logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

सिक्‍सर किंग युवराज ने शेयर की 19 साल पुरानी तस्‍वीर, जानें क्‍या लिखा

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्‍लेबाज और सिक्‍सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह सोशल मीडिया पर खूब सक्रिय रहते हैं. वे अक्‍सर ट्वीटर पर कुछ न कुछ लिखते रहते हैं.

Updated on: 04 Oct 2019, 04:11 PM

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्‍लेबाज और सिक्‍सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह (sixer King Yuvraj Singh) सोशल मीडिया (Yuvraj Singh social media) पर खूब सक्रिय रहते हैं. वे अक्‍सर ट्वीटर (Yuvraj Singh Twitter) पर कुछ न कुछ लिखते रहते हैं. अब युवराज सिंह ने एक वीडियो फोटो अपने ट्वीटर हैंडल से शेयर किया है, जिसमें वे खुद हैं और भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान राहुल द्रविड़ (rahul dravid) हैं. इस तस्‍वीर में एक और खिलाड़ी दिख रहा है, जो सामान्‍य तौर पर पहचान में नहीं आ रहा है, यह कोई और नहीं बल्‍कि विजय दहिया (Vijay Dahiya) हैं. दरअसल अब से 19 साल पहले तीन अक्‍टूबर 2000 को ही युवराज सिंह  (Yuvraj Singh )का चयन भारतीय टीम के लिए हुआ था, तब विजय दहिया (Vijay Dahiya) भी टीम के सदस्‍य बने थे. उसी वक्‍त को याद करते हुए युवराज सिंह ने यह तस्‍वीर शेयर की है. 

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : डीन एल्‍गर ने जड़ा शतक, नौ साल बाद हुआ यह कमाल, जानें क्‍या है रिकार्ड

दरअसल युवराज सिंह का सेलेक्‍शन आईसीसी नॉकआउट ट्रॉफी 2000 (ICC Knockout Trophy 2000) के लिए हुआ था. युवराज ने तस्‍वीर को शेयर करते हुए लिखा है, टीम इंडिया की तरफ से पहली बार खेलने के लिए सेलेक्‍ट किया जाना मेजर थ्रोबैक. खास बात यह है कि तीन अक्‍टूबर 2000 को युवराज सिंह और विजय दहिया ने एक साथ टीम इंडिया के लिए डेब्‍यू किया था, लेकिन इन दोनों को ही बल्‍लेबाजी का मौका नहीं मिला था.

यह भी पढ़ें ः सानिया मिर्जा ने पूछा सवाल, महिलाएं ऐसा आखिर क्‍या करती हैं, जिससे खिलाड़ियों का ध्‍यान भंग हो जाता है

इस मैच में भारतीय टीम की कमान सौरव गांगुली के हाथों में आ चुकी थी. केन्‍या ने इस मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए नौ विकेट के नुकसान पर 208 रन बनाए थे. इस मैच में जहीर खान ने तीन विकेट झटके थे. वहीं अजीत अगरकर, वेंकटेश प्रसाद अनिल कुंबले ने दो दो विकेट लिए थे. भारत की ओर से इस मैच में कप्‍तान सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर बल्‍लेबाजी करने मैदान में उतरे थे.

यह भी पढ़ें ः Pak PM इमरान खान (Imran Khan) अपनी बेइज्‍जती के तरीके खोज रहे हैं, वीरेंद्र सहवाग ने साधा निशाना

गांगुली ने इस मैच में 101 गेंद पर 66 रन की शानदार पारी खेली थी. वहीं सचिन तेंदुलकर ने 25 रन बनाए थे. राहुल द्रविड़ ने 68 रन की शानदार पारी खेली थी और अंत तक वे आउट नहीं हुए थे. चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने सचिन तेंदुलकर के बालसखा विनोद कांबली आए और उन्‍होंने भी 33 गेंद पर 39 रन बनाए थे. कांबली ने सात चौके जड़े थे. इस तरह से भारत ने 42.3 ओवर में ही मैच जीत लिया था.

यह भी पढ़ें ः BIG NEWS : Team India का यह खिलाड़ी ले सकता है संन्‍यास, The 100 league में खेलेंगे

इस मैच में युवराज सिंह की बल्‍लेबाजी ही नहीं आई और भारत जीत गया. हालांकि जब केन्‍या की बल्‍लेबाजी चल रही थी, तब युवराज सिंह ने गेंदबाजी की थी, कप्‍तान सौरव गांगुली ने उनसे चार ओवर गेंद डलवाई, जिसमें एक ओवर मेडन रखते हुए युवराज ने 16 रन दिए थे. बल्‍लेबाजी विजय दहिया की भी नहीं आई थी, लेकिन विकेट कीपरिंग करते हुए विजय दहिया ने दो खिलाड़ियों को आउट करने में महती भूमिका निभाई थी.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : रोहित शर्मा को शोएब अख्‍तर ने दिया नया नाम GRS, जानें क्‍या है इसका पूरा मतलब

हाल ही में युवराज सिंह ने क्रिकेट से संन्‍यास लेने का ऐलान किया था, उसके बाद पिछले दिनों एक न्‍यूज चैनल से बात करते हुए युवराज सिंह ने विस्‍तार से बताया था कि किस तरह से उन्‍हें संन्‍यास लेने के लिए मजबूर किया गया था, हालांकि बाद में उन्‍होंने कनाडा में खेले गए T-20 लीग में हिस्‍सा लिया था और उसमें उन्‍होंने अच्‍छा प्रदर्शन भी किया था.