे टीम का अभिन्न हिस्सा है जो न्यूजीलैंड में खेलेगी. कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल लंबे समय से सीमित ओवरों के क्रिकेट में साथ नहीं उतरे हैं, यह पूछने पर कि उन्हें साथ खेलते कब देखेंगे, शास्त्री ने कहा, हम उस पर फैसला लेंगे. आवश्यकता के अनुसार टीम उतारी जाती है. न्यूजीलैंड की पिचों को लेकर भी वह ज्यादा चिंतित नहीं हैं. उन्होंने कहा, एक टीम के रूप में हम उस बारे में नहीं सोचते. हालात के अनुरूप खेला जाएगा. इतिहास या अतीत पर हम ज्यादा नहीं सोचते.

First Published: Jan 22, 2020 12:34:59 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो