logo-image

T-20 क्रिकेट : ब्रायन लारा ने लेटकट से मारा चौका, देखें वीडियो

दुनिया के महान बल्‍लेबाजों में शुमार किए जाने वाले वेस्‍टइंडीज के ब्रायन लारा को आखिर कौन नहीं जानता. वे भले अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हों, लेकिन अक्‍सर उन्‍हें क्रिकेट खेलते हुए देखा जा सकता है.

Updated on: 02 Sep 2019, 04:36 PM

नई दिल्‍ली:

दुनिया के महान बल्‍लेबाजों में शुमार किए जाने वाले वेस्‍टइंडीज के ब्रायन लारा को आखिर कौन नहीं जानता. वे भले अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हों, लेकिन अक्‍सर उन्‍हें क्रिकेट खेलते हुए देखा जा सकता है. जब लारा ने क्रिकेट से संन्‍यास लिया था तब T-20 क्रिकेट इतना लोकप्रिय नहीं हुआ था, न ही लारा ने ज्‍यादा क्रिकेट खेला है. लेकिन ब्रायन लारा अब T-20 क्रिकेट में भी अच्‍छे हाथ दिखा रहे हैं. लारा ने 2007 में क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया था, लेकिन 50 की उम्र पार कर चुके लारा का जलवा अभी भी बरकरार है, वहीं लारा का क्रिकेट के प्रति मोह अभी खत्‍म नहीं हुआ है. वे अभी भी उसी तरह बल्‍लेबाजी कर रहे हैं, जैसे 90 के दशक में किया करते थे. 

यह भी पढ़ें ः IND VS SA T-20 Match : क्रिकेट के रोमांच के लिए बुकिंग शुरू, जानें कहां और कितने में मिल रही है टिकट

अब एक बार फिर ब्रायन लारा मैदान में बल्‍लेबाजी के लिए उतरे. यह मैच पोर्ट ऑफ स्‍पेन में खेला गया. मुकाबला था ब्रावो इलेवन और पोलार्ड इलेवन के बीच. इस मैच में ब्रायन लारा ब्रावो इलेवन के साथ थे. लारा जब मैदान पर बल्‍लेबाजी के लिए उतरे तो अलग ही नजारा था. उनपके चाहने वाले काफी समय बाद उनकी बल्‍लेबाजी का दीदार कर रहे थे. मैच के दौरान ब्रायन लारा ने अपने पुराने अंदाज में एक लेटकट भी मारा और उस पर उन्‍हें पूरे चार रन मिले, यह चौका जैसे ही उनके बल्‍ले से निकला दर्शकों ने उन्‍हें चीयर भी किया, पूरा स्‍टेडियम तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा. लारा अपनी टीम की ओर से तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने उतरे और एक चौके की मदद से 12 रन बनाए.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया देखती रह गई और श्रीलंका ने T-20, वनडे और टेस्‍ट में कर दिखाया ये कमाल

यह मैच प्रदर्शनी मैच था, इसमें ब्रावो इलेवन की ओर से ब्रायन लारा तो थे ही, उनके साथ ब्रावो, सुनील नरेन, लेंडल सिमंस भी मैच खेले. वहीं दूसरी ओर कीरोन पोलार्ड की ओर से पोलार्ड के अलावा दिनेश रामदीन, जिमी निशाल, प्रसन्‍ना, खैरी पियरे आदि खिलाड़ी भी मैदान में उतरे.

यह भी पढ़ें ः सलामी जोड़ी का फ्लॉप शो जारी, कप्‍तान विराट कोहली की उम्‍मीदों को लगा झटका

लारा के करियर की बात करें तो उन्‍होंने 131 टेस्‍ट मैच खेले, इसकी 232 पारियों में लारा ने 11953 रन बनाए हैं. उन्‍होंने 34 शतक और 48 अर्द्धशतक भी मारे, उनका सर्वाधिक स्‍कोर नाबाद 400 रन है. इस तक अभी तक कोई बल्‍लेबाज नहीं पहुंच पाया है. लारा ने अपने जीवन में 299 एक दिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें 19 शतकों और 63 अर्द्धशतकों के साथ कुल 10405 रन बनाए हैं. यह नहीं लारा ने दो T-20 मैच खेले हैं, जिसमें तीन पारियों में उन्‍होंने 99 रन बनाए हैं, जिसमें एक पचासा भी शामिल है. T-20 में उनका सर्वाधिक स्‍कोर 65 रन है और उनका स्‍ट्राइक रेट 115 से भी ज्‍यादा का है.