सावधान : हिटमैन रोहित शर्मा के निशाने पर आए आस्‍ट्रेलियाई स्‍टीव स्‍मिथ के रिकार्ड

Pankaj Mishra  |   Updated On : November 13, 2019 12:08:43 PM
रोहित शर्मा और स्‍टीव स्‍मिथ

रोहित शर्मा और स्‍टीव स्‍मिथ (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

Rohit Sharma vs Steve Smith : भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच कल से इंदौर में पहला टेस्‍ट मैच शुरू होने जा रहा है. इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. भारत और बांग्‍लादेश (India Bangladesh first test) के बीच अब तक कुल नौ टेस्‍ट खेले गए हैं, लेकिन भारत अब तक कोई भी मैच नहीं हारा है. नौ में से सात में भारत ने जीत दर्ज की है, वहीं दो टेस्‍ट बराबरी यानी ड्रॉ पर समाप्‍त हुए हैं. इसलिए इस मामले में भारत बांग्‍लादेश से बहुत आगे है. वहीं जिस मैदान पर यह मैच खेला जाएगा, वहां अब तक एक टेस्‍ट मैच हुआ है. वह मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच साल 2016 में खेला गया था, जिसमें मेजबान टीम ने मेहमान टीम को 321 रन से हराया था. इस लिहाज से देखें तो विपक्षी टीम भी भारत के सामने कहीं नहीं ठहरती, वहीं इस मैदान पर भी भारत नहीं हारा है. इसलिए भारत का पलड़ा भारी माना जा रहा है. इस मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के स्‍टार बल्‍लेबाजों में से एक रोहित शर्मा (Hitman Rohit Sharma) एक बार फिर पारी की शुरुआत करते हुए दिखाई देंगे. इस मैच में कई रिकार्ड वे तोड़ सकते हैं, जिसके मुहाने पर वे खड़े हैं. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : इंदौर की रणभूमि तैयार, अब तक भारत नहीं हारा है कोई भी मैच, जानें सारे आंकड़े

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज से पहले भारतीय टीम टेस्‍ट क्रिकेट में सलामी बल्‍लेबाजों के खराब प्रदर्शन से जूझ रही थी, इसके बाद भारतीय टीम प्रबंधन ने तय किया कि एक दिवसीय और T20 की ही तरह रोहित शर्मा (Rohit Sharma) से ही टेस्‍ट में भी पारी की शुरुआत कराई जाए. इस तरह से भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सलामी बल्‍लेबाजी की भूमिका अदा करने के लिए कहा. रोहित शर्मा ने इसे खुशी खुशी स्‍वीकार किया और पहले ही मैच से अपनी छाप छोड़ दी. इस सीरीज में रोहित शर्मा ने तीन शतक जड़े. इसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है. इससे भारतीय टीम को मजबूती मिली, वहीं रोहित को देखकर दूसरे सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल ने भी अपना रंग दिखाना शुरू किया और खूब रन बटोरे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था.

यह भी पढ़ें ः दीपक चाहर की हैट्रिक पर इस मिस्‍ट्री गर्ल ने दी बधाई, जानें क्‍या है हैट्रिक मास्‍टर से रिश्‍ता

अब दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज बांग्‍लादेश के खिलाफ शुरू हो रही है. इसमें भी एक बार फिर रोहित शर्मा सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर मैदान में उतरते हुए दिखाई देंगे. पहली सीरीज में कई रिकार्ड अपने नाम करने वाले रोहित शर्मा एक बार फिर कई रिकार्ड तोड़ने के काफी करीब हैं, अगर रोहित शर्मा का बल्‍ला चला तो कई रिकार्ड ध्‍वस्‍त हो जाएंगे. रोहित शर्मा के निशाने पर ज्‍यादातर रिकार्ड आस्‍ट्रेलिया के स्‍टार बल्‍लेबाज स्‍टीव स्‍मिथ के ही हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : शेख हसीना कब आएंगी भारत और कहां बैठकर देखेंगी मैच, यहां जानिए पूरी डिटेल

यह टेस्‍ट सीरीज आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाएगी. भारत अभी तक इस टेस्‍ट चैंपियनिशप की अंक तालिका में सबसे ऊपर बना हुआ है. टेस्‍ट चैंपियनशिप में रोहित शर्मा अभी तक तीन शतक जड़ चुके हैं, ये तीनों शतक रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में ही ठोके हैं. रोहित शर्मा के ही बराबर शतक आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ भी लगा चुके हैं. रोहित शर्मा अगर एक शतक और लगा देते हैं तो वे टेस्‍ट चैंपियनशिप में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले बल्‍लेबाज बन जाएंगे.

यह भी पढ़ें ः कप्‍तान विराट कोहली ने नेट से लेकर गली तक बहाया पसीना, देखें यह शानदार VIDEO

वहीं दूसरा रिकार्ड यह है कि इस साल टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन का रिकार्ड इस वक्‍त आस्‍ट्रेलिया के ही स्‍टीव स्‍मिथ के नाम पर है. स्‍टीव स्‍मिथ 774 रन इस साल में अभी तक टेस्‍ट में बना चुके हैं. वहीं रोहित शर्मा के 529 रन हैं. रोहित शर्मा जैसे ही 246 रन बनाते हैं, वे स्‍टीव स्‍मिथ को पीछे छोड़ देंगे और सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन जाएंगे. स्‍टीव स्‍मिथ सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं, यह तो हम आपको बता ही चुके हैं, वहीं दूसरे नंबर पर इंग्‍लैंड के बेन स्‍टोक्‍स हैं, जो 623 रन बना चुके हैं. तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के क्‍विंटन डिकॉक हैं. जो 584 रन बना चुके हैं. इसके बाद रोहित शर्मा इसे वक्‍त छठे नंबर पर हैं. स्‍टीव स्‍मिथ ने अब तक चार टेस्‍ट खेले हैं, वहीं रोहित शर्मा ने तीन ही टेस्‍ट खेले हैं. रोहित शर्मा से आगे रहने वाले सभी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा से ज्‍यादा टेस्‍ट खेल चुके हैं. इसलिए यह रिकार्ड और भी शानदार हो रहा है. वैसे भारत का कोई भी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा से आगे नहीं है.

First Published: Nov 13, 2019 12:08:43 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो