Team India में अब सुलझ गई नंबर चार की समस्‍या, यह खिलाड़ी सबसे बड़ा दावेदार

Pankaj Mishra  |   Updated On : November 12, 2019 09:22:47 AM
ऋषभ पंत, केएल राहुल और श्रेयस  अय्यर

ऋषभ पंत, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

भारतीय क्रिकेट (Team India) टीम पिछले कई साल से नंबर चार (Team India number four) की समस्‍या से जूझ रही थी. कई खिलाड़ियों को इस नंबर पर आजमाया गया, लेकिन सभी बुरी तरह से फ्लॉप रहे, अब यह समस्‍या सुलझ गई है. आने वाले कुछ मैचों में इसकी पुष्‍टि होनी ही बाकी रह गई है. इस नंबर पर बल्‍लेबाजी करने के लिए अब सबसे बड़े दावेदार के रूप में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) निकल कर सामने आए हैं. पिछले कुछ मैचों में उन्‍होंने नंबर चार पर अच्‍छी बल्‍लेबाजी की है, ऐसे में अगर आने वाले कुछ दिनों में वे ठीक खेलते हैं तो T20 विश्‍व कप क्रिकेट (ICC T20 World Cup 2020) के लिए भारत की सबसे बड़ी मुश्‍किल दूर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन बिना गेंदबाजी किए बन गए ऑलराउंडर, बड़े ऑलराउंडर पीछे छूटे

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (ICC World Cup 2019) के सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड से हारने के बाद से टीम इंडिया में नंबर 4 के बल्लेबाज को तलाशने का काम काफी तेज हो गया था. हाल ही में बांग्‍लादेश के खिलाफ खत्‍म हुई तीन T20 मैचों के अब ऐसा लगने लगा है कि टीम की ये तलाश लगभग पूरी हो गई है. पिछले मैचों में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने नंबर चार पर जिम्‍मेदारी भरी पारियां ही नहीं खेली, तेजी से रन भी बटोरे हैं. वे अपनी जगह लगभग सुरक्षित कर चुके हैं. इससे पहले जब भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज का दौरा किया था, तब भी टीम के हेड कोच रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) ने कहा था कि श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) फिलहाल भारत के लिए नंबर 4 बल्लेबाजी करते रहेंगे. और हुआ भी यही. एक दिवसीय और T20 दोनों में ही श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने नंबर चार पर बल्‍लेबाजी की और इसमें वे काफी सफल भी रहे. तब शास्त्री (Ravi Shastri) ने कहा था कि बीते दो साल में हमने जिन क्षेत्रों पर ध्यान दिया है उनमें से एक है ज्यादा से ज्यादा युवाओं को टीम में लाना. उदाहरण के तौर पर श्रेयस अय्यर, वह नंबर 4 पर बल्लेबाजी करना जारी रखेंगे.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : रोहित शर्मा यह क्‍या बोलते हुए रंगेहाथ कैमरे में पकड़े गए, बोले अब कैमरे का ध्‍यान रखूंगा

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) से पहले युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को नंबर 4 के लिए कई मौके दिए गए थे. लेकिन रिषभ पंत (Rishabh Pant) ने नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए न सिर्फ टीम मैनेजमेंट को बल्कि सभी क्रिकेट फैंस को भी निराश ही किया था. इसके बाद ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को नीचे के क्रम में बल्‍लेबाजी के लिए उतारा गया, लेकिन वे वहां भी सफल नहीं हो पा रहे हैं. अब ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का क्‍या होगा, यह कहना तो फिलहाल मुश्‍किल है, लेकिन श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने मिले मौकों को खूब अच्‍छे तरीके से भुनाया और अपनी जगह पक्‍की कर ली है.

यह भी पढ़ें ः बल्लेबाजों के खेल में चमक बिखेर रहे हैं ये गेंदबाज, जानें पूरी लिस्‍ट

बांग्‍लादेश के खिलाफ हाल ही में जो सीरीज खत्‍म हुई है, उसमें हर बार श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) नंबर चार पर ही बल्‍लेबाजी के लिए आए. पहली पारी में उन्‍होंने 22 रन की छोटी पारी खेली और दूसरे मैच में 24 रन पर नाबाद रहे. इसके बाद तीसरे और निर्णायक मैच में उन्‍होंने शानदार बल्‍लेबाजी की और 62 रन बनाए. इसके साथ ही उन्‍होंने T20 में अपना पहला पचासा भी जड़ दिया. श्रेयस अय्यर ने अभी तक 11 T20 मैच ही खेले हैं और उसमें वे 212 रन बना चुके हैं. इस बीच भारत ने पिछले कई महीनों से एक दिवसीय मैच नहीं खेले हैं, लेकिन जब भारतीय टीम ने अगस्‍त में वेस्‍टइंडीज का दौरा किया था, तब श्रेयस अय्यर ने दो मैचों में 71 और 65 रन की पारियां खेली थी, हालांकि तब वे नंबर पांच पर बल्‍लेबाजी के लिए आए थे.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : दीपक चाहर की Hat Trick देखने से चूक गए हैं तो यहां देखिए

भारत ही नहीं क्रिकेट खेलने वाली विश्‍व की लगभग सभी टीमें अगले साल आस्‍ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्‍व कप की तैयारियों में जुट गई हैं. इसके लिए जहां एक ओर युवा खिलाड़ियों को मौके दिए जा रहे हैं, वहीं टीम प्रबंधन टीम संयोजन पर भी काफी काम कर रहा है. हर खिलाड़ी की प्रतिभा तलाशी और तराशी जा रही है, ताकि यह पता चल सके कि किस खिलाड़ी में कैसा प्रदर्शन करने की क्षमता है, ताकि उसे निखारा जा सके और जरूरत पड़ने पर खिलाड़ी अपना 100 फीसद प्रदर्शन करे. विश्‍व कप T20 में कौन कौन से खिलाड़ी खेलेंगे, यह तो अभी तय नहीं है, लेकिन अब तक के प्रदर्शन को देखते हुए माना जा सकता है कि श्रेयस अय्यर टीम का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा होने जा रहे हैं और वे ही वह खिलाड़ी होंगे जो नंबर चार पर लगातार बल्‍लेबाजी करते हुए दिखाई दे सकते हैं. इससे जहां कप्‍तान विराट कोहली की मुश्‍किलें कम हो जाएंगी, वहीं शुरुआत के बल्‍लेबाज अगर किसी मैच में नहीं भी चलते हैं तो श्रेयस अय्यर में वह काबलियत है कि वे मैच को अपने दम पर जिता ले जाएं.

यह भी पढ़ें ः दीपक चाहर ने किया वह काम, जो दुनिया का कोई गेंदबाज नहीं कर सका

आईसीसी विश्‍व कप 2019 में भी सेमीफाइनल में हार की मुख्‍य वजह चौथे नंबर पर किसी स्‍थाई बल्‍लेबाज को न खिलाना रहा. विश्‍व कप तक जाते जाते टीम प्रयोग के दौर से ही गुजरती रही. इस नंबर के लिए एक बेहतरीन बल्लेबाज को न ढूंढ़ पाने के कारण संजय बांगर को भी तीखी आलोचना का सामना करना पड़ा था. इस नंबर के लिए केएल राहुल, ऋषभ पंत और शुभमन गिल जैसे बल्‍लेबाजों को भी आजमाया गया, लेकिन अब श्रेयस अय्यर इस नंबर के लिए टीम प्रबंधन की पहली पसंद बनकर उभरे हैं.

यह भी पढ़ें ः स्पोर्ट्स कोड ड्राफ्ट पर भारतीय ओलंपिक संघ ने उठाए सवाल, जानें क्‍या है पूरा मामला

श्रेयस अय्यर ने बांग्लादेश के खिलाफ अच्‍छी बल्‍लेबाजी के बाद कहा था कि टीम प्रबंधन ने उन्‍हें पहले ही साफ कर दिया था कि वह नंबर चार पर ही बल्लेबाजी करेंगे, इसलिए खुद पर भरोसा रखो. उन्होंने कहा, नंबर 4 पर खुद को साबित करने के लिहाज से उनके लिए पिछली कुछ सीरीज अहम रही हैं. इसके लिए सभी जबरदस्‍त प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं. श्रेयस ने कहा कि निश्चित तौर पर टीम में काफी प्रतिस्पर्धा है. उन्‍हें यह भी लगता है कि वे खुद से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं. वह यह नहीं चाहते कि किसी के साथ उनका आंकलन किया जाए.

First Published: Nov 12, 2019 09:22:47 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो