कप्‍तान विराट कोहली के लिए मुसीबत बनने वाले हैं रोहित शर्मा

Pankaj Mishra  |   Updated On : October 24, 2019 07:22:46 AM
कप्‍तान विराट कोहली के लिए मुसीबत बनने वाले हैं रोहित शर्मा

विराट कोहली और रोहित शर्मा (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

Rohit Sharma vs Virat Kohli : भारतीय टीम के हिटमैन रोहित शर्मा इस वक्‍त जबरदस्‍त फार्म में चल रहे हैं. टेस्‍ट में सलामी बल्‍लेबाज बनने के बाद तो उन्‍होंने कमाल का प्रदर्शन किया है. वे अब अपने ही कप्‍तान विराट कोहली के लिए मुसीबत बनने वाले हैं. आने वाले दिनों में अगर रोहित का ऐसा ही प्रदर्शन रहा तो वे विराट को पीछे छोड़ते हुए नजर आ सकते हैं. यानी अब कप्‍तान विराट कोहली को किसी दूसरे खिलाड़ी से नहीं, बल्कि अपने हमवतन रोहित से ही बड़ी चुनौती मिलने जा रही है.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने किसे दिया अपनी सफलता का श्रेय, जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट

आईसीसी की ओर से एक दिन पहले ही रैंकिंग जारी की गई है. इसमें रोहित शर्मा ने लंबी छलांग लगाई और उसके बाद अब वे टॉप टेन बल्‍लेबाजों की सूची में शुमार हो गए हैं. वहीं कप्‍तान कोहली की रैंकिंग तो वही है, लेकिन उनके अंक जरूर कम हो गए हैं. उम्‍मीद की जा रही थी कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्‍ट में विराट फिर से नंबर एक बल्‍लेबाज बन जाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका और नंबर वन और नंबर दो के बल्‍लेबाज के बीच अंकों का फासला और बढ़ गया है.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा बने मैन ऑफ द मैच, लेकिन असल हीरो तो उमेश यादव रहे, जानें क्‍यों

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की चार पारियों में ही रोहित शर्मा को बल्‍लेबाजी का मौका मिला. इन चार पारियों में उन्‍होंने 529 रन बनाए. इसका नतीजा यह हुआ कि उन्‍होंने आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में 12 स्‍थानों की लंबी छलांग मार दी है. अब वे नंबर दस के बल्‍लेबाज बन गए हैं. वहीं विराट कोहली के अंक कम हो गए हैं. दूसरे टेस्‍ट के बाद कप्‍तान विराट कोहली के 936 अंक थे और वे आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ से महज एक अंक पीछे थे. लेकिन तीसरे टेस्‍ट के खत्‍म होने पर उनके अंक घटकर 926 रह गए हैं. यानी नंबर एक और दो में फासला बढ़ गया है. रोहित शर्मा के अब 722 अंक हो गए हैं.

यह भी पढ़ें ः पीएम नरेंद्र मोदी और शेख हसीना के साथ 50 रुपये में देखिए क्रिकेट मैच

अब अगर एक दिवसीय मैचों की बात करें तो पता चलता है कि यहां भारतीय कप्‍तान विराट कोहली नंबर वन तो हैं, लेकिन रोहित शर्मा उनसे ज्‍यादा पीछे नहीं हैं. विराट कोहली के जहां 895 अंक हैं, वहीं रोहित के 863 अंक हैं. वे कभी भी विराट को पछाड़ सकते हैं. आईसीसी की रैंकिंग में इन दोनों के अलावा और कोई भारतीय बल्‍लेबाज नहीं है. T-20 में तो रोहित शर्मा विराट कोहली को पीछे छोड़ ही चुके हैं. हालांकि यहां पाकिस्‍तान के बाबर आजम सबसे आगे हैं, लेकिन रोहित शर्मा नंबर आठ पर काबिज हैं, उनके 664 अंक हो गए हैं. वहीं भारतीय कप्‍तान विराट कोहली इस मामले में रोहित से पीछे हैं और वे दसवें नंबर पर हैं. विराट के 659 अंक हैं. यह एकमात्र ऐसी रैंकिंग है, जहां विराट कोहली रोहित शर्मा से पीछे खड़े दिखाई दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः सावधान : महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर से वायरस का खतरा, पढ़ें पूरी खबर

अब ऐसा भी हो गया है कि रोहित शर्मा हर फॉरमेट में विराट कोहली से पहले बल्‍लेबाजी करने आ रहे हैं. उन्‍हें क्रीज पर ज्‍यादा समय बिताने का मौका भी मिल रहा है. एक दिवसीय और T-20 के बाद अब टेस्‍ट में भी सलामी बल्‍लेबाजी कर रहे हैं. ऐेसे में बहुत संभव है कि रोहित शर्मा T-20 की ही तरह टेस्‍ट में भी विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए नजर आएं. अब बांग्‍लादेश और भारत के बीच अगले महीने से सीरीज होने जा रही है. इसमें पहले T-20 मैच खेले जाएंगे, उसके बाद दो टेस्‍ट मैच होंगे. जिस तरह का फार्म रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दिखाया है, वह अगर बांग्‍लादेश के खिलाफ भी जारी रहा तो रोहित कुछ और बड़े कीर्तिमान रचते हुए दिखाई दे सकते हैं.

First Published: Oct 24, 2019 07:22:46 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो