logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

SA vs ENG: क्विंटन डि कॉक के आगे विश्व चैंपियन ने घुटने टेके, 7 विकेट से जीता द. अफ्रीका

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 258 रन का स्कोर बनाया. दक्षिण अफ्रीका ने इस लक्ष्य को 14 गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया.

Updated on: 05 Feb 2020, 01:54 PM

केपटाउन:

कप्तान क्विंटन डि कॉक (107) और टेम्बा बवुमा (98) की मैच जिताऊ पारियों के दम पर मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने यहां न्यूलैंड्स मैदान पर खेले गए पहले वनडे मैच में विश्व चैंपियन इंग्लैंड को सात विकेट से हरा दिया. दक्षिण अफ्रीका की इस साल किसी भी प्रारूप में यह पहली जीत है. इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. दक्षिण अफ्रीका को मंगलवार को टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया.

ये भी पढ़ें- महिला हॉकी: भारत ने न्यूजीलैंड को 3-0 से हराया, नवनीत कौर ने दागे दो गोल

मेहमान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 258 रन का स्कोर बनाया. दक्षिण अफ्रीका ने इस लक्ष्य को 14 गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. इंग्लैंड से मिले 259 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को 25 रन के स्कोर पर ही रीजा हेंड्रिक्स (6) के रूप में पहला झटका लग गया. इसके बाद डि कॉक और बवुमा ने दूसरे विकेट के लिए 173 रनों की साझेदारी करके मेजबान टीम को जीत की राह पर ला दिया.

ये भी पढ़ें- रोज वैली होटल्स नाइट राइडर्स का जर्सी प्रायोजक था, पोंजी स्कीम से करार नहीं

डि कॉक के करियर का यह 15वां शतक है. उन्होंने 113 गेंदों पर 11 चौके और एक छक्का लगाया. अपने वनडे करियर का तीसरा मैच खेलने वाले बवुमा ने 103 गेंदों पर पांच चौके और तीन छक्के लगाए. उनके अलावा रासी वान डेर डुसेन ने 45 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से नाबाद 38 और अपने करियर का पदार्पण मैच खेलने वाले जेजे स्मटस ने नाबाद सात रनों का योगदान दिया. इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स, जोए रूट और क्रिस जॉर्डन ने एक-एक विकेट चटकाए.

ये भी पढ़ें- बेटी की तस्वीर शेयर करने के बाद कट्टरपंथियों ने मोहम्मद शमी के लिए उगला जहर, कह डाली ऐसी बातें

इससे पहले, इंग्लैंड ने आठ विकेट पर 258 रनों का स्कोर बनाया. इसमें जोए डेनले का 87, क्रिस वोक्स का 40, जेसन रॉय का 32 और जॉनी बेयरस्टो का 19 रनों का योगदान रहा. दक्षिण अफ्रीका की ओर से तबरेज शम्सी ने तीन और ब्यूरेन हेंड्रिक्स, स्मटस, एंडिले फेह्लुकवायो तथा अपना पदार्पण मैच खेलने वाले लुथो सिम्पला ने एक-एक विकेट हासिल किए.