logo-image

रोहित शर्मा ने कीर्तिमानों की झड़ी के बीच यह शर्मनाक रिकार्ड भी बनाया

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रहे पहले टेस्‍ट मैच में रिकार्डों की झड़ी लगी हुई है. भारतीय सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने ओपनिंग करते हुए पहली ही पारी में शतक लगाकर नया कीर्तिमान स्‍थापित कर दिया है.

Updated on: 06 Oct 2019, 11:10 AM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रहे पहले टेस्‍ट मैच में रिकार्डों की झड़ी लगी हुई है. भारतीय सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने ओपनिंग करते हुए पहली ही पारी में शतक लगाकर नया कीर्तिमान स्‍थापित कर दिया है. अब तक कोई भी बल्‍लेबाज ओपनिंग करते हुए पहले ही मैच की दोनों पारियों में शतक नहीं ठोक पाया है. रोहित शर्मा इससे पहले एक दिवसीय मैच और T-20 में भारत की ओर से पारी का आगाज करते रहे हैं. अभी तक टेस्‍ट में मध्‍यक्रम में खेलने वाले रोहित शर्मा को अब सलामी बल्‍लेबाजी करने का मौका दिया गया है. पहले ही मिले मौके को रोहित ने हाथोंहाथ झपट लिया.

यह भी पढ़ें ः रविचंद्रन अश्‍विन ने रचा इतिहास, पूरे किए 350 विकेट

एक ही मैच की दोनों पारियों में शतक, सबसे ज्‍यादा 13 छक्‍के और कई सारे रिकार्ड बनाने के बीच रोहित शर्मा ने एक शर्मनाक रिकार्ड भी बना दिया है, जो अभी तक टेस्‍ट क्रिकेट में कभी नहीं हुआ. मजे की बात यह है कि यह शर्मनाक रिकार्ड कोई अन्‍य बल्‍लेबाज तोड़ भी नहीं पाएगा, सिर्फ इसकी बराबरी ही कर पाएगा. दरअसल रोहित पहले ऐसे बल्‍लेबाज बन गए हैं, जो टेस्‍ट मैच की दोनों पारियों में स्‍टंप आउट हुआ हो. इससे पहले कोई भी भारतीय बल्‍लेबाज दोनों पारियों में स्‍टंप आउट नहीं हुआ था. मजे की बात यह भी है कि चाहे एक दिवसीय क्रिकेट हो या फिर T-20 रोहित बहुत कम बार ही स्‍टंप आउट हुए हैं. यहां तक कि प्रथम श्रेणी में उन्‍होंने जो 137 पारियां खेली हैं, उसमें भी कभी स्‍टंप आउट नहीं हुए. लेकिन इस मैच में रन गति बढ़ाने के प्रयास में रोहित दोनों बार स्‍टंप आउट हो गए.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन ने एक ही मैच में जड़े 13 छक्‍के, दुनिया के सारे रिकार्ड ध्‍वस्‍त, जानें सारे कीर्तिमान

पहली पारी में रोहित शर्मा ने 244 गेंदों का सामना किया और शानदार 176 रन की पारी खेली. इस पारी में रोहित ने छह छक्‍के और 23 चौके मारे. रोहित शर्मा को केशव महाराज की गेंद पर दक्षिण अफ्रीकी विकेट कीपर क्‍विंटन डिकॉक ने स्‍टंप आउट किया. इस मैच में रोहित और मयंक अग्रवाल के बीच पहले विकेट के लिए रिकार्ड 317 रन की साझेदारी हुई, जो भी अपने आप में एक रिकार्ड है.

यह भी पढ़ें ः GREAT ROHIT SHARMA : टेस्‍ट की दोनों परियों में शतक लगाने वाले इन बल्‍लेबाजों की सूची में हुए शामिल

इसके बाद दूसरी पारी की बात करें तो रोहित शर्मा ने इस पारी में 149 गेंद का सामना किया और शानदार 127 रन बनाए. इस बार रोहित ने सात छक्‍के जड़े और 10 चौके मारे. इस पारी में भी केशव महाराज की गेंद पर क्‍विंटन डिकॉक ने रोहित को स्‍टंप आउट कर दिया. इस तरह बल्‍लेबाज, गेंदबाज और स्‍टंप आउट करने वाला खिलाड़ी सभी समान थे.
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यह पहला टेस्‍ट मैच चल रहा है, इसी में रोहित ने शानदार पारी खेल दी है, अभी इस सीरीज के दो और टेस्‍ट बाकी हैं, पहला टेस्‍ट आज खत्‍म हो जाएगा, जिसमें भारत के जीतने की प्रबल संभावना है. वहीं दूसरा मैच दस अक्‍टूबर और तीसरा मैच 19 अक्‍टूबर से खेला जाएगा, इन दोनों मैचों में भी रोहित और मयंक अग्रवाल पर भारत को काफी उम्‍मीदें हैं.