logo-image

टीम से बाहर होकर अब यह कर रहे हैं ऋषभ पंत, जानिए किनकी शरण में गए

आखिरकार ऋषभ पंत (Rishabh pant) टीम से बाहर हो ही गए हैं. लगातार खराब प्रदर्शन और लापरवाही भरे शॉट खेलने के बाद उन पर गाज गिरी और भारत दक्षिण अफ्रीका (india vs south africa) के बीच चल रहे मैच में उन्‍हें बाहर बिठा दिया गया है.

Updated on: 04 Oct 2019, 08:13 AM

नई दिल्ली:

आखिरकार ऋषभ पंत (Rishabh pant) टीम से बाहर हो ही गए हैं. लगातार खराब प्रदर्शन और लापरवाही भरे शॉट खेलने के बाद उन पर गाज गिरी और भारत दक्षिण अफ्रीका (india vs south africa) के बीच चल रहे मैच में उन्‍हें बाहर बिठा दिया गया है. बहुत हद तक संभावना है कि ऋषभ पंत (Rishabh pant) दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाले किसी भी मैच में अब खेलते हुए न दिखाई दें. लेकिन टीम से बाहर होकर ऋषभ पंत क्‍या कर रहे हैं, यह बड़ा सवाल हो गया है. तो अच्‍छी बात यह है कि पंत टीम में वापसी के लिए एक बार फिर से प्रयासरत हो गए हैं. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : विराट कोहली और रोहित शर्मा में विवाद को हवा देने वालों को करारा जवाब, भरोसा न हो तो इसे देखें

मैदान पर अपनी लापरवाही के कारण बार-बार आलोचकों के निशाने पर आने वाले भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh pant)अपनी विकेटकीपिंग को सुधारने के लिए पूर्व टेस्ट विकेटकीपर किरण मोरे (kiran more)के साथ काम कर रहे हैं. किरण मोरे (kiran more) भारत के सबसे अच्छे विकेटकीपरों (best wicketkeeper in india) में गिने जाते हैं.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने खेली ऐसी पारी, छक्‍कों का ही बन गया विश्‍व कीर्तिमान

टीम प्रबंधन से जुड़े एक शख्स ने आईएएनएस को बताया कि ऋषभ पंत (Rishabh pant) काफी मेहनती हैं. उनके स्थान पर रिद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) को अंतिम-11 में चुने जाने में कोई दिक्कत नहीं है. बस टीम इतना चाहती है कि पंत स्पिन के खिलाफ अपनी विकेटकीपिंग को बेहतर करें. सूत्र ने बताया कि साहा के स्थान पर पंत को चुनने में कोई बड़ी बात नहीं है. टीम को लगता है कि भारत में जब टेस्ट मैचों की बात आती है तो पंत को अपनी विकेटकीपिंग को बेहतर करने की जरूरत है और इसलिए वह मोरे के साथ काम कर रहे हैं."

यह भी पढ़ें ः मयंक अग्रवाल का दोहरा कमाल, वीरेंद्र सहवाग, दिलीप सरदेसाई, विनोद कांबली और करुण नायर की बराबरी की

मोरे से जब इस बात को लेकर संपर्क किया गया थो उन्होंने इस बात की पुष्टि की, लेकिन साथ ही कहा कि यह बीसीसीआई की तरफ से आधिकारिक नियुक्ति नहीं है. उन्होंने कहा कि हमारा कोई तय कार्यक्रम नहीं है. जब मौका मिलता है हम अभ्यास करते हैं. यह आधिकारिक नहीं है. हम दोनों एक-दूसरे को अच्छे से जानते हैं."

यह भी पढ़ें ः लड़का बनकर ली थी क्रिकेट अकेडमी में ट्रेनिंग, अब बनी क्रिकेट स्‍टार, जानिए उनकी कहानी

पूर्व मुख्य चयनकर्ता को लगता है कि पंत का रिकार्ड अच्छा है. उन्होंने कहा कि वह अच्छी विकेटकीपिंग कर रहे थे. मैंने उनमें काफी सुधार देखा है. 11 टेस्ट मैचों में उनके नाम 53 शिकार हैं, यानि हर मैच में लगभग पांच. आप हर दिन खेलते हो हर दिन सीखते हो. वह अच्छा कर रहे हैं. बुनियादी चीजें काफी जरूरी हैं और वह उन पर काम कर रहे हैं."
मोरे से जब पूछा गया कि वह किन चुनिंदा पहलुओं पर पंत के साथ काम कर रहे हैं तो पूर्व विकेटकीपर ने कहा कि हम उनके संतुलन पर और उनके हाथों की स्थिति पर काम कर रहे हैं, क्योंकि वह दिमाग अच्छा है और वह चीजों को अच्छी तरह पकड़ते हैं. हमने छोटी-छोटी चीजों पर काम किया है. हाथ और शरीर की स्थिति काफी अहम है और इसमें समय लगता है. आप अनुभव के साथ सीखते हो."

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने डॉन ब्रैडमैन को छोड़ा पीछे, यह रिकार्ड हुआ चकनाचूर

कई लोगों का मानना है कि पंत की विकेटकीपिंग पर अभी बहुत काम होना लेकिन मोरे कुछ अलग राय रखते हैं. उन्होंने कहा कि वह भारत के लिए पिछले डेढ़ साल से खेल रहे हैं. हर किसी के अपने विचार हैं, लेकिन मेरे लिए वह पूरी तरह से तैयार हैं. आप 11 मैचों के बाद मेरे रिकार्ड को देख सकते हैं. वह शानदार हैं."