logo-image

सौरव गांगुली ने टीम इंडिया को चेताया, आस्ट्रेलिया को 2020 टेस्ट सीरीज में हराना ज्यादा चुनौतीपूर्ण होगा

बीसीसीआई (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का मानना है कि आस्ट्रेलिया (India vs Australia) को अगले साल उसके घरेलू मैदान पर टेस्ट सीरीज में हराना 2018-19 के मुकाबले ज्यादा चुनौतीपूर्ण होगा.

Updated on: 29 Dec 2019, 07:22 AM

New Delhi:

बीसीसीआई (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का मानना है कि आस्ट्रेलिया (India vs Australia) को अगले साल उसके घरेलू मैदान पर टेस्ट सीरीज में हराना 2018-19 के मुकाबले ज्यादा चुनौतीपूर्ण होगा, क्योंकि तब उनकी टीम में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और डेविड वार्नर (David Warner) जैसे दिग्गज मौजूद नहीं थे. भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया में पिछले दौरे पर टेस्ट सीरीज (India vs Australia test series) जीतकर 71 साल के सूखे को खत्म किया था. उस समय स्‍टीव स्मिथ और डेविड वार्नर गेंद से छेड़छाड़ के मामले में दोषी पाए जाने के कारण टीम से बाहर थे. सौरव गांगुली ने इंडिया टुडे के विशेष कार्यक्रम ‘इंस्पिरेशन’ में डेविड वार्नर और स्‍टीव स्मिथ का जिक्र करते कहा, मुझे लगता है कि यह (2020 टेस्ट सीरीज) टीम के लिए बड़ी चुनौती होगी. मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि विराट कोहली ने अपने लिए जो मानक तय किए हैं, उस मुताबिक वह भी मानते होंगे कि 2018 की आस्ट्रेलियाई टीम उनके समय की सबसे मजबूत टीम नहीं थी. भारतीय टीम का आस्ट्रेलिया दौरा 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक खेले जाने वाले टी20 विश्व कप से शुरू होगा.

यह भी पढ़ें ः AUS vs NZ: न्यूजीलैंड की पहली पारी 148 रनों पर ढेर, पैट कमिंस ने झटके 5 विकेट

पूर्व कप्तान ने कहा, वह अक्टूबर में जिस चीज का सामना करने जा रहे है उसमें अधिक समय नहीं बचा है. यह अलग होने वाला है क्योंकि यह पूरी ताकत वाली आस्ट्रेलियाई टीम है. भारत के पास ऐसी टीम है जो आस्ट्रेलिया को हरा सकती है. उन्हें बस खुद पर भरोसा रखना होगा. उन्होंने कहा,  मैं इसका इंतजार कर रहा हूं, आपको पता है कि जब मैं कप्तान बना था तो यह मेरा लक्ष्य था कि सर्वश्रेष्ठ टीमों का सामना करूं और मुझे 2003 का आस्ट्रेलियाई दौरा याद है. हम शानदार टीम थे और इस टीम के पास भी ऐसा करने की क्षमता है.

यह भी पढ़ें ः जावेद मियांदाद का मानसिक संतुलन बिगड़ा? बोले- भारत में खिलाड़ियों की सुरक्षा पर खतरा

सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने सीरीज को 1-1 से ड्रा कराया था, लेकिन उस सीरीज में आस्ट्रेलिया टीम में ग्लेन मैकग्रा और शेन वार्न शामिल नहीं थे. सौरव गांगुली ने कहा कि भारतीय टीम के पास वह सब कुछ है जिससे वे आस्ट्रेलिया को उनके घर में हरा सकते हैं. उन्होंने कहा, उनके पास तेज गेंदबाज है, स्पिनर है, विराट कोहली की तरह का चैम्पियन खिलाड़ी है. रहाणे ने पिछले तीन-चार महीने पर शानदार प्रदर्शन किया है और अब रोहित शर्मा पारी का आगाज कर रहे. भारतीय टीम 2018 में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज हार गई थी, लेकिन सौरव गांगुली को उम्मीद है कि टीम जब अगली बार वहां जाएगी तब अच्छा प्रदर्शन करेगी. उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि वे इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट श्रृंखला जीतेंगे.