logo-image

IND vs WI :T20 विश्‍व विजेता से है आज मुकाबला, आसान नहीं होने वाली भारत की राह

भारतीय क्रिकेट टीम भले इस वक्‍त शानदार खेल दिखा रही हो, लेकिन आज वेस्‍टइंडीज के साथ होने वाले मैच में भारत की राह आसान नहीं होने वाली. भारतीय टीम इस वक्‍त जिस तरह का खेल वन डे और टेस्‍ट में मजबूत दिखती है, उतना बेहतर प्रदर्शन T20 में नहीं है.

Updated on: 06 Dec 2019, 03:33 PM

New Delhi:

ind vs wi 1st t20i : भारतीय क्रिकेट टीम भले इस वक्‍त शानदार खेल दिखा रही हो, लेकिन आज वेस्‍टइंडीज के साथ होने वाले मैच में भारत की राह आसान नहीं होने वाली. भारतीय टीम इस वक्‍त जिस तरह का खेल वन डे और टेस्‍ट में मजबूत दिखती है, उतना बेहतर प्रदर्शन T20 में नहीं कर पा रही है. यहां तक कि भारतीय कप्‍तान विराट कोहली टेस्‍ट और वन डे के नंबर वन बल्‍लेबाज हैं, लेकिन बात जब T20 की बात आती है तो वे नंबर वन तो छोड़ दीजिए, टॉप टेन में भी विराट कोहली का नाम नहीं है. T20 में भारतीय टीम की रैंकिंग भी बहुत अच्‍छी नहीं है. उसमें जहां पाकिस्‍तान की टीम नंबर वन है, वहीं भारत का नंबर पांचवां है. और भारत को यह भी नहीं भूलना चाहिए कि वेस्‍टइंडीज की टीम भले T20 की रैंकिंग में भारत से पीछे हो यानी वह दसवे नंबर पर है. लेकिन वही वेस्‍टइंडीज की टीम इस वक्‍त T20 विश्‍व कप की इस वक्‍त की विजेता है. 

यह  भी पढ़ें ः जहां हुआ एनकाउंटर, वहीं खेला जाएगा आज भारत वेस्‍टइंडीज का मैच

अब आप जान लीजिए कि भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच पहला T20 मैच साल 2009 में खेला गया था, तब से लेकर अब तक करीब दस साल में दोनों टीमों ने अलग अलग जगह पर 14 T20 मैच खेले हैं, जिसमें से आठ भारतीय टीम ने जीते हैं, वहीं पांच मैचों में वेस्‍टइंडीज ने भारत को हराने में कामयाबी हासिल की है. दोनों टीमों के बीच अब तक कोई भी मैच ड्रॉ या फिर टाई नहीं हुआ है. हां, इस दौरान एक मैच बारिश के कारण रद जरूर कर दिया गया था. जीत के प्रतिशत की बात करें तो भारत की सफलता का प्रतिशत 57.14 और वेस्‍टइंडीज का जीत का प्रतिशत 35.71 रहा है. यानी भारत की जीत का प्रतिशत ज्‍यादा है. पिछले पांच मैचों की ही बात करें तो भारत ने पिछले पांच मैचों में वेस्‍टइंडीज को बुरी तरह से हराया है. इनमें से तीन मैच तो इस साल अगस्‍त में खेले गए थे, जब भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज का दौरा किया था और यह मैच अमेरिका और वेस्‍टइंडीज में खेले गए थे. दोनों टीमों के बीच आखिरी T20 मैच छह अगस्‍त को खेला गया था.

यह  भी पढ़ें ः IND VS AUS : 2021 में आस्‍ट्रेलिया भारत से एक से अधिक डे नाइट मैच खेलने का इच्‍छुक

भारतीय टीम T20 में कितनी मजबूत है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कमजोर मानी जाने वाली बांग्‍लादेश के खिलाफ खेली गई सीरीज का पहला मैच भी भारत हार गया था. उसके बाद भारत ने पलटवार करते हुए दूसरा और उसके बाद तीसरा मैच जीतकर इज्‍जत बचाई और सीरीज भी अपने नाम की. हालांकि उस सीरीज में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली नहीं खेल रहे थे. उन्‍हें उस सीरीज में आराम दिया गया था, तब रोहित शर्मा ने टीम की कमान संभाली थी. अब विराट कोहली वापसी कर चुके हैं, ऐसे में भारत की जीत की संभावना थोड़ी ज्‍यादा है.

यह  भी पढ़ें ः IND VS WI : जीत का सिलसिला आगे बढ़ाने मैदान में उतरेगी भारतीय टीम

कप्तान विराट कोहली के लौटने से टॉप आर्डर में टीम को एक स्थिरता मिली है. उनके अलावा रोहित शर्मा, लोकेश राहुल और श्रेयस अय्यर भी ऐसे बल्लेबाज हैं, जो कि किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को तहस-नहस कर सकते हैं. बल्लेबाजी के अलावा भारतीय टीम का गेंदबाजी आक्रमण भी काफी घातक दिखाई दे रहा है. अनुभवी भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी के लौटने मेजबान टीम की तेज गेंदबाजी आक्रमण काफी मजबूत हुई है. भुवनेश्वर और शमी को दीपक चहर और शिवम दुबे से भी अच्छा साथ मिलेगा, जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ मिले सीमित ओवरों के मौके को अच्छे से भुनाया है. अगर वेस्टइंडीज की टीम मेजबान टीम के तेज गेंदबाजों का तोड़ खोज लेते हैं तो फिर भारत के पास कैरेबियाई धुरंधरों को रोकने के लिए युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव जैसे हथियार भी शामिल हैं.

यह  भी पढ़ें ः Happy Birthday : आज है इन 5 क्रिकेट खिलाड़ियों का जन्‍मदिन, जानें उनके नाम और काम 

हमें यह भी नहीं भूलना चाहिए कि वेस्‍टइंडीज की टीम भले भारत से कमतर हो, लेकिन वेस्‍टइंडीज की टीम पलटवार करने के लिए जानी जाती है. इसलिए भारतीय टीम को सावधान रहने की भी जरूरत है. कैरेबियाई टीम का हालिया टी-20 रिकॉर्ड सही नहीं रहा है और टीम को पिछले छह टी-20 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. वेस्टइंडीज को हाल में लखनऊ में अफगानिस्तान के खिलाफ भी 1-2 से सीरीज गंवानी पड़ी है. केरन पोलार्ड की कप्तानी वाली विंडीज टीम अफगानिस्तान की घातक गेंदबाजी के सामने भी लड़खड़ाती हुई नजर आ रही थी, ऐसे में भारत के विश्व स्तरीय टॉप गेंदबाजी के आगे कैरेबियाई बल्लेबाजों को टिकने का साहस दिखाना होगा.

यह  भी पढ़ें ः ऋषभ पंत को लेकर रोहित शर्मा के साथ खड़े हुए विराट कोहली, बोले...

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चहर, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी
वेस्टइंडीज : केरन पोलार्ड (कप्तान), फेबियन एलन, शेल्डन कॉटरेल, शिमरन हियमायेर, जेसन होल्डर, ब्रेंडन किंग, इविन लेविस, कीमो पॉल, निकोलस पूरन, खारी पीएरे, दिनेश रामदीन, शेरफाने रदरफोर्ड, लेंडल सिमंस, हेडन वॉल्श जूनियर, किसरिक विलियम्स.