logo-image

तो क्या भारतीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे युवराज सिंह, जानें क्या है कारण

पंजाब का बाएं हाथ का यह बल्लेबाज बीसीसीआई (BCCI) से स्वीकृति मिलने के बाद ही अंतिम फैसला करेगा. माना जा रहा है कि युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने स्वीकार कर लिया है कि अब उनके भारत की ओर से खेलने की संभावना नहीं है.

Updated on: 20 May 2019, 05:41 AM

नई दिल्ली:

सीमित ओवरों के भारत के सबसे सफल क्रिकेटरों में से एक युवराज सिंह (Yuvraj Singh) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं और आईसीसी से स्वीकृत विदेशी टी20 लीग में फ्रीलांस क्रिकेटर के तौर पर खेल सकते हैं. पंजाब का बाएं हाथ का यह बल्लेबाज बीसीसीआई (BCCI) से स्वीकृति मिलने के बाद ही अंतिम फैसला करेगा. माना जा रहा है कि युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने स्वीकार कर लिया है कि अब उनके भारत की ओर से खेलने की संभावना नहीं है.

इस मामले की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई (BCCI) के सूत्र ने रविवार को बताया, ‘युवराज सिंह (Yuvraj Singh) सिंह अंतरराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास के बारे में सोच रहे हैं. उनके बीसीसीआई (BCCI) से बात करने और जीटी20 (कनाडा), आयरलैंड में यूरो टी20 स्लैम और हॉलैंड में खेलने पर अधिक स्पष्टता मांगने की उम्मीद है, क्योंकि उनके पास पेशकश हैं.’

इरफान पठान (Irfan Pathan) ने हाल में कैरेबियाई प्रीमियर लीग के ड्राफ्ट में अपना नाम दिया था, लेकिन वह अब भी सक्रिय प्रथम श्रेणी खिलाड़ी हैं और उन्होंने बीसीसीआई (BCCI) से स्वीकृति नहीं ली.

और पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के इस धुआंधार बल्लेबाज के करियर पर मंडरा रहे हैं खतरे के बादल, खुद ही कहा- खत्म हो सकता है करियर

बीसीसीआई (BCCI) के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया, ‘इरफान को ड्राफ्ट से नाम वापस लेने को कहा गया. जहां तक युवराज सिंह (Yuvraj Singh) का सवाल है तो हमें नियम देखने होंगे. अगर वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले भी लेते हैं तो भी बीसीसीआई (BCCI) के अंतर्गत पंजीकृत सक्रिय टी20 खिलाड़ी हो सकते हैं.’

युवराज सिंह (Yuvraj Singh) इस साल आईपीएल (IPL) में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की ओर से खेले लेकिन उन्हें अधिक मौके नहीं मिले और संभवत: यही कारण है कि वह अपनी भविष्य की योजनाओं पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं. इस बीच कुछ लोगों का मानना है कि अगर जहीर खान और वीरेंदर सहवाग दुबई में टी10 लीग का हिस्सा हो सकते हैं तो फिर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) को स्वीकृति क्यों नहीं मिल सकती.

बीसीसीआई (BCCI) अधिकारी ने कहा, ‘टी10 को भले ही आईसीसी से स्वीकृति मिली हो लेकिन अब भी यह स्वीकार्य प्रारूप नहीं है. लेकिन आगे बढ़ते हुए जब भी खिलाड़ियों का संघ आकार लेगा तब संन्यास ले चुके खिलाड़ियों का मामला विचार के लिए आ सकता है.’

और पढ़ेंं: World Cup से पहले मोहम्मद शमी ने बताया क्या है टीम की ताकत 

वह हालांकि सैद्धांतिक रूप से सहमत हैं कि संन्यास ले चुके खिलाड़ियों को पेशकश मिलने पर बिग बैश, सीपीएल या बीपीएल में खेलने की स्वीकृति मिलनी चाहिए.