BREAKING NEWS
  • दिल्ली में फिर लगी भयंकर आग, 21 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर मौजूद- Read More »

भारत-वेस्‍टइंडीज सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान आज, जानें क्‍या रह सकते हैं समीकरण

News State Bureau  |   Updated On : November 21, 2019 10:48:38 AM
भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

New Delhi:  

भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच कल यानी 22 नवंबर से दूसरा टेस्‍ट मैच खेला जाएगा. यह मैच कई मायनों में ऐतिहासिक होने जा रहा है. भारत का यह पहला टेस्‍ट मैच होगा, जो दिन और रात में खेला जाएगा. इस मैच में पिंक बॉल का इस्‍तेमाल किया जाएगा. हालांकि भारतीय टीम पहला टेस्‍ट मैच जीतकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 से लीड लिए हुए है. इस मैच को जीतकर भारत बांग्‍लादेश का सूपड़ा साफ करने की तैयारी में है, वहीं बांग्‍लादेश ने भारत से अभी तक कोई टेस्‍ट मैच नहीं जीता है, तो इस मैच को जीतकर बांग्‍लादेश जीत का आागज करना चाहेगी, हालांकि इसकी उम्‍मीद बहुत कम है, पहला टेस्‍ट तो पूरे तीन दिन भी नहीं चल सका था. इस बीच भारत ने अब वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए तैयारी शुरू कर दी है. इस सीरीज के लिए आज टीम इंडिया (selection of Indian team) का ऐलान किया जाएगा. इस बार टीम में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं. आइए एक एक कर जानते हैं कि टीम सिलेक्‍शन में किस तरह की संभावनाएं बन सकती हैं. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : दिन-रात टेस्ट में ईडन का माहौल टी-20 या वनडे जैसा होगा

बांग्‍लादेश के खिलाफ कल से कोलकाता में टेस्‍ट मैच है, इसलिए चयनकर्ता भी कोलकाता पहुंच चुके हैं और वहीं पर टीम का ऐलान किया जाएगा. इस बार हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma), शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) पर चर्चा होने की संभावना है. जहां एक ओर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को आराम दिया जा सकता है, वहीं शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) टीम में बने रहने के लिए संघर्ष करते नजर आएंगे, पिछले कुछ समय से दोनों ही खिलाड़ियों ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया है. चयनकर्ताओं का मानना है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पिछले काफी समय से क्रिकेट खेल रहे हैं, ऐसे में उन्‍हें आराम देने की जरूरत है, इस बीच भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli), जसप्रीत बुमराह ( jaspreet Bumrah )और अन्‍य खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है, लेकिन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) विश्‍व कप क्रिकेट 2019 से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः तीन सेकेंड में मान गए थे विराट कोहली, दिन-रात टेस्ट मैच के लिए उत्साहित है सौरव गांगुली

वहीं शिखर धवन पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. शिखर धवन टेस्‍ट टीम में तो अपनी जगह खो ही चुके हैं, वहीं वन डे और T20 के लिए भी संघर्ष करते नजर आएंगे. पिछले कुछ समय से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में वे कुछ खास नहीं कर पाए हैं, यही नहीं रणजी ट्रॉफी से लेकर सैयद मुश्‍ताक अली क्रिकेट टूर्नामेंट में भी शिखर अपने बल्‍ले का जलवा दिखाने में नाकाम साबित हुए हैं. शिखर धवन को हाल ही में खत्म हुई विजय हजारे ट्रॉफी में खराब फॉर्म से जूझना पड़ा था, जहां वे सात मैचों में सिर्फ एक अर्धशतक जमा पाए थे. शिखर धवन की बल्‍लेबाजी का नमूना यह है कि वे पिछली 14 पारियों में एक भी पचासा तक नहीं ठोक पाए हैं. यह आंकड़े T20 के हैं. जबकि वे एक दिवसीय और T20 के नियमित खिलाड़ी हैं. उन्‍होंने पिछली बार अर्द्धशतक एक साल पहले मारा था, जब भारतीय टीम ने आस्‍ट्रेलिया का दौरा किया था. तब उन्‍होंने 76 रन की पारी खेली थी. एक साल से T20 में तो शिखर धवन का बल्‍ला खामोश है. सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा के आउट हो जाने के बाद शिखर से काफी उम्‍मीदें की जा सकती हैं, लेकिन हर बार वे नाकाम साबित होते हैं और आउट होकर पवेलियन चले जाते हैं. बांग्लादेश के खिलाफ तीन T20 मैचों में 41, 31 और 19 रन बनाए

यह भी पढ़ें ः पिंक बॉल को खेलना और गेंदबाजी करना ही नहीं, विकेटकीपिंग करना भी चुनौतीपूर्ण

उधर बात करें ऋषभ पंत की तो वे भी टीम से बाहर होने की कगार पर खड़े हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्‍होंने जिस तरह का प्रदर्शन किया था, टीम से बाहर होने की तलवार तो उन पर तभी से लटकने लगी थी. लेकिन उन्‍हें एक और मौका बांग्‍लादेश के खिलाफ दिया गया, लेकिन वे फिर भी असफल ही रहे. ऋषभ पंत भी टेस्‍ट टीम में अपना पत्‍ता साफ करा चुके हैं, उनकी जगह रिद्धिमान साहा ने ले ली है. रिद्धिमान साहा लगातार प्रदर्शन भी ठीक रहे हैं. लेकिन वन डे और T20 में ऋषभ पंत को लगातार मौके दिए जा रहे हैं. दरअसल टीम प्रबंधन का मानना है कि ऋषभ पंत ही वह खिलाड़ी हैं, जो पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी की जगह लेंगे, लेकिन लगातार मौके मिलने के बाद भी ऋषभ पंत अपनी उपयोगिता साबित नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे में चयनकर्ता अब किसी और विकल्‍प पर विचार कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः इंटरनेशनल मेंस वीक पर सचिन तेंदुलकर ने पुरुषों को दिया खास संदेश, आप भी पढ़ें

ऋषभ पंत को अगर टीम से बाहर किया जाता है तो उनकी जगह लेने के लिए सबसे मजबूत दावा संजू सैमसन का होगा. पिछले कुछ समय में वे लगातार अच्‍छा खेल दिखा रहे हैं, वहीं टीम में शामिल होने के लिए दरवाजे भी खटखटा रहे हैं. हालांकि इस पद के लिए दावेदार तो ईशान किशन भी हैं, लेकिन चयनकर्ता ईशान किशन पर संजू सैमसन को मौका दे सकते हैं. संजू सैमसन विकेट कीपरिंग के साथ साथ विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी भी कर रहे हैं. हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी में संजू सैमसन ने केरल के खिलाफ दोहरा शतक भी जड़ा था. अगर ऋषभ पंत बाहर हुए और संजू सैमसन को मौका मिला तो माना जा सकता है कि ऋषभ पंत हमेशा के लिए टीम इंडिया से बाहर हो जाएंगे, वहीं दूसरी ओर संजू सैमसन पर अपना चयन सही साबित करने का मौका होगा.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : मैच से पहले जान लीजिए लाल और गुलाबी में गेंद में सारा अंतर

अब बात मयंक अग्रवाल की. इस बात की पूरी संभावना है कि मयंक अग्रवाल वन डे और T20 टीम का हिस्‍सा होने जा रहे हैं. टेस्‍ट में उन्‍होंने जिस तरह का प्रदर्शन किया, उससे वे हॉटकेक बन गए हैं. सलामी बल्‍लेबाजों में से एक खिलाड़ी को बाहर होना ही पड़ेगा. चाहे रोहित शर्मा को आराम दिया जाए या फिर शिखर धवन अपनी जगह खो दें. जो भी जाएगा, उसकी जगह भरने के लिए मयंक अग्रवाल का दावा सबसे मजबूत माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : मोहम्‍मद शमी ने बांग्‍लादेश के लिए तैयार की खास रणनीति, जानें क्‍या है वह

गेंदबाजी में कुछ खास बदलाव देने के लिए संभवत: नहीं मिलेगा, क्‍योंकि जसप्रीत बुमराह अभी वापसी के लिए तैयार नहीं है, वहीं भुवनेश्‍वर कुमार भी चोट से परेशान हैं. हालांकि खलील अहमद को बाहर का रास्‍ता दिखाया जा सकता है. बांग्‍लादेश के खिलाफ उन्‍होंने खूब रन पिटवाए. इस जगह के लिए शार्दुल ठाकुर को मौका मिल सकता है. बाकी बहुत ज्‍यादा बदलाव टीम में देखने के लिए मिलने की संभावना काफी कम ही दिख रही है.

First Published: Nov 21, 2019 10:48:38 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो