BREAKING NEWS
  • Parliament Winter Session LIVE: राज्यसभा में अमित शाह ने बोलना किया शुरू- Read More »
  • सचिन तेंदुलकर के लिए बेहद खास है आज का दिन, 20 नवंबर 2009 को बनाया था ये चमत्कारी रिकॉर्ड- Read More »
  • यूपी में जनगणना का पहला चरण 16 मई से होगा शुरु, राज्यपाल ने जारी किया आदेश- Read More »

पहली गेंद फेंकते वक्‍त नर्वस थे शाहबाज नदीम, जानें फिर क्‍या हुआ

News State Bureau  |   Updated On : October 21, 2019 10:48:00 PM
शाहबाज नदीम

शाहबाज नदीम (Photo Credit : आईएएनएस )

New Delhi:  

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट से अपने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले भारतीय लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम ने कहा है कि वह रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा जैसे सीनियर खिलाड़ियों से काफी कुछ सीख रहे हैं. नदीम ने मैच के तीसरे दिन सोमवार को 22 रन देकर दो विकेट हासिल किए. उन्होंने कहा कि वह शुरुआत में थोड़े नर्वस थे, लेकिन जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता गया, उन्होंने खुद पर काबू पा लिया.

यह भी पढ़ें ः भारत बांग्‍लादेश सीरीज का आखिरी टेस्‍ट देखने आएंगी दुनिया की ये मशहूर हस्‍तियां, सौरव गांगुली ने कही बड़ी बातें

तीसरे दिन के खेल की समाप्ति पर नदीम ने कहा, अच्छा लगता है कि मैंने घरेलू क्रिकेट में जो भी मेहनत की थी, उसका मुझे फल मिल गया है. घर में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने से मैं बहुत खुश हूं. एक क्रिकेटर के लिए टेस्ट कैप का अलग ही महत्व है, खासकर घर में. यहां पर कुछ भावनाएं थीं लेकिन मैंने अपना ध्यान मैच पर दिया. मैं पहली तीन गेंदों पर नर्वस था, लेकिन चौथी गेंद से सब कुछ सामान्य महसूस करने लगा.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली बुधवार को करेंगे यह काम, अब कोई गतिरोध नहीं

नदीम ने साथ ही कहा कि अश्विन और जडेजा जैसे सीनियर खिलाड़ियों के साथ खेलने से उनके खेल में काफी सुधार हुआ है और उन्हें काफी कुछ सीखने को मिला है. उन्होंने कहा, सीनियर खिलाड़ियों के साथ खेलना हमेशा से अच्छा लगता है. अश्विन और जडेजा अपने अनुभव मेरे साथ बांटते हैं. वे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं और उनसे सीखने के लिए बहुत कुछ है.

यह भी पढ़ें ः ये है दुनिया की वह टीम जो भारत को उसी की जमीन पर हराने की रखती है क्षमता, जानें कौन है वह

शाहबाज नदीम की बात करें तो उनका घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन रहा है. शाहबाज साल 2004 से ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेल रहे हैं, लेकिन देश के लिए टेस्‍ट खेलने का मौका उन्‍हें अब करीब 15 साल बाद मिला है. बड़ी बात यह है शहबाज झारखंड के लिए ही खेलते हैं और रांची का मैदान उनके लिए घरेलू कहा जा सकता है. नदीम ने बहुत सारे मैच इस मैदान पर खेले हैं, इसलिए उन्‍हें इस पिच की अच्‍छी जानकारी है. रविचंद्रन अश्‍विन और रविंद्र जडेजा के साथ वे भारतीय टीम के तीसरे स्‍पिनर की भूमिका निभा रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : इस बार होने जा रहा है बड़ा बदलाव, अब मिलने वाली है ज्‍यादा खुशियां, पढ़ें यह रिपोर्ट

शाहबाज नदीम की पहचान एक शानदार ऑर्थोडोक्स स्पिनर के तौर पर है. उन्‍होंने अब तक 110 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं. इनमें नदीम ने 424 विकेट लिए हैं. लिस्ट ए क्रिकेट में नदीम ने 106 मैचों में 145 विकेट चटकाए हैं. नदीम आईपीएल में भी अपनी गेंदबाजी का करिश्‍मा दिखा चुके हैं. आईपीएल में वे अब तक 64 मैच खेले चुके हैं, जिसमें उन्‍होंने 42 खिलाड़ियों को आउट किया है. मूल रूप से गेंदबाज नदीम कभी कभी बल्‍लेबाजी में भी अपने हाथ दिखा चुके हैं, वे प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक शतक और चार अर्द्धशतक लगा चुके हैं.
हालांकि रोचक बात यह भी है कि नदीम का चयन भारतीय टीम में पहली बार नहीं हुआ है, इससे पहले भी वे टीम में चुने जाते रहे हैं, लेकिन उन्‍हें अंतिम ग्‍यारह में खेलने का मौका अब तक नहीं मिल सका था. लेकिन इस बार रातोंरात उनका सितारा चमका और वे टीम में शामिल कर लिए गए.

(इनपुट आईएएनएस)

First Published: Oct 21, 2019 10:48:00 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो