logo-image

IND vs SA: मोहाली में विराट कोहली के नाम दर्ज हुए कई रिकॉर्ड, ऐसा कारनामा करने वाले बने पहले बल्लेबाज

मोहाली में खेले गए इस मैच में कप्तान विराट कोहली ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए. आईएस बिंद्रा स्टेडियम में विराट ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय टी-20 करियर का 22वां अर्धशतक जड़ा.

Updated on: 19 Sep 2019, 06:25 AM

नई दिल्ली:

मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टी-20 मैच में मेहमान टीम को हार का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया ने यहां खेले गए मैच में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारत ने 3 टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. दक्षिण अफ्रीका द्वारा दिए गए 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 1 ओवर बाकी रहते ही 3 विकेट के नुकसान पर 151 रन बना दिए. टीम इंडिया के लिए कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 72 रनों की शानदार नॉटआउट पारी खेली.

ये भी पढ़ें- IND vs SA: रिषभ पंत का फ्लॉप शो जारी, विराट कोहली की कप्तानी पारी ने टीम इंडिया को दिलाई जीत

मोहाली में खेले गए इस मैच में कप्तान विराट कोहली ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए. आईएस बिंद्रा स्टेडियम में विराट ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय टी-20 करियर का 22वां अर्धशतक जड़ा. इस फिफ्टी के साथ ही विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक जड़ने वाले बल्लेबाज बने गए हैं. विराट ने यहां मोहाली में रोहित शर्मा के 21 अर्धशतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. विराट ने टी-20 क्रिकेट में 22 अर्धशतक लगाने के लिए केवल 66 पारियां खेलीं, जबकि रोहित शर्मा ने 89 पारियों में 21 अर्धशतक जड़े थे. इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल हैं, उन्होंने 75 पारियों में 16 अर्धशतक लगाए हैं.

ये भी पढ़ें- Ashes 2019: ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने किया बड़ा खुलासा, असहनीय दर्द में खेल रहे थे ये दो खिलाड़ी

टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के साथ ही विराट कोहली ने क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भी बल्लेबाज बन गए हैं. मोहाली में खेली गई 72 रनों की पारी की बदौलत विराट कोहली ने 66 पारियों में 2441 रन बना लिए हैं. विराट ने यहां भी रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. रोहित ने 89 पारियों में 2434 रन बनाए थे. इस लिस्ट में भी तीसरे नंबर पर मार्टिन गप्टिल ही हैं. गप्टिल के नाम 75 पारियों में 2283 रन दर्ज हैं.

ये भी पढ़ें- IND vs SA: आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहेगा टीम इंडिया का ये शख्स, विराट ने किया सम्मानित

इन दोनों रिकॉर्ड के अलावा विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट और वनडे क्रिकेट के बाद अब टी-20 क्रिकेट में भी 50 से ज्यादा औसत के साथ रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. विराट ने अपने क्रिकेट करियर में टेस्ट में 53.14, वनडे में 60.31 और टी-20 में 50.85 की औसत से रन बनाए हैं.