logo-image

शुभमन गिल ने लगाया दोहरा शतक, गौतम गंभीर का रिकार्ड ध्‍वस्‍त

भारत के उभरते हुए बल्‍लेबाज शुभमन गिल ने एक और रिकार्ड अपने नाम कर लिया. भारत एक की ओर से खेलते हुए गिल ने 248 गेंद पर 204 रन की नाबाद पारी खेली. इस दौरान उन्‍होंने 19 चौके और दो छक्‍के लगाए. गिल सबसे कम उम्र में यह कारनामा करने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं.

Updated on: 09 Aug 2019, 08:22 AM

highlights

  • वेस्‍टइंडीज ए के खिलाफ भारत ए की ओर से खेलते हुए शुभमन ने बनाए 204 रन
  • शुभमन गिल ने 19 साल 334 दिन की उम्र में कर दिखाया बड़ा कारनामा 
  • इससे पहले गौतम गंभीर ने 20 साल 124 दिन की उम्र में लगाया था दोहरा शतक 
  • वेस्‍टइंडीज एक को भारत ए से मैच जीतने के लिए चाहिए 373 रन

नई दिल्‍ली:

भारत के उभरते हुए बल्‍लेबाज शुभमन गिल ने एक और रिकार्ड अपने नाम कर लिया. भारत एक की ओर से खेलते हुए गिल ने 248 गेंद पर 204 रन की नाबाद पारी खेली. इस दौरान उन्‍होंने 19 चौके और दो छक्‍के लगाए. गिल सबसे कम उम्र में यह कारनामा करने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं. गिल की उम्र अभी 19 साल 334 दिन हैं, इससे पहले यह रिकार्ड गौतम गंभीर के नाम था, उन्‍होंने साल 2002 में 20 साल 124 दिन की उम्र में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था. 

यह भी पढ़ें ः क्रिस गेल की ऐसी बल्‍लेबाजी पर नहीं होगा आपको भरोसा, ब्रायन लारा का रिकार्ड तोड़ा

वेस्‍टइंडीज में भारत ए और वेस्‍टइंडीज ए के बीच खेले जा रहे मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारत ए ने सभी विकेट खोकर 201 रन बनाए. पहली पारी में शुभमन गिल पहली ही गेंद पर शुन्‍य रन पर आउट हो गए. इसका पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज ए की टीम 194 रन ही बना सकी. इसके बाद भारत ए ने अपनी दूसरी पारी शुरू की. भारत की दूसरी पारी भी ठीक नहीं रही. पांचाल 3, इसावर्न 6 और मयंक अग्रवाल पांच रन बनाकर आउट हो गए. नदीम भी 13 रन बनाकर सस्‍त में आउट हो गए.

यह भी पढ़ें ः दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

इसके बाद शुभमन गिल आए और जबरदस्‍त खेल का प्रदर्शन किया, दूसरे छोर पर हनुमा विहारी ने भी अच्‍छी बल्‍लेबाजी की. विहारी भी 118 रन बनकर नाबाद रहे. इसके बाद भारत ए ने पारी घोषित कर दी. मैच खत्‍म होने तक वेस्‍टइंडीज ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 37 रन बना लिए हैं. वेस्‍टइंडीज को यह मैच जीतने के लिए 373 रन बनाने हैं. 

इससे पहले जब वेस्‍टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया गया तो गिल को निराशा हाथ लगी. वे मुख्‍य टीम का हिस्‍सा बनने की दौड़ में थे, लेकिन चयनकर्ताओं के भरोसे पर खरे नहीं उतर सके. वेस्‍टइंडीज ए और भारत ए के बीच खेले गए एक दिवसीय मैचों में गिल ने सबसे अधिक 218 रन बनाए थे. उनका स्‍ट्राइक रेट 98.19 रहा और औसत 54 रन से भी ज्‍यादा का था एक दिवसीय टीम में शामिल किए गए श्रेयस और मनीष पांडे से बेहतर प्रदर्शन गिल ने किया था. पांच एक दिनी मैचों में मनीष पांडे 162 रन ही बना सके थे, वहीं श्रेयस ने चार मैचों में 187 रन बनाए थे. टेस्‍ट मैच में दोहरा शतक लगाकर अब शुभमन गिल ने टेस्‍ट टीम के लिए एक बार फिर मजबूत दावा ठोक दिया है.