logo-image

ऋषभ पंत को मिला पुराना जोड़ीदार तो खेल दी पारी यादगार

भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला मैच आज चेन्‍नई में खेला जा रहा है. इस मैच में भारत की शुरुआत तो अच्‍छी नहीं रही, लेकिन शुरुआत में जल्‍दी विकेट गिरने के बाद दो युवा बल्‍लेबाजों ने मोर्चा संभाला.

Updated on: 15 Dec 2019, 04:55 PM

New Delhi:

भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला मैच आज चेन्‍नई में खेला जा रहा है. इस मैच में भारत की शुरुआत तो अच्‍छी नहीं रही, लेकिन शुरुआत में जल्‍दी विकेट गिरने के बाद दो युवा बल्‍लेबाजों ने ठीक से मोर्चा संभाला और धीरे धीरे भारत का स्‍कोर आगे बढ़ाते रहे. इस मैच का फैसला क्‍या होगा, यह तो बाद में पता चलेगा, लेकिन यह मैच अभी तक विकेट कीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के लिए यादगार जरूर बन गया. यादगार इस मायने में कि अब तक ऋषभ पंत (Rishabh Pant) वन डे में कोई भी अर्धशतक नहीं जड़ पाए थे, अब तक उनका सर्वाधिक स्‍कोर 48 रन हुआ करता था, लेकिन इस मैच में ऋषभ पंत (Rishabh Pant First Fifty) ने अपना पहला अर्धशतक पूरा किया और अपने जीवन की अब तक की सबसे उम्‍दा पारी खेल दी. 

यह भी पढ़ें ः पूर्व क्रिकेटर प्रवीण कुमार पर पड़ोसी को पीटने का आरोप, जानें पूरा मामला

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान केरन पोलार्ड ने रविवार को चेन्‍नई के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत के साथ जारी तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. इससे पहले दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली गई थी, जिसे भारत ने 2-1 से अपने नाम किया था. वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान केरन पोलार्ड का पहले गेंदबाजी का फैसला सही साबित हुआ जब सलामी बल्‍लेबाज केएल राहुल सस्‍ते में आउट हो गए. जब भारत का स्‍कोर कुल 21 रन ही था, तभी केएल राहुल आउट हो गए. आखिरी T20 मैच में केएल राहुल ने शानदार पारी खेली थी, लेकिन वे इस बार लंबी पारी नहीं खेल पाए और मात्र छह रन बनाकर ही आउट हो गए.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को है उस वेटर की तलाश, क्‍या आप करेंगे मदद

इसके बाद बल्‍लेबाजी करने आए कप्‍तान विराट कोहली. विराट कोहली इस वक्‍त जबरदस्‍त फार्म में हैं, लग रहा था कि अब रोहित शर्मा और विराट कोहली की जोड़ी भारत को लंबे स्‍कोर की ओर अग्रसर करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. अभी भारत का स्‍कोर 21 से बढ़कर 25 रन ही हुआ था कि विराट कोहली आउट हो गए. विराट कोहली ने मात्र चार रन बनाए. इसके बाद रोहित शर्मा अकेले पड़ गए. वे अच्‍छे शॉट खेल रहे थे, लेकिन अभी वे 36 रन ही बना पाए थे कि उन्‍हें भी पवेलियन लौटना पड़ा. अब भारत को स्‍कोर 80 रन पर तीन विकेट हो गए थे. इसके बाद भारतीय टीम संकट में फंसती हुई दिख रही थी. तब मोर्चा संभाला भारत के दो युवा बल्‍लेबाजों ने. श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत. श्रेयस अय्यर तो इस वक्‍त अच्‍छे फार्म में चल रही ही रहे हैं, इसलिए उनसे तो उम्‍मीदें थीं, लेकिन ऋषभ पंत लगातार फ्लॉप साबित हो रहे हैं, इसलिए उनसे कोई उम्‍मीद भी नहीं थी. शुरुआत में तो ऋषभ पंत लड़खड़ाए भी, लेकिन इसके बाद ऋषभ पंत अपने रंग में आ गए और शानदार पारी खेल दी. इस पारी की खास बात यह भी रही कि उनके पुराने जोड़ीदारी यानी श्रेयस अय्यर उनके साथ खड़े थे, लिहाजा ये बड़ी पारी और भी ज्‍यादा यादगार बन गई.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI 1st ODI LIVE : ऋषभ पंत 71 रन बनाकर आउट, भारत 210/5

आपको बता दें कि श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत दिल्‍ली के ही खिलाड़ी हैं और आईपीएल में दोनों एक ही टीम दिल्‍ली कैपिटल के लिए खेलते हैं. दिल्‍ली की टीम वैसे तो आईपीएल में कुछ खास अब तक नहीं कर सकी है, लेकिन जो भी मैच इस टीम ने जीते हैं, उसमें श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत की पारियों का बड़ा योगदान रहा है. ऋषभ पंत ने वन डे में अपनी सबसे बड़ी पारी खेल दी है. ऋषभ पंत की बात करें तो उन्‍होंने अब तक 13 वन डे मैच खेले हैं, लेकिन अब तक उनका करियर बहुत अच्‍छा नहीं रहा था, लेकिन अब ऋषभ पंत ने बड़ी पारी खेल दी है. पंत ने 69 गेंदों में 71 रन बनाए, इसमें एक छक्‍का और सात चौके शामिल रहे. उनका स्‍ट्राइक रेट भी 100 रन से ज्‍यादा का रहा.