logo-image

ICC Test Rankings: स्टीव स्मिथ ने चेतेश्वर पुजारा को पछाड़ा, कोहली टॉप पर बरकरार

विराट कोहली (Virat Kohli) इस रैंकिंग में 922 प्वाइंटस के साथ पहले और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन 913 प्वाइंटस के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

Updated on: 06 Aug 2019, 04:53 PM

नई दिल्ली:

सोमवार को जारी ताजा आईसीसी (ICC) टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने बड़ी छलांग लगाते हुए भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) को पछाड़ दिया है. एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने के बाद आईसीसी (ICC) की ओर से जारी की ताजा रैंकिंग में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. बॉल टैम्परिंग के लिए एक साल के प्रतिबंध से लौटने के बाद अपनी पहली टेस्ट सीरीज खेल रहे स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में एक स्थान का फायदा हुआ है. इस लिस्ट में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) अभी भी टॉप पर काबिज हैं. स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) को पछाड़ा है जो अब चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं.

विराट कोहली (Virat Kohli) इस रैंकिंग में 922 प्वाइंटस के साथ पहले और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन 913 प्वाइंटस के साथ दूसरे स्थान पर हैं. स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने पहले टेस्ट मैच में 144 और 142 रन की पारियां खेली जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 251 रनों की जीत हासिल हुई और शानदार पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) 857 अंकों के साथ चौथे स्थान पर काबिज हैं.

और पढ़ें:  पहले मैच में हार के बाद इंग्लैंड के लिए आई एक और बुरी खबर, चोट के चलते बाहर हुआ यह खिलाड़ी

वहीं ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए 9 विकेट चटकाने और जीत में अहम भूमिका निभाने वाले नैथन लॉयन को 6 पायदान का फायदा हुआ है और गेंदबाजों की रैंकिंग में 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

वहीं ऑस्ट्रेलिया (Australia) के तेज गेंदबाज पैट कमिंस अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 898 अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज हैं. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ई क्रिकेट के इतिहास के 50 साल के इतिहास में वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाले तीसरे गेंदबाज हैं. इससे पहले यह कारनामा ग्लेन मैक्ग्रा और शेन वॉर्न ने किया था.

इंग्लैंड (England) के लिए बेन स्टोक्स और क्रिस वोक्स अभी भी 69वें और 70वें स्थान पर काबिज हैं जबकि रोरी बर्न्स की 133 रनों की पारी की बदौलत 25 पायदान का फायदा हुआ है और वो 81वें पायदान पर काबिज हैं.

और पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह चुके डेल स्टेन के लिए खिलाड़ियों ने कही इमोशनल बातें, विराट ने किया ऐसा ट्वीट

इस मैच के दौरान अपना 100वां टेस्ट विकेट लेने वाले इंग्लैंड (England) के स्टुअर्ट ब्रॉड को 2 पायदान का फायदा हुआ और वो 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं. क्रिस वोक्स को 4 स्थान का फायदा हुआ और वो गेंदबाजों में 29वें स्थान पर काबिज हो गए हैं.