logo-image

रोहित शर्मा- मयंक अग्रवाल ने तोड़ा 47 साल पुराना सुनील गावस्‍कर- रामनाथ पारकर का रिकार्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच में भारत की सलामी जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया है. इस वक्‍त कम रोशनी के चलते मैच रोक दिया गया है. तब तक भारत ने बिना विकेट खोए 202 रन बना लिए हैं.

Updated on: 02 Oct 2019, 02:45 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच में भारत की सलामी जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया है. इस वक्‍त कम रोशनी के चलते मैच रोक दिया गया है. तब तक भारत ने बिना विकेट खोए 202 रन बना लिए हैं. लंबे अर्से बाद ऐसा हुआ है कि भारत की सलामी जोड़ी ने दोहरा शतक पूरा किया हो और टीम को कोई नुकसान भी न हुआ हो. इस मैच में जहां एक ओर रोहित शर्मा बतौर ओपनर पहला मैच खेल रहे थे, वहीं मयंक अग्रवाल ने भी सधी हुई शुरुआत की और बीच बीच में तेज गति से भी रन बनाते रहे.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने जड़ा शतक, कई दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा, यहां जानें आंकड़े

दोनों बल्‍लेबाजों ने जहां एक ओर अच्‍छी गेंदों का सम्‍मान किया, वहीं लचर गेंदों का फायदा उठाया और उन्‍हें सीमा रेखा के बाहर भेजने में केाई कोताही नहीं बरती. अब ऐसा लगता है कि जिस तरह से एक दिवसीय मैचों और T-20 में रोहित शर्मा स्‍थापित सलामी बल्‍लेबाज बन गए हैं, उसी तरह से वे टेस्‍ट में भी अब लंबे वक्‍त तक भारत की ओर से खेलते रहेंगे. रोहित के साथ युवा मयंक अग्रवाल ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए अच्‍छे शॉट खेले. दोनों ने कोई गलती नहीं की और समझबूझ के साथ बल्‍लेबाजी की.

यह भी पढ़ें ः अनिल कुंबले की हो सकती है मैदान में वापसी, इस बार निभाएंगे यह भूमिका

इस मैच की खास बात यह भी रही कि इस सलामी जोड़ी ने अब से करीब 47 साल पुराना रिकार्ड ध्‍वस्‍त कर दिया. पिछले 47 साल में यह पहला मौका है, जब भारतीय टीम ने अपनी जमीन पर किसी नई सलामी जोड़ी को बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में उतारा. साल 1972 में सुनील गावस्‍कर और रामनाथ पारकर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ दिल्‍ली में हुए टेस्‍ट में बल्‍लेबाजी की थी. तब रामनाथ डेब्‍यू कर रहे थे और सुनील गावस्‍कर अपने घर पर बतौर टेस्‍ट ओपनर पहला मैच खेल रहे थे.

यह भी पढ़ें ः कपिल देव ने अपने पद से दिया इस्‍तीफा, जानें क्‍या है पूरा मामला

दरअसल मयंक अग्रवाल अब तक चार टेस्‍ट मैच खेल चुके हैं और वे अपना पांचवा मैच आज खेल रहे हैं, लेकिन अभी तक उन्‍होंने भारत में एक भी टेस्‍ट मैच नहीं खेला है. मयंक ने अपना पहला टेस्‍ट साल 2018 दिसंबर में मेलबर्न में खेला था. इसके बाद जनवरी 2019 में उन्‍होंने सिडनी में दूसरा मैच खेला. इसके बाद विश्‍व कप शुरू हो गया था, इसके बाद भारतीय टीम ने पहली बार वेस्‍टइंडी का दौरा किया और दो मैच खेले. इस दौरान भी मयंक ने भारत की ओर से सलामी बल्‍लेबाज की भूमिका निभाई. आस्‍ट्रेलिया और वेस्‍टइंडीज के बाद अब मयंक दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण का सामना कर रहे हैं. मयंक अब तक तीन अर्द़्शतक लगा चुके हैं, लेकिन वे अब तक शतक नहीं लगा पाए हैं. आज के मैच में मयंक शानदार बल्‍लेबाजी कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः बापू की 150वीं जयंती पर इसलिए शुरू हो रही है भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्‍ट सीरीज, जानें पूरी कहानी

वहीं रोहित शर्मा की बात करें तो वे 27 टेस्‍ट खेल चुके हैं, लेकिन रोहित ने मध्‍यक्रम में खेलते रहे हैं. रोहित ने इससे पहले अपने घर और विदेशी जमीन दोनों पर टेस्‍ट मैच खेले हैं, लेकिन बतौर सलामी बल्‍लेबाज यह रोहित का पहला मैच था. इस मैच में शानदार प्रदर्शन रोहित ने कर दिया है. इससे लंबे अर्से से सलामी जोड़ी की दुविधा भारत की दूर हो गई लगती है.