logo-image

SL vs NZ: ग्रैंडहोम-ब्रूस की पारी श्रीलंका पर पड़ी भारी, 4 विकेट से हराया, जीती सीरीज

3 मैचों की टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर चुकी है.

Updated on: 04 Sep 2019, 06:26 AM

नई दिल्ली:

कहते हैं क्रिकेट में एक कैच पूरे मैच को पलट सकता है और पल्लेकल स्टेडियम में हुए न्यूजीलैंड (New Zealand) - श्रीलंका (Sri lanka) के बीच दूसरे टी20 में ऐसा ही कुछ देखने को मिला. श्रीलंका (Sri lanka) की ओर से दिए गए 162 रनों का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम ने 19 ओवर तक 4 विकेट खोकर 155 रन बना लिए थे. आखिरी ओवर में न्यूजीलैंड (New Zealand) को जीत के लिए महज 7 रनों की दरकार थी लेकिन हसरंगा ने पहली ही गेंद पर अर्धशतक लगा चुके टॉम ब्रूस का विकेट ले मैच में रोमांच भर दिया. टॉम ब्रूस हसरंगा की गेंद पर रन आउट होकर वापस पवेलियन लौटे. अगली ही गेंद पर हसरंगा ने डेरिल मिचेल को मधुशंका के हाथों कैच करा दिया. अब न्यूजीलैंड (New Zealand) को 4 गेंद में 7 रनों की दरकार हो गई.

हसरंगा की तीसरी गेंद पर मिचेल सैंटनर ने उठा कर शॉट मारा जिसे शहन जयसूर्या पकड़ लेकिन तब तक लॉन्ग ऑन का फील्डर जो कैच के लिए भाग रहा था उससे उनकी टक्कर हो गई और गेंद को छोड़ने से पहले जयसूर्या का पैर बाउंड्री रोप से टकरा गया. नतीजन अंपायर ने सैंटनर के खाते में 6 रन जोड़ दिए और यही वह मौका था जहां पर श्रीलंका (Sri lanka) ने इस मैच को गंवा दिया.

और पढ़ें: हनुमा विहारी ने खोला शानदार बल्लेबाजी का राज, इस खिलाड़ी को दिया श्रेय

मिचेल सैंटनर ने अगली गेंद पर लॉन्ग ऑन की दिशा में चौका जड़ा और 3 मैचों की टी20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली. इससे पहले श्रीलंका (Sri lanka) की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 9 विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाए.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम ने कॉलिन मुनरो (13) का विकेट दूसरे ओवर में ही खो दिया. जबकि स्कॉट कगलेन (8) और टिम सैफर्ट का विकेट चौथे ओवर में गिरा. यहां से कॉलिन डि ग्रैंडहोम (59) और टॉम ब्रूस (53) ने चौथे विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी की और न्यूजीलैंड (New Zealand) को आसानी से जीत के दरवाजे तक ले गए.

और पढ़ें: Viral Video: जब शिखर धवन ने बजाई बांसुरी, लोगों ने पूछा- कौन है यह शख्स

इससे पहले श्रीलंका (Sri lanka) अविष्का फर्नांडो (37) और विकेटकीपर निरोशन डिकवेला (39) की अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रही और 9 विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाये. श्रीलंका (Sri lanka) ई टीम को पहला झटका पांचवें ओवर में सेथ रेंस (33 रन पर तीन विकेट) ने दिया जिन्होंने कुसाल मेंडिस (26) को कप्तान टिम साउदी के हाथों कैच कराया. आठ गेंद बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज कुसाल परेरा (11) भी ईश सोढ़ी (34 रन पर एक विकेट) का शिकार बने.

फर्नांडो और डिकवेला ने इसके बाद पारी को संभाला लेकिन दोनों चार गेंद के अंदर आउट हो गये जिससे टीम बैकफुट पर आ गयी. फर्नांडो ने साउदी (18 रन पर दो विकेट) की गेंद पर आउट होने से पहले 25 गेंद की पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया. डिकवेला रेंस का दूसरा शिकार बने. उन्होंने 30 गेंद में तीन चौके और एक छक्का लगाया.

और पढ़ें: ICC Test Rankings: जसप्रीत बुमराह ने लगाई करियर की सबसे लंबी छलांग, तीसरे पायदान पर पहुंचे

शनाका जयसूर्या ने हाथ खोलना शुरू किया ही था कि साउदी ने उन्हें पवेलियन की राह दिखा दी. उन्होंने 13 गेंद में 20 रन बनाये. 3 मैचों की टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर चुकी है. आखिरी मैच में जहां श्रीलंका (Sri lanka) सम्मान बचाने के लिए उतरेगी तो वहीं न्यूजीलैंड (New Zealand) सीरीज में क्लीन स्वीप करना चाहेगी.