logo-image

शाकिब अल हसन कोलकाता में, लेकिन ईडन गार्डंस में प्रवेश नहीं मिलेगा

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) (International Cricket Council) की ओर से दो साल के लिए प्रतिबंधित किए गए बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) इस समय कोलकाता में मौजूद हैं.

Updated on: 23 Nov 2019, 03:27 PM

कोलकाता:

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) (International Cricket Council) की ओर से दो साल के लिए प्रतिबंधित किए गए बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) इस समय कोलकाता में मौजूद हैं. शाकिब (Shakib Al Hasan) कोलकाता में होने के बावजूद ईडन गार्डंस स्टेडियम (Eden Gardens Stadium) और उसके आसपास के इलाकों में भी नहीं दिख सकते हैं, जहां इस समय भारत और बांग्लादेश के बीच ऐतिहासिक दिन-रात टेस्ट मैच खेला जा रहा है. 

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली ने जड़ा एक और शतक, आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ को पीछे छोड़ा

सूत्रों का कहना है कि शाकिब उस शहर में मौजूद रह सकते हैं, जहां बांग्लादेश की टीम मैच खेल रही है, लेकिन वह ना तो स्टेडियम और ना ही उसके आसपास किसी आधिकारिक बैठक या कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं. उन्होंने कहा, मैच के समय वह कोलकाता में मौजूद रह सकते हैं. इसमें कोई परेशानी नहीं है, लेकिन वह स्टेडियम में प्रवेश नहीं कर सकते. नियमों के अनुसार, वह ना तो किसी आधिकारिक बैठक या ना ही किसी कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः टेस्‍ट में 13 खिलाड़ी उतारने वाली पहली टीम बनी बांग्‍लादेश, जानें कैसे

प्रतिबंध के दौरान अगर वह इस तरह के नियमों का उल्लंघन करते हैं तो विश्व संस्था द्वारा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. यह पूछे जाने पर कि इसका मतलब यह है कि वह किसी खिलाड़ी से भी नहीं मिल सकते हैं. इस पर सूत्रों ने कहा कि अगर वह किसी रेस्टोरेंट या किसी होटल में किसी खिलाड़ी से व्यक्तिगत रूप से मिलते हैं तो इसमें कोई परेशानी नहीं है.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN 2nd Test DAY 2 LIVE : लंच ब्रेक तक भारत ने बनाए 289/4, लीड 183 रन की हुई

सूत्रों ने कहा, शाकिब उसके खिलाड़ियों के दोस्त हैं और वे बांग्लादेश टीम का हिस्सा हैं. इसलिए आप उन्हें व्यक्तिगत रूप से मिलने से नहीं रोक सकते हैं, लेकिन आधिकारिक रूप से नहीं. वह किसी एक-दो खिलाड़ी से किसी रेस्टोरेंट या किसी होटल में मिल सकते हैं. आईसीसी ने शाकिब पर दो साल का प्रतिबंध लगा रखा है और इनमें एक साल निलंबन का है. एक बुकी ने मैच फिक्सिंग के लिए शाकिब से संपर्क साधा था, लेकिन शाकिब ने इसकी जानकारी आईसीसी को नहीं दी थी.