logo-image

आज से शुरू होने जा रही है ASHES की जंग, इन खिलाड़ियों पर होगी खास नजर

विश्व कप 2019 जीतने के बाद इंग्लैंड के हौसले काफी बुलंद हैं और टीम चाहेगी कि ऑस्ट्रेलिया को इस टूर्नामेंट में हरा कर सीरीज पर कब्जा कर लिया जाए.

Updated on: 01 Aug 2019, 10:02 AM

highlights

  • आज से शुरू हो रही है इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज.
  • इंग्लैंड के वर्ल्ड कप जीतने के बाद हैं हौसले बुलंद.
  • इस टूर्नामेंट का क्रेज इंग्लैंड में इतना ही है जितना India VS Pakistan के मैच के दौरान की होता है.

नई दिल्ली:

ASHES Test Match: क्रिकेट में दुनिया की दो तगड़ी टीमों के बीच एक बड़ा टूर्नामेंट आज से शुरू होने जा रहा है. इंग्लैंड (England) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) आज से एशेज सीरीज में एक दूसरे का मुकाबला करेंगे. विश्व कप 2019 जीतने के बाद इंग्लैंड के हौसले काफी बुलंद हैं और टीम चाहेगी कि ऑस्ट्रेलिया को इस टूर्नामेंट में हरा कर सीरीज पर कब्जा कर लिया जाए. इस टूर्नामेंट का क्रेज इंग्लैंड में इतना ही है जितना India VS Pakistan के मैच के दौरान की होता है.
पिछले कई वर्षों से यह टूर्नामेंट इंग्लैंड के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा है और इस बार विश्व कप जीतने के बाद तो इंग्लैंड अपने चिर प्रतिद्वंदी ऑस्ट्रेलिया से बिल्कुल भी नहीं हारना चाहेगा.

यह भी पढ़ें: कोलंबो वनडे में बांग्लादेश की करारी हार, श्रीलंका की टीम ने 3-0 से जीती सीरीज
वर्ल्ड कप में जीत के बाद इंग्लैंड आज से बर्मिंघम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही एशेज टेस्ट सीरीज भी जीतकर घरेलू सत्र का अंत दोहरी सफलता के साथ करना चाहेगा. वर्ल्ड कप अगर 50 ओवर के प्रारूप की शीर्ष प्रतियोगिता है तो टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के लिए एशेज टूर्नामेंट से बढ़कर कुछ नहीं है. पिछले कई वर्षों में यह इंग्लैंड के लिए सबसे महत्वपूर्ण घरेलू सत्र है और उसने इसकी शुरुआत पहली बार वर्ल्ड कप जीतकर की.
टिम पेन के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया एशेज सीरीज जीतकर साऊथ अफ्रीका में पिछले साल गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण को पीछे छोड़ने का प्रयास करेगा जिसके कारण पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बेनक्रॉफ्ट को प्रतिबंध का सामना करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें: पदार्पण मैच में मुरलीधरन का सामना करना नहीं भूल सकता : वेणुगोपाल

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट की दोबारा तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं जिससे कि सरे के रोरी बर्न्स और जेसन रॉय की नई सलामी जोड़ी की मौजूदगी वाले शीर्ष क्रम को मजबूती मिल सके. वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया को तेज गेंदबाजों जेम्स पैटिनसन और पैट कमिंस की मौजूदगी वाले अपने गेंदबाजी आक्रमण से काफी उम्मीदें हैं और टीम चाहेगी कि वो इंग्लैंड की टीम को शुरूआती झटके दे सके.
वहीं इंग्लैंड के गेंदबाजी आक्रमण की कमान एक बार फिर जेम्स एंडरसन के हाथों में होगी जिन्होंने अब वनडे क्रिकेट से संयास ले लिया है. टीम को इसके अलावा दोबारा उप-कप्तानी हासिल करने वाले बेन स्टोक्स से प्रभावी प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

यह भी पढ़ें: Ashes 2019: जोफ्रा आर्चर को अंतिम-11 में नहीं मिली जगह, जेसन रॉय करेंगे डेब्‍यू

वर्ल्ड कप जीत से इंग्लैंड में क्रिकेट के समर्थकों की संख्या में इजाफा हुआ है और एशेज में जीत इन नए समर्थकों को जोड़े रखने में महत्वपूर्ण होगी. दूसरी तरफ टिम पेन के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया एशेज सीरीज जीतकर दक्षिण अफ्रीका में पिछले साल गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण को पीछे छोड़ने का प्रयास करेगा जिसके कारण पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बेनक्रॉफ्ट को प्रतिबंध का सामना कर रहे हैं.
ऑस्ट्रेलिया 2001 से एजबेस्टन पर किसी भी प्रारूप का मैच नहीं जीत पाया है. वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भी इंग्लैंड ने राय की 85 रन की पारी की बदौलत उसे यहां हराया था. दूसरी तरफ इंग्लैंड ने इस मैदान पर अपने पिछले 11 अंतरराष्ट्रीय मैच जीते हैं. इस सीरीज के साथ दोनों टीमों के लिए आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की शुरुआत भी होगी.