BREAKING NEWS
  • Ayodhya Case: अयोध्या विवाद में सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के दौरान 10 बड़ी बातें- Read More »
  • छोटा राजन का भाई उतरा महाराष्ट्र के चुनावी रण में, इस पार्टी ने दिया टिकट - Read More »
  • IND vs SA, Live Cricket Score, 1st Test Day 1: भारत ने टॉस जीता पहले बल्‍लेबाजी- Read More »

IND vs SA: भारत दौरे के लिए साउथ अफ्रीका ने घोषित की टीमें, डुप्लेसिस से छिनी कप्तानी

News State Bureau  |   Updated On : August 13, 2019 09:17:07 PM
भारत दौरे के लिए SA ने घोषित की टीम, डुप्लेसिस से छिनी कप्तानी

भारत दौरे के लिए SA ने घोषित की टीम, डुप्लेसिस से छिनी कप्तानी (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने भारत के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए मंगलवार को अपनी टीम का ऐलान कर दिया. टीम की कप्तानी फाफ डु प्लेसिस से छीन कर युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को दी गई है. हालांकि इसके बाद होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए फाफ डु प्लेसिस को ही कप्तान बनाया गया है. भारत के खिलाफ घोषित की गई साउथ अफ्रीका (South Africa) की टी20 टीम में फाफ डु प्लेसिस को शामिल नहीं किया गया हैं जबकि रासी वेन डर डुसान को टी20 इंटरनैशनल टीम का और तेंबा बावुमा को टेस्ट टीम का उपकप्तान बनाया गया है.

टी-20 टीम में कप्तानी में बदलाव पर सीएसए के कार्यकारी निदेशक कोरी वान ज्याल ने कहा, 'टी-20 विश्व कप में अब एक साल से भी कम का समय है. यह टी-20 सीरीज हमें अपनी नेतृत्व क्षमता और बल्लेबाजी विकल्पों को परखने का आखिरी मौका देगी. इसलिए हम एक कम अनुभव वाली टीम के साथ जा रहे हैं. एक तय टीम तक पहुंचने से पहले हमारे पास अपने आप को परखने का यह आखिरी मौका है.'

और पढ़ें: Ashes में खराब अंपायरिंग के बावजूद न्यूट्रल अंपायर्स के पक्ष में MCC, जानें क्या कहा

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को अक्टूबर में भारत का दौरा करना है. इस दौरान दक्षिण अफ्रीका (South Africa) तीन मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलेगी. हाल ही में इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में बेहद खराब प्रदर्शन के बाद ऐसी अटकलें थी कि डु प्लेसिस के हाथों से कमान जा सकती है और टीम में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. 

टी-20 टीम में ऐसा देखने को मिला है. टीम में तीन नए खिलाड़ियों को भी जगह मिली है. टेम्बा बावुमा, बजरेन फॉर्टयुइन और तेज गेंदबाज एनरिक नोर्टजे टीम में आए हैं.
टेस्ट टीम में भी तीन नए चेहरे हैं. नोर्टजे के अलावा यहां सेनुरान मुथुसामी और रूड़ी सेकेंड्स को टीम में जगह मिली है.

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (South Africa) ने कहा कि एडिन मार्करम, थ्युनिस डी ब्रून और लुंगी गिडी के नामों पर टी20 इंटरनेशनल सीरीज को लेकर चर्चा नहीं हुई ताकि वे टेस्ट सीरीज के लिए अच्छी तरह तैयारी कर सकें. ये दोनों साउथ अफ्रीका (South Africa) ए की ओर से भारत ए के खिलाफ चार दिवसीय मैच में हिस्सा लेंगे.

और पढ़ें: Ashes Test ENG vs AUS: लॉर्ड्स में भिड़ेंगे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया, जानें कौन पड़ रहा भारी

पहला टी20 इंटरनैशनल 15 सितंबर से धर्मशाला में खेला जाएगा. इसके बाद 2 अक्टूबर से विशाखापत्तनम में टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी.

साउथ अफ्रीका (South Africa) की टेस्ट टीम
टेस्ट टीम : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), टेम्बा बावुमा (उप-कप्तान), थेयुनिस डी ब्रूयन, क्विंटन डी कॉक, जुबायर हमजा, केशव महाराज, एडिन मार्कराम, सेनुराह मुथुसामी, लुंगी नगिदी, एनरिक नोर्टजे, वार्नोन फिलेंडर, डेन पिएड्ट, कागिसो रबादा, रूडी सेकेंड.

और पढ़ें: Ashes 2019: ऑस्ट्रेलिया ने लॉर्डस टेस्ट के लिए किया टीम का ऐलान, मिचेल स्टार्क की वापसी

साउथ अफ्रीका (South Africa) की टी20 इंटरनैशनल टीम
टी-20 टीम : क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रासी वान डर डुसेन, टेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, बजोर्न फॉर्टयुइन, बेयूरन हैंड्रिक्स, रीजा हैंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिक नोर्टजे, आंदिले फेहुलक्वायो, ड्वायन प्रीटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जोन-जोन स्मुट्स. 

First Published: Aug 13, 2019 09:17:07 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो