BREAKING NEWS
  • जब विराट कोहली को लगा कि उनकी दुनिया ही खत्‍म हो गई, यह उन दिनों की बात है- Read More »
  • फिल्म 'पानीपत' के बहाने RSS को ये क्‍या कह गए पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी- Read More »
  • Petrol Rate Today 14 Nov 2019: पेट्रोल के रेट में भारी बढ़ोतरी, डीजल में कोई बदलाव नहीं- Read More »

कैंसर से जूझ रहा है आस्‍ट्रेलिया का यह पूर्व खिलाड़ी, सर्जरी के बाद फोटो शेयर की

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : September 09, 2019 10:14:37 AM
image courtesy: IANS/ Twitter

image courtesy: IANS/ Twitter (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

आस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का एक पूर्व सदस्‍य कैंसर से पीड़ित हो गया है. उनके चेहरे और माथे पर स्‍किन कैंसर है. एक ही दिन पहले रविवार को उन्‍होंने इंस्‍टाग्राम पर एक फोटो शेयर की है, जिसमें इसकी जानकारी दी गई है. हालांकि उनके माथे की सर्जरी हो गई है. यह पूर्व बल्‍लेबाज कोई और नहीं, बल्‍कि माइकल क्‍लार्क हैं, जिन्‍होंने आस्‍ट्रेलिया को अपनी कप्‍तानी में साल 2015 का विश्‍व कप जिताया था. खास बात यह है कि क्‍लार्क अब तक चार सर्जरी कर चुके हैं, क्‍लार्क के चेहरे की भी सर्जरी हो चुकी है. 

यह भी पढ़ें ः 300 विकेट और 6000 रन बनाने वाला यह खिलाड़ी भारतीय टीम में शामिल, अब प्रदर्शन पर रहेगी निगाह

एक दिन पहले ही आस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान माइकल क्‍लार्क ने इंस्‍टाग्राम पर फोटो शेयर करते हुए लिखा है कि युवा खिलाड़ी अपनी त्‍वचा को सूरज की तेज रोशनी से बचाएं. क्‍लार्क में मैसेज डालते हुए लिखा है कि (Another day, another skin cancer cut out of my face... youngsters out there make sure you are doing all the right things to protect yourself from the sun) एक और दिन, मेरे चेहरे से एक और त्‍वचा कैंसर निकल गया. युवा सुनिश्‍चित करें कि आप धूप से खुद को बचाने के लिए सभी सही कदम उठा रहे हैं. क्‍लार्क के इस मैसेज के बाद लोग भी अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. लोग उन्‍हें दृढ़ इच्‍छाशक्‍ति वाला खिलाड़ी बता रहे हैं और उनके जल्‍द स्‍वस्‍थ होने की कामना भी कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः ICC World Test Championship : टीम इंडिया टॉप पर बरकरार, आस्‍ट्रेलिया चौथे पायदान पर पहुंचा

माइकल क्‍लार्क 2010 से कैंसर काउंसिल के एंबेस्‍डर भी हैं. माइकल क्‍लार्क ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने कैंसर जैसी घातक बीमारी को भी हराने में कामयाबी हासिल की है. इससे पहले भारत के युवराज सिंह को भी कैंसर हुआ था, इसके बाद उन्‍होंने इंग्‍लैंड में अपना इलाज कराया और कैंसर से मुक्‍ति पाई, इसके बाद उन्‍होंने क्रिकेट खेलना फिर शुरू किया.
इसके अलावा एक और आस्‍ट्रेलियाई पूर्व स्‍पिनर कैंसर से पीड़ित हैं. वे हैं गेविन रॉबर्टसन, हालांकि उन्‍हें मस्तिष्क कैंसर हुआ है. कुछ समय पहले ही उन्‍हें इस बीमारी के बारे में पता चला था. 53 साल के रॉबर्टसन आस्ट्रेलिया के लिए चार टेस्ट और 13 एक दिवसीय मैच खेल चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः वाह ! स्‍टीव स्‍मिथ के इस शॉट को आप क्‍या नाम देंगे. देखकर हो जाएंगे मंत्रमुग्‍ध

यहां बता दें कि स्किन कैंसर की दिक्‍कत आसानी से नहीं दिखती, शुरुआत में इसके लक्षण मामूली होते हैं, लेकिन धीरे-धीरे ये भयानक रूप ले लेते हैं. स्किन कैंसर की समस्या इन दिनों लगातार बढ़ती जा रही है. ज्यादा देर तक धूप में रहने से यह समस्या हो सकती है. शरीर के जिन हिस्सों पर सूरज की किरणें सीधी पड़ती हैं, वहां इसके होने का खतरा ज्‍यादा होता है. क्रिकेटरों के साथ भी यही समस्‍या है, वे दिनभर तेज धूप में क्रिकेट खेलते हैं और बचाव के कोई साधन उनके पास नहीं होते हैं, ऐसे में उनके इस बीमारी से पीड़ित होने का ज्‍यादा खतरा रहता है.

यह भी पढ़ें ः दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज कागिसो रबाडा ने जसप्रीत बुमराह पर साधा निशाना, जानें क्‍या बोले

वहीं दूसरी ओर ध्‍यान देने योग्‍य बात यह भी है कि जिन लोगों की त्‍वचा ज्‍यादा गोरी होती है, उनके लिए धूप में यह समस्‍या और विकराल रूप धारण कर लेती है. यही वह बात है, जिस कारण आस्‍ट्रेलिया के पूर्व बल्‍लेबाज माइकल क्‍लार्क इस बीमारी से ग्रसित हो गए हैं.

यह भी पढ़ें ः Ashes Series : 82 रन स्‍टीव स्‍मिथ का सबसे कम स्‍कोर, लगा दी रिकार्डों की झड़ी, देखें क्‍या किया कारनामा

स्किन कैंसर के लक्षण
धूप में रहने से खुजली या जलन होना
गर्दन, माथे, गाल और आंखों के आसपास की स्किन लाल होना और जलन होना
स्किन पर कई हफ्तों तक धब्बे पड़े रहना
बार-बार एक्जिमा होना
बर्थ मार्क की स्किन में बदलाव हो जाना

यह भी पढ़ें ः T20 World Cup : भारत का पहला मैच 24 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, यहां पढ़ें पूरा कार्यक्रम

स्किन कैंसर होने के कारण
गोरी त्वचा
पहले कभी स्किन बर्न होना
धूप में ज्यादा देर रहना

First Published: Sep 09, 2019 10:14:37 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो