logo-image

सुनील गावस्कर ने टीम इंडिया को दी सलाह, T20 विश्‍व कप जीतना है तो करना होगा यह काम

अगला T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) अब ज्‍यादा दूर नहीं है. सभी टीमें अभी से इसकी तैयारी में जुट गई हैं, भारत को भी अब विश्‍व कप (World Cup) से पहले गिनीचुनी सीरीज की खेलनी हैं, ऐसे में हर देश अपनी टीम को मजबूत करने में लगा हुआ है.

Updated on: 12 Dec 2019, 08:37 AM

नई दिल्‍ली:

अगला T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) अब ज्‍यादा दूर नहीं है. सभी टीमें अभी से इसकी तैयारी में जुट गई हैं, भारत को भी अब विश्‍व कप (World Cup) से पहले गिनीचुनी सीरीज की खेलनी हैं, ऐसे में हर देश अपनी टीम को मजबूत करने में लगा हुआ है. अब महान बल्लेबाजों में शुमार भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली मौजूदा टीम को सलाह देते हुए कहा है कि अगर टीम को अगले साल आस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 विश्व कप जीतना है तो उसे अपनी फील्डिंग पर काम करना होगा. सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने कहा, मुझे लगता है कि फील्डिंग सबसे अहम है. आप रन बचाओ और विपक्षी टीम पर दबाव बनाओ. अगर देखा जाए तो भारत की फील्डिंग में काफी सुधार हुआ है, लेकिन वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के साथ तीन मैचों की टी-20 सीरीज के शुरुआती दो मैचों में इस विभाग में भारत ने खराब प्रदर्शन किया है.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान में टेस्‍ट की वापसी होते ही बौखलाया पीसीबी, दे दिया ऐसा बयान

तिरुवनंतपुरम में खेले गए दूसरे T20 मैच के बाद कप्‍तान विराट कोहली ने भी कहा था कि इस तरह की फील्डिंग से हम कितना भी बड़ा लक्ष्य नहीं बचा सकते. सुनील गावस्कर भी कप्‍तान विराट कोहली से सहमत हैं और उन्हें लगता है कि भारत जितना अपनी फील्डिंग पर काम करेगा उतना ही उसे विश्व कप जीतने में आसानी होगी. उन्होंने कहा, भारतीय टीम काफी अच्छा कर रही है, लेकिन मुझे लगता है कि फील्डिंग में वो जितना काम करेंगे, कैच लेंगे और रन बचाएंगे, उनके लिए उतना ही आसान होगा. 70 साल के गावस्कर को लगता है कि यह सिर्फ भारत ही नहीं है, जिसे टी-20 में लक्ष्य का बचाव करने में परेशानी आती हो बल्कि बाकी टीमों के साथ भी ऐसा है.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान में टेस्ट क्रिकेट की वापसी पर रावलपिंडी एक्‍सप्रेस शोएब अख्तर ने कही यह बड़ी बात

उन्होंने कहा, T20 क्रिकेट में, सिर्फ भारत ही नहीं बाकी और टीमें भी हैं जो लक्ष्य बचा पाने में असमर्थ रहती हैं. पहले टी-20 में तो विंडीज भी लक्ष्य बचा नहीं पाई थी जबकि वो लक्ष्य तो 200 से ज्यादा का था. इसलिए यह सिर्फ भारत के साथ नहीं है, यह आमतौर पर बाकी की टीमों के साथ भी है. उन्होंने कहा, मैच शाम को खेले जाते हैं, इसलिए ओस बड़ा रोल निभाती है. गीली गेंद से गेंदबाजों को गेंद पकड़ने में दिक्कत होती है. उन्होंने कहा, यहां तक की फील्डरों को भी इससे परेशानी होती है क्योंकि वह गेंद को पकड़ नहीं पाते हैं और थ्रो करते समय गेंद पर सही ग्रीप नहीं बनती है. इसलिए फील्डिंग में परेशानी आती है इसलिए मुझे लगता है कि टीमों को टी-20 में लक्ष्य बचाने में परेशानी होती है. पूर्व सलामी बल्लेबाज को लगता है कि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को जल्द ही अंतिम-11 में मौका मिलेगा. सैमसन बीती दो सीरीज से टीम में हैं लेकिन वह अंतिम-11 में अभी तक जगह नहीं बना पाए हैं.

यह भी पढ़ें ः पृथ्वी शॉ ने बैन से लौटकर लगा दिया ताबड़तोड़ दोहरा शतक, 19 चौके और सात छक्के जड़े

गावस्कर ने कहा, जनवरी की शुरुआत में ज्यादा T20 मैच हैं. श्रीलंका के साथ हमें तीन टी-20 खेलने हैं. कुछ मौके आगे हैं इसलिए मुझे लगता है कि सैमसन को जल्द ही टीम में मौका मिलेगा. संजू सैमसन को बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज में जगह मिली थी लेकिन अंतिम-11 में मौका नहीं मिला था. विंडीज के खिलाफ सीरीज में भी वह चुने नहीं गए थे लेकिन शिखर धवन के चोटिल होने के बाद उन्हें दोबारा मौका मिला. श्रीलंका के साथ भारत को पांच जनवरी से तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है.