T20 Women World Cup : न्‍यूजीलैंड के खिलाफ जीत की हैट्रिक के लिए उतरेगी टीम इंडिया

Bhasha  |   Updated On : February 26, 2020 12:34:39 PM
T20 Women World Cup : न्‍यूजीलैंड के खिलाफ जीत की हैट्रिक के लिए उतरेगी टीम इंडिया

बांग्‍लादेश के खिलाफ भारतीय महिला टीम (Photo Credit : आईसीसी ट्वीटर )

Melbourne:  

T20 Women World Cup : पहले दो मैचों में मौजूदा चैंपियन आस्ट्रेलिया (India vs Australia) और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) पर जीत से उत्साह से भरी भारतीय महिला क्रिकेट टीम गुरुवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी महिला टी20 विश्व कप (ICC Women T20 World Cup) के अपने अगले मैच में जीत की हैट्रिक पूरी करके सेमीफाइनल के करीब पहुंचने की कोशिश करेगी. भारतीय टीम को आस्ट्रेलिया पर 17 रन से और बांग्लादेश पर 18 रन से जीत दर्ज करने के लिए बहुत अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : पृथ्‍वी शॉ की सबसे बड़ी कमजोरी आई सामने, विराट कोहली फिर भी उतारेंगे मैदान में

भारत अभी पांच टीमों के ग्रुप ए में दो मैचों में चार अंक लेकर शीर्ष पर है. न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत से हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की अगुवाई वाली टीम सेमीफाइनल के करीब पहुंच जाएगी जो ग्रुप ए और ग्रुप बी से शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों के बीच खेला जाएगा. पहले दो मैचों में भारत ने गेंदबाजी में प्रभावशाली प्रदर्शन किया, लेकिन बल्लेबाजी में हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) और स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) से बड़े स्कोर की उम्मीद है. 16 साल की शेफाली वर्मा (Shefali Verma) ने अब तक अपने आक्रामक तेवरों का शानदार नजारा पेश किया है. उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 रन बनाने के अलावा बांग्लादेश के खिलाफ 17 गेंदों पर 39 रन की पारी खेली थी. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली जेमिमा रोड्रिग्स ने भी 26 और 34 रन की दो उपयोगी पारियां खेली, लेकिन कप्तान हरमनप्रीत बड़ा स्कोर नहीं बना पाईं और टीम को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : गुवाहाटी में 27 से 29 फरवरी तक अभ्यास करेगी राजस्थान रॉयल्स

भारतीय टीम में अनुभवी स्मृति मंधाना की वापसी होने की संभावना है जो बुखार के कारण बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेल पाई थी. मध्यक्रम में दीप्ति शर्मा ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 49 रन बनाकर उपयोगी योगदान दिया था जबकि बांग्लादेश के खिलाफ वेदा कृष्णमूर्ति ने 11 गेंदों पर नाबाद 20 रन की पारी खेली थी. गेंदबाजी विभाग में पूनम यादव ने दोनों मैचों में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने अब तक सात विकेट लिए हैं. उन्हें मध्यम गति की गेंदबाज शिखा पांडे से पूरा सहयोग मिला. शिखा ने अब तक पांच विकेट हासिल किए हैं.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ : अब इस खिलाड़ी ने की टीम इंडिया की आलोचना, जानिए क्‍या कहा

न्यूजीलैंड का हालांकि हाल में भारत के खिलाफ रिकार्ड अच्छा रहा है. उसने इन दोनों टीमों के बीच खेले गये पिछले तीनों मैच जीते थे. ठीक एक साल पहले उसने तीन टी20 मैचों की घरेलू सीरीज में भारतीय टीम को 3-0 से हराया था. भारत हालांकि वेस्टइंडीज में 2018 में खेले गए टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ 34 रन की बड़ी जीत से प्रेरणा लेना चाहेगा. हरमनप्रीत ने उस मैच में 103 रन की यादगार पारी खेली थी. न्यूजीलैंड के पास कप्तान सोफी डेवाइन, सूजी बेट्स, ली ताहुहु और अमेलिया केर के रूप में कुछ शीर्ष स्तर की खिलाड़ी हैं. कीवी टीम ने पहले मैच में श्रीलंका को आसानी से सात विकेट से हराया. उस मैच में डेवाइन ने नाबाद 75 रन की पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : भारत की इस खिलाड़ी ने वन डे में चटका दिए दसों विकेट, हैट्रिक भी अपने नाम की

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, पूनम यादव, राधा यादव, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, अरूंधति रेड्डी, पूजा वस्त्राकर में से

न्यूजीलैंड: सोफी डिवाइन (कप्तान), रोजमेरी मेयर, अमेलिया केर, सूजी बेट्स, लॉरेन डाउन, मैडी ग्रीन, होली हडलस्टन, हेले जेन्सेन, लीग कास्पेरेक, जेस केर, केटी मार्टिन (विकेटकीपर), केटी पर्किन्स, अन्ना पीटरसन, रेचेल प्रीस्ट, ली ताहुहु में से

First Published: Feb 26, 2020 12:34:39 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो