logo-image

ऋषभ पंत का खेल होगा खत्‍म! पहले टेस्‍ट में इस खिलाड़ी को मिल सकता है मौका

ऋषभ पंत का खेल आखिरकार अब खत्‍म होने की कगार पर पहुंचता हुआ दिख रहा है. बहुत संभव है कि दो अक्‍टूबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाले पहले टेस्‍ट मैच में वे खेलते हुए दिखाई न दें.

Updated on: 27 Sep 2019, 11:52 AM

नई दिल्‍ली:

ऋषभ पंत का खेल आखिरकार अब खत्‍म होने की कगार पर पहुंचता हुआ दिख रहा है. बहुत संभव है कि दो अक्‍टूबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाले पहले टेस्‍ट मैच में वे खेलते हुए दिखाई न दें. यह मैच विशाखापत्‍तनम में खेला जाएगा. कोच रवि शास्‍त्री और कप्‍तान विराट कोहली ऋषभ पंत की लगातार हो रही आलोचनाओं से अब आजिज आ चुके हैं, इसलिए वे ऋषभ पंत की जगह किसी और खिलाड़ी को खिलाना चाहते हैं. हालांकि अभी तक कोच और कप्‍तान में खुले तौर पर कुछ नहीं कहा है. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : इस खिलाड़ी ने खेली तूफानी पारी, 7 छक्‍के और 4 चौके, 15 गेंद में ठोक दिया पचासा

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो अक्‍टूबर से टेस्‍ट सीरीज शुरू हो रही है. इस सीरीज में तीन मैच खेले जाएंगे. यह सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाएगी. टेस्‍ट चैंपियनशिप में यह भारत की दूसरी सीरीज होगी, वहीं दक्षिण अफ्रीका इस चैंपियनशिप में अपने अभियान का आगाज करेगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : 13वें सीजन के लिए जल्‍द शुरू होगी नीलामी, इस बार सैलरी कैप भी बढ़ेगा

इस सीरीज में विकेट कीपर बल्‍लेबाज के तौर पर कौन खेलेगा, यह अभी साफ नहीं हो पाया है. पहले तो संभावना जताई जा रही थी कि इस मैच में भी ऋषभ पंत ही खेलेंगे, लेकिन अब मामला कुछ गड़बड़ लग रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कप्‍तान विराट कोहली और हेड कोच रवि शास्‍त्री नहीं चाहते कि ऋषभ पंत इस मैच में खेलें. हालांकि इस बात को लेकर किसी ने भी अभी तक खुलकर कुछ नहीं कहा है. इस बात की पूरी संभावना है कि इस मैच में रिद्धिमान साहा खेलते हुए दिखाई दें.

यह भी पढ़ें ः युवराज सिंह का बड़ा बयान, रोहित शर्मा को मिले T-20 की कप्‍तानी, अपने संन्‍यास पर भी किया खुलासा

पिछले दिनों रिद्धिमान साहा को चोट लगी थी, लेकिन अब वे इससे उबर गए हैं. इसलिए चिंता की कोई बात नहीं है, वहीं ऋषभ पंत लगातार मौके मिलने के बाद भी अभी तक अपने चयन को सार्थक सिद्ध नहीं कर पाए हैं.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तानी बल्लेबाज शॉट कम और टुक टुक ज्यादा करते हैं? पाकिस्‍तानी कोच ने बेइज्‍जती का यह दिया जवाब

विश्‍व कप क्रिकेट 2019 के बाद से पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट से दूरी बनाए हुए हैं, उनकी जगह लगातार ऋषभ पंत को मौके मिल रहे हैं. वेस्‍टइंडीज दौरे में भी पंत ने सभी मैच खेले थे, इसके बाद जब दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत आई और T-20 सीरीज शुरू हुई तो वहां भी उन्‍होंने दो मैच खेले, पहला मैच बारिश के कारण रद हो गया था. इसके बाद भी ऋषभ अपने फार्म हो हासिल नहीं कर सके. वे न सिर्फ बल्‍ले से विकेट के आगे, बल्‍कि विकेट के पीछे भी गलतियां करते जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः UPDATE : जसप्रीत बुमराह बांग्‍लादेश के खिलाफ भी नहीं खेलेंगे, जानें किसी सीरीज में करेंगे वापसी

टेस्‍ट मैच विशाखापत्‍तनम में खेला जाएगा और यह पिच स्‍पिन गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हो सकती है. भारत के लिए आर अश्‍विन, कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा खेलते हुए दिख सकते हैं, लिहाजा विकेट के पीछे कोई गलती न हो, इसका भी ध्‍यान टीम मैनेजमेंट रखना चाहता है. इसलिए पंत की जगह साहा को मौका मिल सकता है. मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चयनकर्ता ऋषभ पंत को एक आखिरी मौका देना चाहते हैं, लेकिन कोच शास्‍त्री और कप्‍तान कोहली कोई रिस्‍क लेने के मूड में अब नहीं दिख रहे हैं.
खास बात यह भी है कि भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ुी दीपदास गुप्ता ने भी साहा को खिलाने के लिए कहा है. दीपदास गुप्‍ता का कहना है कि रिद्धिमान साहा ने घरेलू क्रिकेट में अपने प्रदर्शन से खुद को साबित किया है. साहा को जब भी मौका, वे खरे साबित हुए हैं. भारत ए के लिए खेलते हुए उन्‍होंने बेहतर प्रदर्शन किया है.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : करारी हार झेलने के बाद नए दमखम से मैदान में उतरेंगे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी

साहा के अब के टेस्‍ट प्रदर्शन की बात करें तो उन्‍होंने 32 टेस्‍ट मैच खेले हैं, इसकी 46 पारियों में उन्‍हें बल्‍लेबाजी का मौका मिला है. साहा ने 1164 रन बनाए हैं, वहीं तीन शतक और पांच अर्द्शतक भी ठोके हैं. उनका सर्वाधिक स्‍कोर 117 रन है, वहीं उनका 30 से भी अधिक का है. उन्‍होंने विकेट कीपरिंग करते हुए 75 कैच लपके हैं, वहीं 10 खिलाड़ियों की स्‍टंपिंग की है.