logo-image

ऋषभ पंत की नंबर 4 की पोजिशन खतरे में, मैच से पहले कही यह बड़ी बात

भारतीय टीम में इस वक्‍त नंबर चार पर खेल रहे विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत की स्‍थित खतरे में पड़ती दिख रही है. लगातार मौके मिलने के बाद और अच्‍छी शुरुआत के बाद वे गैर जिम्‍मेदाराना शॉट खेलकर आउट हो रहे हैं.

Updated on: 14 Aug 2019, 12:55 PM

पोर्ट ऑफ स्‍पेन:

भारतीय टीम में इस वक्‍त नंबर चार पर खेल रहे विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत की स्‍थित खतरे में पड़ती दिख रही है. लगातार मौके मिलने के बाद और अच्‍छी शुरुआत के बाद वे गैर जिम्‍मेदाराना शॉट खेलकर आउट हो रहे हैं. इसके बाद भी कप्‍तान विराट कोहली का उन पर विश्‍वास कायम है. वेस्‍टइंडीज के साथ चल रही सीरीज का आखिरी और तीसरा एक दिवसीय मैच आज खेला जाएगा, इसमें ऋषभ पंत एक बार फिर नंबर चार पर ही खेलने की उम्‍मीद जता रहे है. हालांकि पिछले मैच में श्रेयर अय्यर ने नंबर पांच पर आकर ऋषभ पंत को चुनौती जरूर दी है. पूर्व क्रिकेटरों का भी मानना है कि श्रेयस अय्यर ने जिस तरह दूसरे मैच में बल्‍लेबाजी की, उसे देखकर लगता है कि उन्‍हें नंबर चार पर भेजा जाना चाहिए और ऋषभ पंत नंबर पांच या छह पर बल्‍लेबाजी करें तो बेहतर होगा. 

उधर मैच से पहले ऋषभ पंत आत्‍मविश्‍वास से भरे हुए हैं और उन्‍हें उम्‍मीद है कि वे एक बार फिर नंबर चार पर ही बल्‍लेबाजी करेंगे. ऋषभ पंत का कहना है कि वह सकारात्मक क्रिकेट खेलकर भारत के लिए मैच जीतना चाहते हैं. पंत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले तीसरे एक दिवसीय मैच से पहले कहा कि जाहिर तौर पर व्यक्तिगत रूप से वह बड़े रन बनाना चाहते हैं, लेकिन जब भी वह पिच पर उतरते हैं तो उनका ध्‍यान उस पर केंद्रित नहीं रहता. वह सकारात्मक क्रिकेट खेलकर टीम के लिए मैच जीतना चाहते हैं. उनके लिए हर मैच महत्वपूर्ण है और वह एक क्रिकेटर के रूप में लगातार बेहतर होना चाहते हैं.
ड्रेसिंग रूम में माहौल के बारे में पंत ने कहा कि ड्रेसिंग रूम में सभी शांत हैं, सभी साथी सिर्फ मैच पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं. हम आखिरी मैच जीतकर सीरीज का समापन करना चाहते हैं. विश्व कप में मौका मिलने के बाद से पंत भारत के लिए एक दिवसीय मैच में नंबर-4 पर बल्लेबाजी कर रहे हैं. हालांकि, उन्हें इस पायदान पर कुछ खास सफलता नहीं मिली है. दूसरी ओर, श्रेयस अय्यर ने पिछले मैच में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 71 रनों की दमदार पारी खेली थी.
पंत ने कहा कि हम मध्यक्रम के साथ प्रयोग नहीं कर रहे हैं, हम बस टीम में मौजूद सभी खिलाड़ियों को मौका देना चाहते हैं, हर खिलाड़ी अपने नंबर को लेकर आत्मविश्वास से भरा हुआ है, क्योंकि टीम प्रबंधन समर्थन दे रहा है. वेस्टइंडीज में पिच की स्थिति पर पंत ने कहा कि विकेट धीमी छोर पर मौजूद है, विकेट फ्लैट नहीं है, इसलिए आपका खुद को समय देना होगा और फिर रन बनाने होंगे.
आंकड़े गवाही दे रहे है कि ऋषभ पंत श्रेयस अय्यर से हर मामले में पिछड़ रहे हैं. हां, इतना जरूर है कि विराट कोहली को पंत पर पूरा भरोसा है, वे कई बार कह भी चुके हैं कि पंत काफी प्रतिभाशाली है और आने वाले वक्‍त में बड़े क्रिकेटर बनेंगे. लेकिन सवाल वही है कि जिस तरह पंत अपना विकेट फेंक रहे हैं, उसके बाद भी कप्‍तान कोहली कब तक उन पर विश्‍वास करेंगे. पंत के साथ बड़ी बात यह भी है कि वे विकेट कीपरिंग भी करते हैं, अगर पंत टीम में नहीं होंगे तो अलग से विकेट कीपर को खिलाना होगा. वहीं दूसरे विकेट कीपर बल्‍लेबाज केएल राहुल भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके हैं. इधर कुछ समय से उन्‍हें मौका भी नहीं मिला है.
इनपुट : आईएएनएस