सौरव गांगुली नहीं, आज के एंग्री यंगमैन हैं विराट कोहली, जानें 21 हजार लोगों की राय

Pankaj Mishra  |   Updated On : December 10, 2019 10:39:40 AM
बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली और कप्‍तान विराट कोहली

बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली और कप्‍तान विराट कोहली (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) में जबरदस्‍त एग्रेशन देखने को मिलता है. वे जिस तरीके से आक्रामक बल्‍लेबाजी करते हैं, उसी तरीके से मैदान पर एग्रेशन भी दिखाने के लिए जाने जाते हैं. हालांकि उनसे पहले के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) शांत स्‍वभाव के लिए जाने जाते थे. उन्‍हें कैप्‍टन कूल तक का नाम दे दिया गया था. शायद ही कभी ऐसा ऐसा हुआ हो, जब कोई यह पता लगा पाया हो कि महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के मन में क्‍या चल रहा है. हालांकि महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni)से भी थोड़ा पहले चले जाएं तो उनके पूर्ववर्ती कप्‍तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) भी अपने अलग अंदाज के लिए जाने जाते थे. उनमें भी जबरदस्‍त एग्रेशन देखने के लिए मिलता था. हालांकि सच्‍चाई यह है कि आज की पीढ़ी विराट कोहली (Virat Kohli) को अपना आइकन मानती है और वही वह खिलाड़ी हैं, जिनसे वे सीख रही है. सौरव गांगुली आज भले बीसीसीआई अध्‍यक्ष (BCCI President Sourav Ganguly) बन गए हों, लेकिन वे अब गुजरे जमाने की बात हो गई है, हालांकि सच यह भी है कि अपने चाहने वालों के दिलों में सौरव गांगुली आज भी राज करते हैं.

यह भी पढ़ें ः टोक्यो ओलंपिक का जश्न मनाने के लिए जापान लॉन्च करेगा एक विशेष सैटेलाइट

दरअसल भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेली जा रही सीरीज के पहले मैच में हैदराबाद में केसरिक विलियम्‍स की गेंदों पर लगातार बड़े शॉट खेलने वाले विराट कोहली ने अजीब तरीके से इसका जश्‍न मनाया. उन्‍होंने गेंदबाज केसरिक विलियम्‍स से करीब दो साल पुराना बदला चुकाया, जब विराट को आउट करने के बाद केसरिक ने अपने अंदाज में खुशी मनाई थी. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर जबरदस्‍त तरीके से वायरल हुआ. हर कोई विराट कोहली की नकल करते हुए दिखाई दिया. हर जगह चर्चा का केंद्र विराट कोहली का रसीद काटना ही रहा. विराट कोहली के इस अंदाज ने पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली की याद दिला दी थी, जब उन्‍होंने इंग्‍लैंड के लार्ड्स में जीतने पर अपनी शर्ट उतार कर लहरा दी थी. अब जबकि विराट ने भी कुछ अलग किया तो हमने लोगों से पूछा कि विराट कोहली और सौरव गांगुली में से किसमें ज्‍यादा एग्रेशन है. इस पर लोगों ने दिल खोलकर अपनी बात रखी और वोट भी किए. इस यूट्यूब पोल पर 21 हजार से भी ज्‍यादा लोगों ने अपनी राय रखी. इसमें से 26 फीसद लोगों ने माना कि सौरव गांगुली में ज्‍यादा एग्रेशन दिखाई देता था, वहीं 74 फीसद लोग यह मानते हैं कि विराट कोहली इस मामले में सौरव गांगुली से बहुत आगे हैं और उनके एग्रेशन का कोई जवाब नहीं. यानी आंकड़े साफ तौर पर यही कहते हैं कि आज के एंग्री यंग मैन विराट कोहली हैं, न कि सौरव गांगुली.

यह भी पढ़ें ः 41 साल के भारतीय खिलाड़ी ने बनाया रिकार्ड, अब तक कोई नहीं कर सका

हालांकि आज की पीढ़ी सौरव गांगुली के उस दौर को भूल गई होगी, इसलिए हम आपको उनके साथ हुआ एक वाकया आपको याद दिलाते हैं, जिससे आपकी समझ में आ जाएगा कि सौरव गांगुली किस तरह के कप्‍तान हुआ करते थे. साल था 2002 और तारीख थी 13 जुलाई. उस वक्‍त भारतीय टीम के कप्‍तान सौरव गांगुली हुआ करते थे. क्रिकेट के जनक कहे जाने वाले इंग्‍लैंड में नेटवेस्‍ट सीरीज का फाइनल मैच खेला जा रहा था. भारत को मुश्‍किल लक्ष्य मिला था और उसके शुरुआती विकेट भी जल्‍दी गिर गए थे. सभी लोग मान चुके थे कि भारत यह मैच हार जाएगा, लेकिन तभी मोर्चा संभाला युवराज सिंह और मोहम्‍मद कैफ ने. भारत ने यह मैच जीता और कप्‍तान सौरव गांगुली ने टी शर्ट उतार कर जो जश्‍न मनाया था. दरअसल यह वही टीम थी, जिसे खुद सौरव गांगुली ने तैयार किया था और उसके बाद जब मैदान पर लगभग हारे हुए मैच को भारत ने जीता तो उनकी खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा के दो रिकार्ड जो विराट कोहली ने अपने नाम कर लिए

सौरव गांगुली इंग्‍लैंड से इतने नाराज थे कि जीत का जश्‍न उन्‍होंने अपने अलग ही अंदाज में मनाया था. सौरव गांगुली को याद था कि साल 2002 में ही इंग्‍लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने भारत के मुंबई में वानखेड़ स्‍टेडियम में टी शर्ट उतारकर दौड़ लगाई थी, यह दृश्‍य सौरव गांगुली को याद था और सौरव गांगुली ने इसका बदला लार्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर जाकर लिया. कहा जाता है कि इतिहास कभी न कभी खुद को दोहराता है. अब सौरव गांगुली कप्‍तान से बीसीसीआई अध्‍यक्ष बन चुके हैं और कप्‍तान विराट कोहली हैं. ऐसे में विराट कोहली का भी अंदाज दादा यानी सौरव गांगुली से मिलता जुलता ही है. करीब 17 साल बाद शुक्रवार को फिर एक मैच खेला गया और विराट कोहली ने भी एक बदला पूरा किया. वह भी अपने ही अंदाज में रसीद काटकर.

First Published: Dec 10, 2019 10:39:40 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो