logo-image

इन तीन बल्‍लेबाजों ने बदल कर रख दिया क्रिकेट का खेल, कोई भी भारतीय नहीं

पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान इंजमाम उल हक ने एक बड़ी बात कही है. उन्‍होंने बताया कि क्रिकेट के खेल को बदलने वाले तीन ही खिलाड़ी इस दुनिया में हुए

Updated on: 19 Feb 2020, 06:58 AM

Lahore:

पाकिस्‍तानियों के मन में भारत के लिए कितनी ईष्‍या भरी हुई है, यह बात कई बार सामने आ चुकी है और लगातार आती भी रहती है. अब एक बार फिर पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान इंजमाम उल हक ने एक बड़ी बात कही है. उन्‍होंने बताया कि क्रिकेट के खेल को बदलने वाले तीन ही खिलाड़ी इस दुनिया में हुए, लेकिन उसमें क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम कहीं भी नहीं लिया. जबकि सब जानते हैं कि सचिन तेंदुलकर ने विश्‍व क्रिकेट को बहुत कुछ दिया. इंजमाम उल हक ने वेस्‍टइंडीज, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों का नाम लिया, लेकिन भारत के अब तक किसी भी खिलाड़ी का नाम तक नहीं लिया.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर ने अवार्ड के बाद अब दिल भी जीता, देश को समर्पित किया पुरस्‍कार

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने कहा है कि सर विवियन रिचर्ड्स, सनथ जयसूर्या और अब्राहम डिविलियर्स, तीन ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने क्रिकेट के खेल को बदल दिया है. अपने समय के महान बल्लेबाज इंजमाम उल हक ने एक यूट्यूब चैनल से कहा, काफी साल पहले सर विवयन रिचर्डस ने क्रिकेट के खेल को बदलने का काम किया. उस समय बल्लेबाज तेज गेंदबाजों को बैकफुट पर खेलते थे, लेकिन उन्होंने सबको दिखाया कि कैसे तेज गेंदबाजों को फ्रंटफुट पर भी खेला जा सकता है. उन्होंने लोगों को बताया कि तेज गेंदबाजों पर भी आक्रमण किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Kings XI Punjab schedule : यहां जानिए किंग्‍स इलेवन पंजाब का पूरा शेड्यूल

इंजमाम उल हक ने सनथ जयसूर्या को लेकर कहा, दूसरा बदलाव जयसूर्या लेकर आए. उन्होंने इनिंग के पहले 15 ओवर में तेज गेंदबाजों पर धावा बोलने का निर्णय लिया. उनके आने के पहले हवा में शॉट खेलने वालों को आम तौर पर बल्लेबाज नहीं माना जाता था, लेकिन उन्होंने पहले 15 ओवरों में इनफील्ड के ऊपर से शॉट खेलकर इस परिभाषा को बदल दिया. पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने डिलिविलियर्स के बारे में कहा, तीसरे खिलाड़ी, जिन्होंने क्रिकेट के खेल को बदलने का काम किया, वह डिविलियर्स हैं. आज के समय में वनडे और टी-20 में खेले जा रहे तेज क्रिकेट के लिए मैं डिविलियर्स को जिम्मेदार ठहराता हूं. पहले के बल्लेबाज सीधे बैट से शॉट खेलते थे, लेकिन डिविलियर्स ने पैडल स्वीप और रिवर्स स्वीप लगाने शुरू कर दिए.