logo-image

Super Sunday: क्रिकेट के बाद अब हॉकी से आई ये खुशखबरी

अभी तक घर में सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने का विश्व रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया (Australia) के नाम था.

Updated on: 13 Oct 2019, 06:38 PM

नई दिल्‍ली:

भारत के लिए आज का दिन सुपर संडे (Super Sunday) रहा. पुणे में जहां विराट (Virat Kohli) की सेना ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को पारी और 137 रन से करारी मात दी वहीं मलेशिया में भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम (Hockey) ने न्‍यूजीलैंड को रौंद दिया. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्‍ट में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर अब 2-0 से आगे हो गया है. वहीं भारतीय हॉकी टीम की भी यह दूसरी जीत है. भारतीय टीम ने अपने पहले मैच में मेजबान मलेशियाा को 4-2 से हराकर टूर्नामेंट में विजयी शुरूआत की थी.

मलेशिया में भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम ने यहां जारी नौवें सुल्तान जोहोर कप के अपने दूसरे मुकाबले में रविवार को न्यूजीलैंड को 8-2 से करारी मात देकर टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत दर्ज की. भारतीय टीम ने अपने पहले मैच में मेजबान मलेशियाा को 4-2 से हराकर टूर्नामेंट में विजयी शुरूआत की थी.

यह भी पढ़ेंः जब विराट कोहली ने दो साल बाद थामी गेंद, जानें कब-कब और आजमाया है हाथ

भारतीय टीम की ओर से दूसरे मैच में संजय ने 17वें और 22वें, दिलप्रीत सिंह ने छठे, शिलानंद लाकडा ने 14वें, मनदीप मोर ने 22वें, सुमन बैक ने 45वें, प्रताप लाकड़ा ने 50वें और सुदीप चिरमाको ने 51वें मिनट में गोल किए.

यह भी पढ़ेंः Man Of The Match बनने के बाद विराट कोहली ने कही यह बड़ी बात, पढ़ें यह रिपोर्ट

न्यूजीलैंड के लिए डायलन थॉमस ने 28वें और 44वें मिनट में गोल किए. भारत ने पहले क्वार्टर में ही आक्रामक शुरुआत करते हुए दिलप्रीत और शिलानंद के गोल की मदद से 2-0 की बढ़त बना ली. इसके बाद, उसने दूसरे क्वार्टर में भी तीन और गोल दागकर मैच पर पूरी तरह से अपनी पकड़ बना ली.

यह भी पढ़ेंः Diwali 2019: रावण के सौतेले भाई कुबेर कभी करते थे चोरी, इस वजह से बन गए धन के देवता

न्यूजीलैंड ने भी पहले हाफ की समाप्ति से पहले ही 28वें मिनट में एक गोल कर अपना खाता खोल लिया. लेकिन भारत ने पहले हाफ में 5-1 की विशाल बढ़त कायम कर ली. भारतीय टीम इसके बाद दूसरे हाफ में भी तीन और गोल करेक टूर्नामेंट में 8-2 से अपनी शानदार जीत हासिल कर ली. भारतीय टीम टूर्नामेंट में अपना तीसरा मुकाबला मंगलवार को जापान के खिलाफ खेलेगी.

टीम इंडिया ने बनाया यह रिकॉर्ड

विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया (Team India) ने साउथ अफ्रीका को दूसरे टेस्ट मैच में हराकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. घर में भारत की यह लगातार 11वीं सीरीज जीत है. टीम इंडिया (Team India) ने ऑस्ट्रेलिया का वर्षों पुराना विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

यह भी पढ़ेंः Final report : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से हराया, सीरीज में 2-0 से आगे

अभी तक घर में सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने का विश्व रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया (Australia) के नाम था. ऑस्ट्रेलिया ने 1994 से लेकर 2001 तक लगातार 10 टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की थी. 2013 से अभी तक टीम इंडिया (Team India) ने घर में 25 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की, जबकि पांच मैच ड्रॉ रहे और एक मैच में हार का सामना करना पड़ा.

(Input: IANS)