logo-image

लसिथ मलिंगा ने T-20 में रचा इतिहास, शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ हासिल किया यह मुकाम

36 वर्षीय मलिंगा ने रविवार को यहां पल्लेकेले इंटरनैशनल क्रिकेट स्टेडियम में न्यूजीलैंड के साथ खेले गए पहले टी-20 मैच में यह उपलब्धि हासिल की.

Updated on: 02 Sep 2019, 11:36 AM

नई दिल्ली:

श्रीलंका (Sri lanka) के पल्लेकेले इंटरनैशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मैच में न्यूजीलैंड (New Zealand) ने 5 विकेट से जीतकर सीरीज में विजयी शुरुआत की. इसके साथ ही श्रीलंका (Sri lanka) के अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने इस मैच में 23 रन देकर 2 विकेट झटके, जिसकी बदौलत के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 99 विकेट हो गए और वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं.

36 वर्षीय मलिंगा ने रविवार को यहां पल्लेकेले इंटरनैशनल क्रिकेट स्टेडियम में न्यू जीलैंड के साथ खेले गए पहले टी-20 मैच में यह उपलब्धि हासिल की. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में पाकिस्तान के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) को पीछे छोड़ दिया है.

और पढ़ें: उफ ! कप्‍तान विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ यह शर्मनाक रिकार्ड, जानें क्‍या है वो

शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने अपने टी-20 करियर में 99 मैचों में कुल 98 विकेट लिए थे जबकि टी-20 प्रारूप में श्रीलंका (Sri lanka) के कप्तान लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने 74 मैचों में 99 विकेट हासिल किए हैं. टेस्ट क्रिकेट से 2011 में संन्यास लेने वाले मलिंगा ने न्यूजीलैंड (New Zealand) की पारी के पहले ओवर में कॉलिन मुनरो (00) को बोल्ड करके अफरीदी के 98 विकेट की बराबरी की, जिसके बाद पारी के 14वें ओवर में लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने कॉलिन डि ग्रैंडहोम को बोल्ड कर अपने 74वें टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में नया रिकॉर्ड बनाया.

इस लिस्ट में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन 72 मैचों में 88 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं. वहीं भारत की ओर से टी-20 में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अब तक रविचंद्रन अश्विन के नाम हैं. आर अश्विन ने 46 मैचों में अब तक 52 विकेट चटाकए हैं.

और पढ़ें: हनुमा विहारी ने दिलाई महान सचिन तेंदुलकर की याद, जानें क्‍या है वो रिकार्ड

बता दें कि न्यूजीलैंड (New Zealand) के 175 रन के लक्ष्य का पीछा करते टेलर (48) और ग्रैंडहोम (44) के बीच चौथे विकेट की 79 रन की साझेदारी की बदौलत 19.3 ओवर में पांच विकेट पर 175 रन बनाकर जीत दर्ज की.