logo-image

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपयनशिप में दहाड़ रही है टीम इंडिया, जानिए प्वाइंट्स टेबल में बाकी टीमें कहां खड़ी हैं

टीम इंडिया ने रांची टेस्ट पारी और 202 रन से जीतकर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में साउथ अफ्रीका का सूपड़ा साफ कर दिया. भारतीय टीम ने 3-0 से टेस्ट सीरीज जीतकर बता दिया कि मौजूदा दौर में टेस्ट क्रिकेट में वो सबसे बेहतरीन टीम है.

Updated on: 11 May 2020, 04:35 PM

नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया ने रांची टेस्ट पारी और 202 रन से जीतकर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में साउथ अफ्रीका का सूपड़ा साफ कर दिया. भारतीय टीम ने 3-0 से टेस्ट सीरीज जीतकर बता दिया कि मौजूदा दौर में टेस्ट क्रिकेट में वो सबसे बेहतरीन टीम है. टीम इंडिया की इस धमाकेदार जीत के बाद कोहली एंड कंपनी ने ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी स्थिति को और भी मजबूत कर लिया है. टीम इंडिया अब 240 प्वाइंट्स के साथ वर्ल्ड टेस्ट रैंकिग में नंबर-1 पर बनी हुई है.

यह भी पढ़ें ः कप्‍तान विराट कोहली के लिए मुसीबत बनने वाले हैं रोहित शर्मा

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया के दबदबे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारतीय टीम के बाद न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर है. न्यूजीलैंड की टीम महज 60 प्वाइंट्स के साथ टीम इंडिया के बाद दूसरे स्थान पर काबिज है जो शिखर पर विराजमान टीम इंडिया से 180 प्वाइंट्स पीछे है. ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया शानदार खेल दिखा रही है और अभी तक देखा जाए तो विराट एंड कंपनी ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी के दम पर दोनों विभागों में उम्दा खेल दिखाते हुए विरोधियों को हर मोर्चे पर चित्त कर दिया है.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने किसे दिया अपनी सफलता का श्रेय, जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट

विंडीज दौर से शुरू हुआ सफर
टीम इंडिया ने विंडीज दौरे से ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की थी. भारतीय टीम ने इस दौरे में 2 टेस्ट मैच खेले थे जहां विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने विंडीज टीम का काम तमाम करते हुए सीरीज को 2-0 से अपने नाम करते हुए ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की धमाकेदार शुरुआत की थी. भारतीय टीम ने एंटिगुआ में खेले गए पहले टेस्ट में विंडीज़ को 318 रन से हराकर 60 अंक हासिल किए, उसके बाद भारतीय टीम यहीं नहीं रुकी और किंग्सटन में खेले गए दूसरे टेस्ट में भी दबदबा दिखाते हुए भारतीय टीम ने विंडीज टीम को चारों खाने चित्त करते हुए एक बार फिर से 60 प्वाइंट्स हासिल किए. इस तरह से भारतीय टीम ने 120 प्वाइटंस के साथ अपनी पोजिशन को और भी मजबूत कर लिया.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा बने मैन ऑफ द मैच, लेकिन असल हीरो तो उमेश यादव रहे, जानें क्‍यों

मिशन SA
वेस्टइंडीज को 2-0 से रौंदने के बाद विराट का अगला मिशन घरेलू सीरीज थी जहां कोहली के सामने प्रोटियाज टीम थी जो विंडीज के मुकाबले मजबूत टीम थी और लग रहा था कि फाफ डूप्लेसिस की टीम विराट को परेशानी में डाल सकती है लेकिन घर में बेहद खतरनाक मानी जाना वाली टीम इंडिया ने गेंद और बल्ले से हर विभाग में दमदार खेल दिखाते हुए ना सिर्फ साउथ अफ्रीकी टीम को 3-0 से धूल चटाई बल्कि ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंक बटोर कर अंक तालिका में अपनी टॉप पोजिशन को और भी मजबूत कर लिया. टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वाइजैग में खेला गया पहला टेस्ट 203 रनों से जीता, तो वहीं पुणे में खेले टेस्ट मैच को भारतीय टीम ने पारी और 137 रन से जीता जबकि रांची में खेले गए आखिरी टेस्ट को भारतीय टीम ने पारी और 202 रन से जीत कर टेस्ट सीरीज़ में अपनी धाक जमाई.

यह भी पढ़ें ः पीएम नरेंद्र मोदी और शेख हसीना के साथ 50 रुपये में देखिए क्रिकेट मैच

ICC टेस्ट रैंकिग में बाकी टीमों का हाल
भारत (240 प्वाइंट्स के साथ पहले नंबर पर) न्यूजीलैंड (60 प्वाइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर), श्रीलंका (60 प्वाइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर), ऑस्ट्रेलिया (56 प्वाइंट्स के साथ चौथे नंबर पर), इंग्लैंड (56 प्वाइंट्स के साथ पांचवें नंबर पर), वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका अभी तक ICC टेस्ट रैंकिंग में एक भी जीत दर्ज नहीं कर पाई है जबकि बांग्लादेश और पाकिस्तान को ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप एक भी टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिला है, बांग्लादेश जहां टेस्ट चैंपियनशिप में अपने अभियान का आगाज भारत के खिलाफ करेगी तो वहीं पाकिस्तान अपने अभियान का आगाज ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ करेगा.